दलिया के शारीरिक लाभ, दलिया के गुण तथा उपयोग Health Benefits of Oatmeal

दलिया खाने के फायदे इसके गुण तथा लाभ Benefits of Oatmeal

दलिया गेहू को पीस कर बनाए जाने वाला एक ऐसा भोज्य पदार्थ है जिसके सेवन से हमारा शरीर स्वस्थ तथा रोग मुक्त रहता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते हैं जो हमारे शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक होते हैं.

इसके अलावा दलिया खाने से शरीर में अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है जिससे शरीर फिट रहता है. दलिया खाने से शरीर से विषैले तत्व नष्ट हो जाते हैं और हमारे शरीर में स्फूर्ति आती है. दलिया शरीर को सबसे अधिक ऊर्जा प्रदान करने वाला तत्व है. इसके सेवन से शरीर बूस्‍ट होता है.

रोजाना एक कटोरी दलिया खाने से शरीर में दिनभर ऊर्जा बानी रहती है.साथ ही दिनभर के लिए सारे जरूरी न्यूट्रिएंट्स की पूर्ति भी इससे हो जाती है. दलिये में लो कैलोरी, हाई फाइबर, बहुत सारे विटामिन्स और प्रोटीन्स की मात्रा पायी जाती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं. इसलिए अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए रोजाना कुछ मात्रा में दलिया अवश्य खाये. इससे आपका शरीर तो स्वस्थ रहेगा ही साथ ही शरीर का विकास भी होगा.

दलिया के लाभदायक फायदे 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फायदेमंद है दलिया (Oatmeal for lower cholesterol) – दलिया में घुलनशील और अघुलशील फाइबर मौजूद होते हैं. जिससे शरीर में होने वाले कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम किया जा सकता है. इसके लिए आपको रोजाना दलिया खाने से इस समस्या से राहत मिल सकती है.

मोटापा कम करने में सहायक है दलिया(Oatmeal for weight loss) – मोटापा कम करने के लिए दलिया बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना सुबह को दलिया खाने के बाद पेट भरा-भरा रहता है. जिससे लम्बे समय तक भूख नहीं लगती और मोटापा कंट्रोल में रहता है.

हिमोग्लोबिन को बढ़ाने में सहायक दलिया (Oatmeal help increase hemoglobin) – जिनके शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा कम होती है उन लोगो के लिए दलिया का सेवन करना लाभदायक होता है. इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी नहीं आती.

डायबिटीज में फायदेमंद दलिया (Oatmeal for Diabetes) – डायबिटीज की समस्या को कम करने के लिए दलिया बहुत ही फायदेमंद होता है. रोजाना दलिया के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दलिया है सहायक (Oatmeal is helpful to strengthen bones) – दलिया में कैल्शियम और मैग्नेशियम की भरपूर मात्र पायी जाती है. इसके रोजाना सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

शरीर की एनर्जी को बढ़ाने के लिए दलिया (Oatmeal for energy) – दलिया में अनेक प्रकार के विटामिन्स पाये जाते हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. रोजाना दलिये के सेवन से हमारे शरीर में एनर्जी रहती है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है.

पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में सहायक है दलिया (Oatmeal helps to healthy digestion) – दलिये में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं. रोजाना दलिये के सेवन से डायजेस्टिव सिस्टम के साथ-साथ पेट भी स्वस्थ बना रहता है.

चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए दलिया का प्रयोग (Oatmeal for glowing face) – दलिया ना केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि इसके प्रयोग से चेहरा भी खूबसूरत बना रहता है. इसके प्रयोग के लिए 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच ओलिव आयल को मिलाकर अलग रख दे. अब थोड़ा दलिया लें और इसमें थोड़ा पानी डालकर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें.अब इस पेस्ट में अलग से रखे हुए शहद और ओलिव आयल को डाल दें. अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए और थोड़ी देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो दें इस प्रयोग को हफ्ते में दो बार करने से चेहरे की सुंदरता बरकरार रहती है.

error: