घर को चमकाने शीशों को साफ करने के उपाय How do you make glass cleaner at home

कैसे करें घर की सफाई घर के शीशों को साफ करने के उपाय

आजकल अधिकतर घरों, दुकानों तथा ऑफिस आदि में गिलास की खिड़किया या दरवाजे लगाए जाते हैं. आजकल गिलास के खिड़की, दरवाजों को लगाने का एक फैशन बन गया है. लेकिन यह खिड़की और दरवाजे बहुत जल्दी गंदे हों जाते हैं, जिन्हे खास देखभाल की जरूरत होती है.

साफ तथा सुंदर घर किसे अच्छा नहीं लगता है. साफ तथा स्वच्छ घर होने के कारण लोगों को किसी प्रकार की समस्या नहीं होती यदि घर साफ नहीं होता तो गंदगी के कारण घर का माहौल तो खराब होता है साथ ही घर के लोगों को अनेक रोगों का भी शिकार होने लगता है.

आजकल घर में शीशे का अधिक प्रयोग किया जाता है इसलिए घर में लगे शीशे को साफ-स्वच्छ रखें. शीशे को साफ करने के लिए आप कुछ घरेलू टिप्स की मदद लें सकते हैं. घरेलु उपाय बहुत ही सरल तथा आसान होते हैं. इनकी मदद से आप अपना घर ही नहीं बल्कि घर पर लगे शीशे के दरवाजों तथा खिड़कियों को भी चमका सकते हैं.

निम्बू का प्रयोग – यदि आपके घर की खिड़किया या दरवाजे शीशे के हैं तो इन्हे साफ करने के लिए आप निम्बू का प्रयोग कर सकते हैं. इन्हे साफ करने के लिए इन पर निम्बू का रस निकाल कर डाल दें. अब किसी साफ तथा सूखे कपड़े की मदद से इसे साफ करें शीशे की चमक बढ़ जायेगी.

ठंडे पानी का प्रयोग – यदि आपको शीशे से दाग निकालने हों तो आप शीशे में थोड़ा पानी डालें. अब इसे किसी सूखे कपड़े की मदद से पोछ लें. इससे शीशे की चमक बरकरार रहेगी.

कागज का प्रयोग – शीशे को साफ करने के लिए अख़बार या कोई अन्य कागज को आसानी से साफ किया जा सकता है. इसे साफ करने के लिए आप शीशे में थोड़ा पानी डालें. अब इसे किसी कागज की मदद से साफ करें. इससे शीशा चमकने लगता हैं.

गर्म पानी – यदि आपके घर में शीशे के दरवाजे तथा खिड़कियों हों तो उन्हें साफ करने के लिए आप थोड़ा पानी को गर्म करें. अब इस गर्म पाने में किसी पुराने अखबार को भिगाए और इस अख़बार से खिड़की तथा दरवाजों को पोछे. इससे इनकी चमक वापस आ जाएगी.

टेलकम पाउडर – शीशे को साफ करने के लिए टेलकम पाउडर का प्रयोग भी एक अच्छा उपाय हैं. टेलकम पाउडर को शीशे पर छिड़के. अब इसे किसी साफ कपड़े से पोछ लें. इससे आसानी से शीशा साफ हों जायेगा.

व्हाइट वेनेगर – शीशे को साफ करने के लिए व्हाइट वेनेगर का उपयोग भी एक आसान उपाय हैं. इसके प्रयोग के लिए थोड़ा पानी को गुनगुना करें. अब इसमें एक चम्मच व्हाइट वेनेगर डालकर इसे शीशे में डालें और फिर किसी कागज की मदद से इसे साफ करें. इससे शीशा आसानी से साफ हो जायेगा.

error: