चुकंदर का सेवन करने के फायदे तथा चमत्कारी लाभ Amazing health benefits of eating beets

चुकंदर खाने के फायदे, गुण तथा अनमोल स्वास्थ्य लाभ Health benefits of beetroot

%e0%a4%9a%e0%a5%81%e0%a4%95%e0%a4%82%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%96%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87-%e0%a4%97%e0%a5%81%e0%a4%a3-%e0%a4%a4बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जिन्हे चुकंदर खाना पसंद होता है. अक्सर लोग चुकंदर को भोजन के साथ सलाद के रूप खाना पसंद करते हैं. चुकंदर खून बढ़ाने का एक अच्छा माध्यम है. चुकंदर को रोजाना खाने से शरीर में विटामिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 व विटामिन सी की पूर्ति हो जाती है.

इसके अलावा चुकंदर में अच्छी मात्रा में लौह, विटामिन और खनिज होते हैं जो रक्तवर्धन और शोधन के काम में सहायक होते हैं. चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाये जाते हैं जो हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है.

वैसे तो चुकंदर खाना किसी को पसंद नहीं होता मगर इसे खाने से शरीर स्वस्थ रहता है साथ ही हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती क्योंकि चुकंदर खून बढ़ाने का एक अच्छा माध्यम है. साथ ही इसके सेवन से त्वचा की सुंदरता भी बढ़ती है. चुकंदर बाजार में आसानी से मिलने वाला एक ऐसा पोषक तत्व है जो हर मौसम में मिल जाता है. इसका सेवन खून की कमी होने वाले रोगियों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. इसलिए हमे रोजाना किसी ना किसी रूप में चुकंदर का सेवन अवश्य करना चाहिए.

हाइपरटेंशन को करें दूर चुकंदर से (Uses of beet for hypertension)- हाइपरटेंशन जैसी समस्याओं से व्यक्ति चिड़चिड़ा सा हो जाता है. इस परेशानी को समाप्त करने के लिए चुकंदर लाभदायक होता है. चुकंदर का जूस पीने से इस परेशानी को कम किया जा सकता है.

किडनी में फायदेमंद चुकंदर(Benefits of  beet for kidney)  – किडनी की समस्याओं को दूर करने तथा किडनी को स्वस्थ एवं साफ रखने के रोजाना चुकंदर का रस पीए. इससे किडनी से सम्बन्धित समस्याएं समाप्त हो जाएंगी.

चुकंदर से करें बवासीर का इलाज मे (How to use beet for hemorrhoids) – बवासीर के रोगियों के लिए चुंकदर बहुत ही लाभदायक होता है. बवासीर की परेशानी को दूर करने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले आधा या एक ग्लास चुकंदर का जूस पीए. इससे बवासीर की समस्या से राहत मिलेगी.  

बालों की रूसी भगाए चुकंदर से (Beet uses for dandruff) – बालों में अतयधिक होने के कारण सिर में खुजली होने लगती है. इस समस्या को दूर करने के लिए चुकंदर का काढ़ा बनाए. अब इस थोड़ा सिरका डालकर सिर में लगाए. कुछ देर बाद सिर को साफ पानी से धो दें. इससे बालों की रुसी कम होने लगेगी.

चुकंदर हीमोग्‍लोबिन बढाए में है सहायक (Eating beets for hemoglobin increased) – चुकंदर में भरपूर मात्रा में लौह, विटामिन और खनिज मजूद होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में सहायक होते हैं. रोजाना चुकंदर का सेवन करें इसके रोजाना सेवन से हीमोग्‍लोबिन बढ़ने लगता है.

चुकंदर से बढाए एनर्जी (Increase energy from beets) – चुकंदर में कार्बोहाइड्रेट होता है जो थकान आदि को मिटाने में सहायक होता है. यदि आपको आलस महसूस हो रहा हो या फिर थकान लगे तो चुकंदर जूस बनाकर पी लें. इससे शरीर फुर्तीला बनेगा.

त्वचा के लिए फायदेमंद है चुकंदर (Uses of beet for skin) – चुकंदर सिर्फ हमारे शरीर को ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाने में भी काफी सहायक होता है. इसका प्रयोग करने के लिए चुकंदर को पानी में उबाले. अब इस पानी को छान लें. अब इस पानी को पीए. इससे किल-मुँहासे, झुर्रिया आदि समाप्त हो जाती हैं.

उल्टी-दस्त की रोकथाम के लिए चुकंदर का प्रयोग (Beet benefits for vomiting, scouring) – कई बार अनेक लोगों को उल्टी-दस्त की समस्या हो जाती है. इस समस्या को समाप्त करने के लिए  थोड़ा चुकंदर का रस लें. अब इसमें चुटकी भर नमक मिलाये. अब इस रस को पी लें. इससे इससे पेट में गैस बनना समाप्त हो जाता है. जिसके कारण उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं नहीं होती.

पीलिया में लाभकारी है चुकंदर (Beet for treatment of jaundice) – पीलिया के रोगियों के लिए भी चुकंदर काफी फायदेमंद होता है. पीलिया से ग्र्स्त रोगी को दिन में करीब चार बार चुकंदर का जूस पिलाना चाहिए. इस जूस को दिन चार बार अलग-अलग समय में पिलाना चाहिए.

जोड़ों का दर्द दूर करें चुकंदर से (Joint pain away from the beet) – बढ़ती उम्र के साथ जोड़ो का दर्द एक आम समस्या है. इस समस्या को खत्म करने के लिए रोजाना चुकंदर का जूस पीए. इससे कुछ ही समय बाद जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है.

error: