नमक के गुण, फायदे तथा घरेलु उपयोग Salt benefit in hindi

नमक के बेजोड़ फायदे तथा स्वास्थवर्धक लाभ Salt (Namak) health benefits

%e0%a4%a8%e0%a4%ae%e0%a4%95-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a5%87%e0%a4%9c%e0%a5%8b%e0%a5%9c-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87-%e0%a4%a4%e0%a4%a5%e0%a4%be-%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%b5नमक का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में बहुत उपयोगी होता है. नमक हमारे खाने में प्रयोग किया जाने वाला वह तत्व है जिसके बिना भोजन का स्वाद अधूरा रह जाता है. दाल या सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो नुकसान और कम हो तो भी नुकसान.

जीवन यापन करने के लिये नमक अत्यन्त महत्वपूर्ण है. इसका प्रयोग खाद्य पदार्थों का जायका बढ़ाने में किया जाता है साथ ही नमक से हमारे शरीर की अनेक समस्या का भी समाधान किया जा सकता है.

वैसे तो नमक के कई प्रकार होते हैं जैसे सेंधा नमक (पहाड़ी नमक), समुद्री नमक, काला नमक, सामान्य नमक आदि. मगर हर नमक का अलग-अलग विधि से प्रयोग किया जाता है. बाज़ार में मुख्यतः दो प्रकार के नमक मिलते हैं, एक रिफ़ाइंड, आयोडीन सफ़ेद नमक जो ज्यादातर घरों में खाना बनाने में प्रयोग होता है और दूसरा क्रिस्टल और पाउडर रूप में सेंधा या काला नमक.

नमक के घरेलु उपयोग

  • आमतौर पर नमक का उपयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. नमक के बिना खाद्य पदार्थ का स्वाद फीका सा लगता है.
  • लोहे के बर्तनों से दाग साफ करने के लिए नमक का इस्तेमाल किया जाता है.
  • कढ़ाही में जले के दाग को साफ करने के लिए भी नमक का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए आप जली हुयी कढ़ाही में थोड़ा नमक डालकर उसे मले. जले दाग साफ हो जाएंगे.
  • लोहे बर्तनों में लगी जंग को भी नमक की मदद से समाप्त किया जा सकता है.
  • कप पर जमे कॉफी या चाय के दाग को साफ करने के लिए भी नमक लाभदायक होता है.
  • यदि आपका फ्रीज़ बहुत गंदा हो रहा हो तो फ्रिज साफ करने के लिए भी नमक से साफ किया जा सकता है.
  • फर्नीचर पर लगे धब्बों को साफ करने के लिए थोड़ा नमक डालकर दाग को निकाले. इससे दाग निकल जाएंगे.

नमक के लाभदायक फायदे 

त्वचा की समस्या में फायदेमंद नमक – नमक वाला पानी पीने से त्वचा की तमाम परेशानियां दूर हो जाती है. इससे त्वचा में होने वाले एक्ने, एक्जिमा और रैश आदि की समाप्ति हो जाती है. रोजाना पानी में थोड़ा काला नमक डालकर पीए. इससे त्वचा सम्बन्धित परेशानियां दूर होने लगेगी. 

पाचन तंत्र को ठीक रखता है नमक – पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए भी नमक बहुत ही लाभदायक होता है. रोजाना सुबह उठकर पानी में थोड़ा काला नमक डालकर पीए. इससे खाना आसानी से पच जाता है. और पाचन तंत्र भी सुचारु रूप से कार्य करता है.

मधुमक्खी के काटने पर करें नमक का प्रयोग – कई बार व्यक्ति को मधुमक्खी काट लेती है. मधुमक्खी के काटे हुए जख्म को नमक से ठीक किया जा सकता है. इसके लिए थोड़ा पानी ले. अब इसमें नमक डालकर इस पेस्ट को काटे हुए स्थान पर लगाए. कुछ देर में ही दर्द और सूजन कम होने लगेगी.

बनाए हड्डी मजबूत नमक से – हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी नमक लाभदायक होता है. रोजाना नमक वाला पानी पीने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

अनिद्रा समस्या में दूर करें नमक से – रात को अच्छी नीद के लिए काला नमक फायदेमंद होता है. रोजाना सुबह पानी में थोड़ा काला नमक या सेंधा नमक डालकर पीए. इससे मन शांत रहता है और रात को अच्छी नीद आती है.

कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए सेंधा नमक का प्रयोग – कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए सेंधा नमक फायदेमंद होता है. रोजाना नमक को पानी के साथ लेने से कोलेस्ट्रोल की समस्या कम होने लगती है और शरीर स्वस्थ रहता है.

मोटापा कम करें सेंधा नमक से – नमक हमारे शरीर में पाचक रसों का निर्माण करता है। जिससे खाना जल्दी पच जाता है. रोजाना कुछ मात्रा में नमक का सेवन करें इससे मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

error: