कोहनी की सफाई रंग निखारने के उपाय Dark elbow treatment at home

कोहनी की सफाई तथा कालेपन को दूर करने के घरेलु टिप्स(Easy Tips for remove elbow darkness)

कोहनी की सफाई तथा कालेपन को दूर करने के घरेलु टिप्स upcharnuskheचेहरे को चमकाने और गोरा बनाने के लिए सभी लोग अनेक प्रयत्न करते रहते हैं, लेकिन कोहनी की तरफ कोई ध्यान नहीं देता. कोहनी की त्‍वचा का कालापन एक आम समस्‍या है. हम अपने चेहरे की रंगत को निखारने और गोरा बनाने के अत्यधिक मेहनत करते हैं. इतनी मेहनत शरीर के किसी भी दूसरे अंग के लिए न‍हीं करते हैं. जिसके कारण हमारे शरीर के अन्य हिस्से चेहरे की तुलना में फीके दिखने लगते हैं.

अगर आप कहीं बाहर जाते हैं तो आपके चेहरा तो खिला-खिला लगता है लेकिन आपकी कोहनी काली होने की वजह से सुंदरता भी फीकी पड़ने लगती है जिसके कारण अनेक बार शर्मन्दगी का सामना करना पड़ता है. इसलिए चेहरे के साथ-साथ हमें अपनी कोहनी का भी खास ख्याल रखना चाहिए. इस समस्या के समाधान के लिए कुछ घरेलु उपाय है जिनके प्रयोग आसान तथा लाभदायक होता है. जिसके कारण आसानी से घर पर ही इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

कोहनी के कालेपन का कारण (Cause of elbow darkness)

टैनिंग(Tanning) – गर्मियों के दिनों में पूरा दिन धूप में गुजारने की वजह से हमारी स्किन में टैनिंग हो जाती है. अनेक बार टैनिंग के कारण हमारी कोहनियों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है और वह काली होने लगती हैं.

पिगमेंटेशन(Pigmentation) – त्वचा की असमान रंगत, दाग धब्बे त्वचा का होना ये सब पिगमेंटेशन के लक्षण हैं. यह समस्या किसी को भी हो सकती है. अनेक बार पिगमेंटेशन होने के कारण कई लोगो की कोहनिया भी काली होने लगती हैं.

मृत त्वचा कोशिकाओं का बनना (Dead skin cells) – हमारे शरीर में मृत कोशिकाओं के बनने के कारण अनेक समस्याएं होने लगती हैं. अनेक बार इन कोशिकाओं के बनने से हमारी कोहनी तथा घुटनो का रंग भी काला होने लगता है.

कोहनी का जमीन व टेबल पर अधिक रगड़ना(If elbows mostly Rub on the ground and tables ) – कई बार आपने देखा होगा की लोग अपनी कोहनियों को किसी टेबल या जमीन में रगड़ देते हैं जिंसके कारण कोहनिया काली पड़ने लगती हैं.

त्वचा की सफाई ना करना (Do not clean the skin) – खूबसूरत दिखने के लिए त्वचा का साफ-स्वस्छ होना बहुत जरुरी है. त्वचा की ठीक से देखभाल और सफाई न करने के कारण भी अनेक बार लोगो की कोहनी काली होने लगती हैं.

कोहनी के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय (Easy tips for get rid of darkness of the elbow)

नारियल का तेल कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए (Coconut oil to remove the darkness of the elbow)-

नारियल के तेल से त्वचा काफी हद तक गोरी बन सकती है. नारियल तेल में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है जो स्किन टोन को लाइट करता है. साथ ही ये त्वचा को मॉश्चराइज्ड भी रखता है और डैमेज स्‍किन को रीपेयर भी करता है. इसलिए रोजाना अपनी कोहनियों की नारियल तेल से मसाज करें. इससे कुछ ही दिनों में आपकी कोहनी का कालापन कम होने लगेगा.

नींबू का प्रयोग कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए (Lemon to remove the darkness of the elbow)-

नींबू एक नेचुरल ब्लीच का काम करता है. नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो डेड स्किन को हटाने और स्किन टोन को लाइट करने में मदद करता है तथा इसके प्रयोग से नई कोशिकाओं का भी निर्माण होता है. रोजाना अपनी कोहनी में निम्बू का रस लगाने से कोहनी का कालापन आसानी से दूर किया जा सकता है.

दही का प्रयोग कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए (Curd to remove the darkness of the elbow)-

दही में लै‍क्ट‍िक एसिड पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. दही त्वचा को गोरा बनाने में हमारी काफी मदद करता है. रोजाना अपनी कोहनी में दही लगाए. इसका उपयोग करने के कुछ दिन बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा.

चीनी का प्रयोग कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए (Sugar to remove the darkness of the elbow)-

चीनी का इस्तेमाल गहरे रंग की कोहनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. घर पर चीनी का स्क्रब बना कर अपनी कोहनी में लगाए. इससे डेड स्किन साफ़ होती है जिसके कारण कोहनी का कालापन दूर होने लगता है.

बेकिंग सोडा का प्रयोग कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए  (Baking soda to remove the darkness of the elbow)-

बेकिंग सोडा का उपयोग भी कोहनी का कालापन दूर करने के लिए किया जाता है. यह एक अच्छे क्लींजर का काम करता है. बेकिंग सोडा को अपनी कोहनी में लगाए. इसके प्रयोग के कुछ दिन बाद की लाभ होने लगेगा.

कच्चे आलू का प्रयोग कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए (Unripe potato to remove the darkness of the elbow)-

कोहनियों के कालेपन को दूर करने के लिए आलू बहुत ही अच्छा उपाय है. इसके उपयोग के लिए दो आलू लें. अब इन्हे छिल कर पीस लें. अब इस पीसे हुए आलू में दही मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपनी कोहनी में लगाए. करीब एक घंटे बाद इस पेस्ट को हाथो से रगड़ के निकाले तथा हाथो को पानी से धो दें.

error: