फाउंडेशन लगाने का आसान और सरल तरीका How to apply foundation on face

फाउंडेशन लगाने यूज़ करने का सही तरीका Easy tips to apply foundation on face

%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%89%e0%a4%82%e0%a4%a1%e0%a5%87%e0%a4%b6%e0%a4%a8-%e0%a4%b2%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%af%e0%a5%82%e0%a4%9c%e0%a4%bc-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a5%87आजकल हर कोई सुंदर दिखने के लिए अच्छा मेकअप करना चाहता है. मेकअप से हमारे चेहरे की अनेक खामिया समाप्त हो जाती हैं और हमारा चेहरा खूबसूरत लगने लगता है. चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए मेकअप के तौर पर फाउंडेशन सबसे बेस्ट है. मेकअप की अगर बात करे तो आमतौर पर फाउंडेशन से ही मेकअप की शुरुआत की जाती है.

क्योंकि फाउंडेशन से हम चेहरे के दाग-धब्बो को आसानी से छुपा सकते हैं. यह एक बहुत ही अच्छा स्किन मेकअप है जिसकी मदद से चेहरे की अनेक खामियों को आसानी से छुपाया जा सकता है और चेहरे को खूबसूरत बनाया जा सकता है. फाउंडेशन त्वचा के कलर का एक उत्पाद होता है, जो त्वचा के टोन को इवन करता है. इसे चेहरे पर अप्लाई करने के लिए सबसे पहले मॉइस्चर या कंसीलर लगाना चाहिए. यदि आप भी चाहती हैं आपका चेहरा खूबसूरत लगे तो आप फाउंडेशन की मदद से अपने चेहरे का मेकअप कर सकते हैं.

फाउंडेशन लगाने के बेस्ट टिप्स Best tips to apply foundation

फाउंडेशन को चेहरे पर आपली करने के लिए सबसे पहले यह जानना जरुरी है की आपकी त्वचा किस प्रकार की है क्योंकि अलग-अलग प्रकार की त्वचा में अलग-अलग प्रकार का फाउंडेशन अप्लाई किया जा सकता है.

  • यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आप लिक्विड-फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाना जरूरी होता है.
  • ऑयली स्किन पर फाउंडेशन आपली करने के लिए पाउडर बेस फाउंडेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • इसके अलावा यदि आपकी मिश्रित त्वचा है तो ऐसी त्वचा के लिए आप ऐसे फाउंडेशन का चुनाव के जिसमे पानी हो और आयल-बेस की मात्रा ना हो.

लिक्विड फाउंडेशन लगाने का तरीका How to apply liquid based foundation  

  • लिक्विड फाउंडेशन लगाने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को धो लें. चेहरा धोने के बाद थोड़ा मॉइस्चराइजर लें और इसे चेहरे पर लगा लें.
  • अब लिक्विड फाउंडेशन की कुछ बूंदो को अपने हाथ में निकाल लें. इसके बाद अपने ऊगली की मदद से इसे अपने चेहरे और गर्दन लगाए. अपने माथे, नाक और गालो पर आछो तरह से इसे अप्लाई करें.
  • अब फाउंडेशन को पूरे चेहरे पर लगाने के लिए अपनी उंगलियो की मदद लें और अपनी उंगलियो को ऊपर की तरफ चलाये. शुरुआत में कम फाउंडेशन लें. जरूरत पड़ने पर बाद में और लें सकते हैं. इसके अलावा आप लिक्विड फाउंडेशन को मेकअप-स्पंज की मदद से भी लगा सकते हैं क्योंकि मेकअप-स्पंज से चेहरे पर समान मात्रा में फाउंडेशन अप्लाई किया जा सकता है. इसकी मदद से फाउंडेशन को अपर लिप्स और माथे पर लगाए.
  • इसके बाद कंसीलर ले और चेहरे पर जहां भी कवरेज की जरुरत लगे वहां इसे लगा लें. इसके लिए आप अपनी स्किन के अनुसार कंसीलर लें सकते हैं. इससे पुरे चेहरे की स्किन समान नजर आएगी. कंसीलर को लगाने के लिए डॉट बनाकर हाथो से चेहरे पर अप्लाई करे.

पाउडर फाउंडेशन लगाने का तरीका How to apply powder based foundation

  • चेहरे पर पाउडर फाउंडेशन को लगाने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को साफ कर लें. जिससे चेहरे की गन्दगी और आयल समाप्त हो जाए. इसके बाद त्वचा से मैच करता हुआ फाउंडेशन चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं.
  • चेहरे को साफ करने के बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाए. यह त्वचा में सुरक्षात्मक परत के कम करता है. इसे चेहरे पर लगाने के बाद चेहरे में होने वाले पैचेज समाप्त हो जाते हैं और त्वचा की टोन निखरती है. मॉइस्चराइजर को लगाने के बाद करीब तीन मिनट तक चेहरे पर कुछ ना लगाए. 
  • यदि आपके चेहरे पर दाग है तो आप इन्हें हटाने के लिए कंसीलर का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप अपनी त्वचा से मेल खाता हुआ कंसीलर चुनें. इसे मेकअप-ब्रश की सहायता से अपने चेहरे के दाग-धब्बो पर लगाए.
  • इसके बाद आप पाउडर-फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे लगाने के लिए फाउडेशन-ब्रश की मदद लें और इसे अपने पुरे चेहरे और गर्दन लगाए.  पाउडर-फाउंडेशन को लगाने के लिए आप मेकअप-स्पंज की मदद भी ले सकते हैं. मेकअप-स्पंज में  पाउडर-फाउंडेशन लगाए और इसे अपने पुरे चेहरे पर अप्लाई करे.
  • चेहरे पर  पाउडर-फाउंडेशन लगाने के बाद पाउडर ना लगाए क्योकि इससे चेहरे का मेकअप अच्छा नही लगेगा. वह बनावटी भी लग सकता है. इसलिए  पाउडर-फाउंडेशन के बाद चहेरे पर पाउडर ना लगाए
error: