जीरा के स्वास्थ लाभ तथा गुण Cumin Seeds (Jeera) benefits for health and skin

जीरे के बेशकीमती गुण, लाभ तथा उपयोग

जीरा सभी मसालों में सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला मसाला है. इस मसाले का प्रयोग भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशो में किया जाता है. यह पियेशी परिवार का एक पुष्पीय पौधा है. इसकी उपज अधिकतर पूर्वी भूमध्य सागर से लेकर भारत तक की जाती है. सदियों से हम सुनते आ रहे हैं की घरेलु जड़ी-बूटियाँ हमारे शरीर में को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होती हैं.

जीरा एक ऐसा मसाला जो हर भारतीय घर में अत्यधिक प्रयोग में लाया जाता है. हलाकि जीरा दिखने में बहुत छोटा होता है मगर इससे भोजन का स्वाद अत्यधिक बढ़ जाता है. इसके अलावा जीरा हमारे शरीर में होने वाले अनेक रोगों की रोकथाम के लिए भी बहुत सहायक होता है. जीरा एक ऐसा पोषक तत्व है जिसका प्रयोग करना बहुत ही आसान तथा सरल होता है साथ ही इसके प्रयोग से अनेक समस्याओं का भी समाधान किया जा सकता है.

जीरे का घरेलु उपयोग 

जीरा सभी मसालों में से सबसे खास मसाले के रूप में जाना जाता है. आमतौर पर जीरे का उपयोग दाल या सब्जी को छौंक लगाने या सब्जी या दाल में पीस कर डालने के लिए किया जाता है. जिससे सब्जी या दाल का स्वाद बढ़ाया जा सके. इसके अलावा जीरे को चाट में भी प्रयोग में लाया जाता है. जीरे के स्वाद के बिना चाट का स्वाद अधूरा सा लगने लगता है. जीरा हर घर में आसानी से मिलने वाला एक ऐसा मसाला है जिसमें आयरन की प्रचुर मात्रा होने के साथ-साथ विटामिन A, C और E भी पाया जाता है. इसी कारण जीरे का सेवन करने से शरीर अंदर से मजबूत बनता है.

जीरे के स्वास्थ लाभ

भूख की कमी को दूर करने के लिए जीरा – थोड़ी अजवाइन तथा जीरा लें. अब इसमें थोड़ा काला नमक मिलकर इसका चूर्ण बना लें. अब इस को रोजाना बनकर खाने से भूख लगने लगती है.

डायरिया की रोकथाम के लिए जीरे का उपाय – डायरिया की समस्या होने पर जीरे का प्रयोग एक अच्छा उपाय है. थोड़ा जीरा लें. अब इसे  भून लें. इसके बाद दही में भुने जीरे का चूर्ण मिलाकर खाने से डायरिया की समस्या समाप्त हो जाती है.

जीरे के प्रयोग से रोके जी मिचलाना या उलटी होना – उलटी होने पर भी जीरा प्रयोग किया जा सकता है. इसका प्रयोग करने के लिए जीरे को नींबू के रस में भिगोकर नमक मिलाकर खाने से उलटी तथा जी मिचलना समाप्त हो जाता है.

हिचकी को रोकने के लिए जीरे का प्रयोग – थोड़ा सा जीरा ले अब इसमें हल्का सा सिरका डाल दें. अब इस मिश्रण को खाये. इससे हिचकी आना कम होने लगाती है.

थायराइड की समस्या को रोकने के लिए जीरे का उपयोग –थायराइड एक बहुत गम्भीर बीमारी है. इस बीमारी के इलाज के लिए जीरा काफी लाभदायक होता है. इसके लिए एक कप पालक के रस के साथ एक चम्मच शहद और चौथाई चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर सेवन करे. इससे थायराइड की समस्या से राहत मिलती है.

मलेरिया से राहत पाने के लिए जीरे का प्रयोग करें – मलेरिया की समस्या से निपटने के लिए भी जीरे का प्रयोग किया जाता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा जीरा खाये . अब इसमें थोड़ा गुड़ मिलाकर इसकी गोलिया बना लें. अब इन गोलियों को रोजाना खाये. इससे मलेरिया की समस्या दूर होने लगती है.

पेट का दर्द ठीक करने के लिए जीरा – पेट के दर्द को ठीक करने के लिए थोड़ा जीरा, अजवाइन, सौंठ, कालीमिर्च, और काला नमक अंदाज से लेकर इसमें घी में भूनी हींग कम मात्रा में मिलाकर खाये . इससे पेट का दर्द कम होने लगेगा.

एसिडिटी होने पर करें जीरे का सेवन – एसिडिटी की समस्या होने पर हमारे पेट में काफी तकलीफ होती है. इस परेशानी से निपटने के लिए एक चुटकी कच्चा जीरा खाये. इसे खाने से एसिडिटी में तुरंत राहत मिलती है.

खून की कमी दूर करने के लिए जीरा – जीरा आयरन का सबसे अच्छा स्रोत है. जीरे को नियमित रूप से खाये इससे खून की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है.

जीरे से करें डायबिटीज की रोकथाम – डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जीरा एक अच्छा उपाय है. डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए एक छोटा चम्मच पिसा जीरा दिन में दो बार पानी के साथ ले. इससे डायबिटीज की समस्या कम होने लगेगी.

दस्त की समस्या से राहत पाने के लिए करें जीरे का प्रयोग – दस्त की समस्या होने पर शरीर कोई भी कार्य ठीक से नहीं कर पाता. इस परेशानी को दूर करने के लिए एक आंवले की गुठली निकालकर पीसे तथा इसे भून लें. फिर उसमें स्वादानुसार जीरा, अजवाइन, सेंधा नमक और थोड़ी-सी भुनी हुई हींग मिलाकर गोलियां बना लें. अब इन गोलियों का सेवन करे इससे दस्त की समस्या कम होने लगेगी.

जीरे का उपयोग करें आंख में दर्द होने पर या लाल होने पर – यदि कभी आपकी आँख में दर्द या आँख लाल हो तो आप जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए 3 ग्राम जीरा और 125 मि.ग्रा. फिटकरी पोटली में बांधकर गुलाब जल में भिगो दें, अब जब भी आपकी आँख में दर्द हो तो आप इसकी एक या दो बूंदों को आँख में डाले. इससे आँख का दर्द कम होने लगेगा.

अनिद्रा को समाप्त करने के लिए जीरा है फायदेमंद – अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए एक पका हुआ केला लें. अब इस केले को मैश करके उसमें थोड़ा-सा जीरा मिलाकर रोजाना रात को भोजन के बाद खाये. इससे अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिलता है.

सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए जीरे का उपयोग – जीरे में एंटीसेप्टिक तत्व पाए जाते हैं जिनसे सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत मिलती है. सर्दी-जुकाम होने पर जीरे को पीसकर फांक लें. इससे आपको लाभ होगा.

खुजली से निपटने के लिए जीरे का प्रयोग – अनेक बार ऐसा होता है की किन्ही कारणों की वजह से हमारे शरीर में खुजली होने लगती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए थोड़ा जीरा लें. अब इस जीरे को पानी में डाल कर उबाल लें.  अब इस पानी को ठंडा होने दें तथा इस पानी से नहाए. इससे खुजली कम होने लगेगी.

जीरे से करें अपच की समस्या को खत्म – अपच की समस्या हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है. इस समस्या से निपटने के लिए  एक गिलास ताजी छाछ में सेंधा नमक और भुना हुआ जीरा मिलाकर भोजन के साथ लें. इससे अपच की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

error: