ड्राई स्किन सूखी त्वचा के लिए आसान मेकअप टिप्स Tips for applying makeup to dry skin

ड्राई फेस या रूखी त्वचा पर मेकअप करने के आसान टिप्स How to apply makeup to dry skin

आजकल मेकअप हर कोई करता है. खासकर महिलाये तथा लड़किया अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिये मेकअप का सहारा लेती हैं. प्रत्येक व्यक्ति की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है और हर त्वचा में अलग-अलग प्रकार का मेकअप किया जाता है. इनमे से एक है रूखी त्वचा. रूखी त्वचा पर मेकअप करना बहुत ही मुश्किल काम है. कभी-कभी रूखी त्वचा बहुत ही परेशान करने वाली त्वचा बन जाती है.

जिससे कारण चेहरा बहुत ही रुखा-सूखा दिखाई देने लगता है. इस परेशानी को कम करने के लिए लोग ऑलिव ऑयल या फिर मॉइस्‍चराइजर की मदद लेते हैं. लेकिन किसी पार्टी या शादी में जाने के लिये रूखी त्वचा पर मेकअप बहुत जरुरी होता है. अगर आपकी त्वचा भी रूखी है और आप भी रूखी त्वचा पर मेकअप करना चाहते हैं तो आप कुछ आसान टिप्स की मदद ले सकते हैं. इन टिप्स की सहायता से आसानी से घर बैठे अपनी रूखी त्वचा पर मेकअप कर सकते हैं.

चेहरे को अच्छे से साफ करें(Clean your face) –

मेकअप करने से पहले चेहरे को धोना बहुत ही जरुरी होता है फिर चाहे आपकी स्किन कैसी भी हो. इसके लिए आप किसी अच्छी क्वालिटी का फेस वाश चुन सकते हैं. सबसे पहले फेस वाश की मदद से अपने चेहरे को साफ कर लें. यह एक बेसिक मेकअप टिप्स है जो अभी लोगो के लिए जरुरी है.

चेहरे को क्लीजिंग से साफ करें (Clean face with clizing) –

चेहरे की गंदगी और डेड स्किन को साफ करने के लिए आप चेहरे को क्लीजिंग कर सकते हैं. इसके लिए आप क्लीजिंग मिल्क को चेहरे पर लगाए. इसके बाद चेहरे को पानी से धोये और चेहरे को किसी साफ तोलिये की मदद से पोछे. कुछ देर चेहरे पर कुछ ना लगाए.

फाउंडेशन और माइस्‍चराइजर मिलाएं (Mix Foundation and Miscarriage) –

आमतौर पर सर्दियों के दिनों में हमारी स्किन ड्राई हो जाती है. इसके लिए आप फाडंडेशन के साथ कुछ बूंदे माइस्‍चराइजर की डालें. अब चेहरे पर इसे लगाए. इससे चेहरे पर नमी बनी रहेगी.

चेहरे पर क्रीमी कंसीलर का प्रयोग न करें (Do not use creamy Concealer) –

यदि आपकी त्वचा रूखी हो तो ऐसी त्वचा में आप क्रीमी कंसीलर का प्रयोग न करें. यदि आपके चेहरे पर दाग-धब्बे आदि हो तो इन्हें छुपाने के लिए आप फाउंडेशन से हल्का कंसीलर का प्रयोग कर सकते हैं.

चेहरे पर जैल की जगह पर क्रीमी ब्लश उपयोग करें (Use Creamy Blush) – 

रूखी त्वचा पर मेकअप करने से पहले अपने चेहरे पर क्रीमी ब्लश का प्रयोग कर सकते हैं. हलके हाथो से अपनी गालो पर क्रीमी ब्लश को लगाए. इससे चेहरा खिला-खिला दीखता है.

आँखों में काजल और आईं लाइनर का प्रयोग करें (Use mascara and eye liner in the eyes) –

रूखी त्वचा के मेकअप के लिए आँखों का सुंदर दिखना भी बहुत जरूरी होता है इसके लिए आप अपनी आँखों में काजल या आईं लाइनर का प्रयोग कर सकते हैं. रूखी त्वचा वाली महिलाओ को आँखों पर एक पतली लेयर आईं लाइनर की लगानी चाहिए. इसके अलावा काजल को भी अधिक गाढ़ा ना करें. 

होठो पर लिपस्टिक का प्रयोग (Use lipstick on the lips) –

चेहरे के मेकअप में होंठो का मेकअप भी बहुत जरुरी होता है. इसके लिए आप किसी लाइट कलर या अपनी कोई पसंदीदा कलर की लिपस्टिक को अपने होंठो पर लगाए. इसके बाद होंठो पर किसी अच्छी क्वालिटी का लिप बाम लगा सकते हैं. इससे होंठ चमकने लगते हैं.

error: