गिलोय के फायदे, उपयोग और अनमोल लाभ Giloy herb, benefits and uses

गिलोय (Giloy) के औषधीय एवं आयुर्वेदिक गुण और लाभ Medicinal use of giloy

गिलोय की बेल पुरे भारत में पायी जाने वाली ऐसी बेल है जिसकी आयु कई वर्षो की होती है. इसका वैज्ञानिक नाम कार्डीफोलिया है जिसे अंग्रेजी में गुलंच के नाम से जाना जाता है. गिलोय के पत्ते देखने में पान के पत्तो की तरह होते हैं.

गिलोय काफी गुणकारी होने के कारण इसे कई स्थानों में अमृता के नाम से भी जाना जाता है. गिलोय में कैल्शियम, प्रोटीन और फास्फोरस की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. इसका प्रयोग पित्त और कफ जैसी समस्या के समाधान के लिए किया जाता है.

इसके अलावा इसका उपयोग शरीर में होने वाली कई बीमारियों से लड़ने के लिए किया जाता है. साथ ही इसके प्रयोग से खून की कमी को भी आसानी से दूर किया जा सकता है और शरीर को शक्ति प्रदान होती है. गिलोय को एक बहुत ही उपयोगी आयुर्वेदिक औषधि के रूप में जाना जाता है.

गिलोय के फायदेमंद लाभ 

खून की कमी दूर करें (Giloy for overcome the lack of blood) – गिलोय के सेवन से शरीर में होने वाली खून की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है. इसका प्रयोग करने के लिए रोजाना सुबह-शाम को थोड़ा गिलोय का रस लें. अब इसमें घी या शहद मिलाकर इसका सेवन करें. इससे शरीर में होने वाली खून की कमी समाप्त हो जायेगी.

पीलिया में फायदेमंद गिलोय (Giloy for jaundice) – गिलोय पीलिया रोग के उपचार के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके प्रयोग के लिए गिलोय का एक चम्मच चूर्ण लें. अब इसमें थोड़ी काली मिर्च और त्रिफला का एक चम्मच चूर्ण मिला लें. अब इस मिश्रण का सेवन करें. इससे पीलिया रोग कम होने लगेगा. इसके अलावा आप गिलोय के पत्तो का प्रयोग भी कर सकते हैं इसका प्रयोग करने के लिए थोड़े गिलोय के पत्तो को पीस कर उसका रस निकाल लें. अब एक ग्लास मट्ठा में एक चम्मच गिलोय का रस मिला लें. इस मट्ठा को रोजाना सुबह पीए. इससे पीलिया समाप्त हो जायेगा. 

कान दर्द में लाभकारी है गिलोय (Giloy Ear pain problem) – कान दर्द को ठीक करने के लिए भी गिलोय फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए गिलोय के पत्तो का रस लें. अब इस रस को कान में डालें. इससे कान का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

उल्टियां में फायदेमंद गिलोय (Giloy for Vomiting beneficial) – कई बार अनेक कारणों के चलते उल्टी की समस्या होने लगती है. इस समस्या को ठीक करने के लिए गिलोय फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए गिलोय के रस में थोड़ी मिश्री या शहद मिलाकर दिन में दो या तीन बार पीए. इससे उल्टी की समस्या कम होने लगेगी.

पेट के रोगों में लाभकारी गिलोय (Giloy Beneficial in diseases of the stomach) – पेट से सम्बंधित समस्याओ को समाप्त करने के लिए भी गिलोय लाभदायक होता है. इसके लिए गिलोय और शतावरी को मिलाकर पीस लें. अब इसमें एक ग्लास पानी डालकर पकाये. जब यह पानी आधा रह जाए तो इसे पी लें. इस काढ़े को रोजाना सुबह-शाम पीए. इससे पेट से सम्बंधित समस्याएं समाप्त हो जाती हैं.

खुजली दूर भगाएं गिलोय से (Giloy for Itching problem) – शरीर में खुजली या एलर्जी की समस्या होने पर भी गिलोय फायदेमंद होता है. गिलोय के पत्तों को हल्दी के साथ पीसकर खुजली वाले स्थान पर लगाइए या सुबह-शाम गिलोय का रस शहद के साथ मिलाकर पीएं. इससे खुजली की समस्या कम होने लगती है. 

आंखों के लिए फायदेमंद गिलोय (Giloy for beautiful eyes) – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए भी गिलोय फायदेमंद है. इसका प्रयोग करने के लिए गिलोय का रस आंवले के रस के साथ मिलाकर इसका सेवन करें. इससे आँखे स्वस्थ रहती हैं.

बुखार में फायदेमंद गिलोय (Giloy for Beneficial in fever) – बुखार की समस्या को ठीक करने के लिए भी गिलोय बहुत ही लाभदायक होता है. बुखार की इस समस्या को ठीक करने के लिए करीब  40 ग्राम गिलोय को पीस कर मिट्टी के बर्तन में पानी मिलाकर रात भर ढक कर रख दें. सुबह इसे मसलकर छाने और बुखार से पीड़ित व्यक्ति को दे दें. इस पानी को दिन में दिन बार लेने से राहत मिलती है.

मोटापा कम करें गिलोय से (Giloy for Reduce Obesity) – गिलोय ना केवल हमारे शरीर को फिट रखता है बल्कि हमारे शरीर से मोटापे को भी कम करता है. मोटापा कम करने के लिए गिलोय और त्रिफला चूर्ण को सुबह और शाम शहद के साथ लें. इसके सेवन से धीरे-धीरे मोटापा कम होने लगेगा.

error: