चने खाने के फायदे इसके गुण और चमत्कारी लाभ Natural benefits of gram

चने के ख़ास फायदे और चमत्कारिक लाभ Gram benefits for health

चने को हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना गया है. रोजाना चने के सेवन से हम ना केवल अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं बल्कि शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं. चने के सेवने से कई रोग ठीक हो जाते हैं, क्योंकि इसमें प्रोटीन, नमी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और विटामिन्स पाये जाते हैं. इसके अलावा चना हमारे दिमाग को तेज बनाता है साथ ही हमारे चेहरे की सुंदरता को निखारने में हमारी मदद करता है.

चना एक ऐसी दाल है जो बीमारियों से लड़ने में सक्षम है जिससे हमारा शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही शरीर में स्फूर्ति भी आती है. रोजाना चने खाने के कई लाभ हो सकते हैं. चने बादाम से भी ज्यादा लाभदायक होते हैं. चने में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं. चने को कच्चा या भुना हुआ खाने से शरीर को अनेक फायदे हो सकते हैं.

चने के अनमोल फायदे 

कब्ज की समस्या को कम करें चने से (Gram for Constipation problem) – चने से कब्ज की समस्या को आसानी से समाप्त किया जा सकता है. रोजाना कुछ मात्रा में काले चनो को चबा-चबा कर खाये. इससे कब्ज की समस्या कम होने लगेगी.

हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए चने का सेवन (Gram for increase the level of hemoglobin) – चने के रोजाना सेवन से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती. जिससे हमारे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. रोजाना गुड़ के साथ चने का सेवन करे. इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती.

अधिक थकान होने पर चने का सेवन (Gram for weariness problem) – यदि आपको बहुत जल्दी थकान लग जाती है तो चने आपके लिए बहुत ही लाभदायक हैं. रोजाना चने को भिगाकर खाये. इससे आपके शरीर में ऊर्जा आएगी और थकान समाप्त हो जाएगा.

शारीरिक कमजोरी को दूर करने में सहायक है चना (Gram for Physical weakness) – चने से शरीर में होने वाली कमजोरी को आसानी से दूर किया जा सकता है. इसके लिए आप थोड़े चने लें. अब इन चनो को मिटटी के बर्तन में भिगाकर रख दें. अब इन भीगे हुए चनो को दूध के साथ खाये. इससे शारीरिक कमजोरी को आसानी से दूर किया जा सकता है.

डाइबिटीज की समस्या को समाप्त करे चने से (Gram for Diabetes) – आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में लोगो को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. डाइबिटीज होना आजकल एक आम समस्या बन गई है. इस समस्या को दूर करने के लिए चना बहुत ही लाभदायक होता है. चना रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है और शरीर में ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा को भी कम करने में मदद करता है. रोजाना सुबह खाली पेट चने खाये इससे आपको लाभ होगा.

मानसिक तनाव को कम करने के लिए चने का प्रयोग (Gram for mental stress) – मानसिक तनाव आदि को कम करने के लिए भी चना लाभदायक होता है. थोड़े चने लें. अब उन्हें रात भर भिगोकर रख दें. सुबह उठकर इन्हे पीस कर चीनी और पानी के साथ मिलाकर पीए. इससे मानसिक तनाव कम होने लगता है.

चेहरे को निखारने के लिए चने का प्रयोग (Gram for beautiful skin) – चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए चना बहुत ही लाभदायक होता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़े भीगे हुए चने लें. अब इनमे थोड़ा दूध डाल कर इन्हे पीस लें. इसके बाद इसमें थोड़ा शहद और हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाए. नियमित रूप से इस विधि का प्रयोग करने से चेहरे पर निखर आएगा.

पीलिया के रोगियों के लिए फायदेमंद है चना (Gram for jaundice) – पीलिया के रोगियों के लिए चना बहुत ही फायदेमंद होता है. पीलिया के रोगियों को रोजाना अंकुरित चने का सेवन करना चाहिए. इससे पीलिया रोग को आसानी से कम किया जा सकता है.

हड्डियों को मजबूत करने के लिए चने का प्रयोग (Gram for Strong Bones) – चना हमारी हड्डियों को मजबूत रखने में सहायक है. इसमें अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं. रोजाना चने के सेवन से हड्डियों को आसानी से मजबूत बनाया जा सकता है. इसके लिए आप चनो को भिगाकर खाये या सब्जी के रूप में प्रयोग में ला सकते हैं.

error: