फायदेमंद खीरे के अदभुत लाभ तथा उपयोग Superb and top health benefits of cucumber

खीरा खाने के स्वास्थ्य लाभ, गुण तथा फायदे 

खीरा हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. रोजाना खीरे के सेवन से हमारा शरीर अनेक रोगों से दूर रह सकता है. कम फैट व कैलोरी से भरपूर खीरे का सेवन आपको कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है.

खीरा हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता इसमें लगभग 96% पानी होता है. यह हमारे शरीर को शीतलता और ताजगी प्रदान करता है. खीरे का सेवन भारत में उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक किया जाता है.

खीरे में पानी की मात्रा काफी होती है इसलिए यह त्वचा और शरीर में उचित नमी बनाए रखता है. खीरे को रोज भोजन में शामिल करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. साथ ही सर्दी और जुकाम जैसी बीमारी दूर रहती है. खीरे में विटामिन बी, सी, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. खीरे में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए इसे खाने के बाद प्यास कम लगती है.

खीरे का घरेलु उपयोग

आमतौर पर खीरे का प्रयोग सलाद के रूप में किया जाता है. लगभग हर घर में खीरे का सेवन किया जाता है. अधिकतर खीरे का सेवन गर्मियों के दिनों में किया जाता है, क्योंकि खीरा ठंडक प्रदान करने वाला आहार होता है. जिससे हमारे शरीर में नमी बरकरार रहती है. खीरे में एंटीऑक्सीडेंट्स तथा पोटैशियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है. जिससे हमारी त्वचा तथा शरीर दोनों स्वस्थ रहते हैं. इसीलिए खीरे का प्रयोग कई प्रकार के सौन्दर्य प्रसाधनों में किया जाता है. इसके अलावा कम फैट व कैलोरी से भरपूर खीरे का सेवन हमारे शरीर कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

खीरे के स्वास्थवर्धक लाभ 

चेहरे की देखभाल करें खीरे से – खीरा हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हमारे चेहरे को भी खूबसूरत बनाने में सहायक होता है. खीरे की स्लाइस को त्वचा पर लगाने से त्वचा सम्बन्धी अनेक समस्याएं जैसे त्वचा का सावला होना, सनबर्न आदि समस्याएं समाप्त होने लगती हैं.

इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करें खीरे से – इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करने के लिए खीरा बहुत अच्छा उपाय है. इसलिए रोजाना खीरे का सेवन करें.

बालों को बढ़ाने में मददगार है खीरा – खीरे में सिलिकॉन तथा सल्‍फर उचित मात्रा में पाया जाता है. जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ने के साथ-साथ बाल मजबूत तथा घने होते हैं. इसका सेवन करने के लिए खीरे के रस के साथ गाजर का जूस तथा पालक का रस मिला कर पिये. इससे लाभ होने लगेगा.

गठिया बाय रोग से निजात दिलाये खीरा – गठिया बाय रोग होने पर काफी तकलीफ होती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए खीरे और गाजर का जूस मिलाकर पीए. इससे गठिया बाय रोग की समस्या कम होने लगेगी.

खीरे से मोटापा कम करे – खीरा मोटापा कम करने का सबसे अच्छा उपाय है. रोजाना अपने आहार में खीरे को शामिल करें. जब भी आपको भूक लगे तो आप खीरा खाये. इससे सेवन से धीरे-धीरे मोटापा कम होने लगता है.

मसूड़ों की बीमारी से राहत दिलाये खीरा – यदि मसूड़ों में किसी प्रकार की समस्या हो जाए तो उसे दूर करने के लिए खीरा बहुत लाभदायक होता है. इसके प्रयोग के लिए एक खीरा काटे. अब इसके एक टुकड़े को जीभ से मुह के ऊपरी हिस्से पर रखें. कुछ देर ऐसे ही रखें. इससे मसूड़ों की समस्या समाप्त हो जाती है. 

खीरा है आंखों के लिये फायदेमंद – कभी-कभी हमारी आँखों के नीचे सूजन आने लगती है. इस सूजन को दूर करने के लिए खीरा बहुत फायदेमंद होता है. इस समस्या को दूर करने के लिए खीरे की स्लाइस को सूजन वाले स्थान पर लगाए. इससे फायदा होगा.

पेट की गैस, एसिडिटी, छाती की जलन को दूर करने के लिए खीरे का प्रयोग – इस समस्या को समाप्त करने के लिए रोजाना अपने आहार में खीरे को शामिल करें. इससे इन सभी समस्याओं का समाधान होता है.

पथरी के रोग को दूर करें खीरे से – पथरी के रोगियों के लिए भी खीरा बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे रोगियों को रोजाना खीरे का जूस पीना चाहिए. इससे पथरी कम होने लगती है.

error: