काली मिर्च के औषधीय गुण, लाभ और रामबाण उपाय Black pepper nutrition facts and health benefits

काली मिर्च के चमत्कारी गुण, लाभ तथा स्वास्थ लाभ Amazing Benefits of Black Pepper

काली मिर्च का प्रयोग सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बल्कि हमारे शरीर की अनेक समस्याओं के समाधान में काफी सहायक होती है. काली मिर्च भोजन में इस्तेमाल किए जाने वाले गर्म मसाले का अहम् हिस्सा है. इसे किंग ऑफ स्पाइस या ब्लैक पेपर के नाम से भी जाना जाता है. काली मिर्च के रोजाना सेवन करने से हमारे शरीर से सभी विषैले तत्व निकल जाते हैं.

काली मिर्च में अच्‍छी मात्रा में एक्‍सोफोलाइंट होता है. इसलिए अनेक लोग अपने आहार में रोजाना काली मिर्च को शामिल करते हैं. काली मिर्च रसोई में पाया जाने वाला एक ऐसा मसाला है जिसके सेवन से हमारे शरीर के अनेक रोग समाप्त हो जाते हैं तथा शरीर को उचित पोषण मिलता है. काली मिर्च के शेल में फाइटोन्यूट्रिएन्ट्स होता है जो फैट सेल्स को तोड़ने में मदद करता है और यह वज़न घटाने में काफी सहायक होता है. इसलिए रोजाना अपने आहार में काली मिर्च को शामिल करे और अपने शरीर को स्वस्थ बनाये रखे.

काली मिर्च के स्वास्थ लाभ 

एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए काली मिर्च का प्रयोग (Black pepper for acidity) – एसिडिटी की समस्या होने पर निम्बू में काली मिर्च का पाउडर लगाए या 2 दाने निम्बू के साथ मिलाकर रखें. अब इसका रस चूसे इससे एसिडिटी की समस्या कम होने लगती है.

गठिया रोग में लाभदायक है काली मिर्च (Black pepper for Arthritis) – गठिया रोग से पीड़ित व्यक्ति के लिए भी काली मिर्च बहुत फायदेमंद होती है. गठिया रोग की रोकथाम के लिए थोड़ा तिल का तेल लें. अब इसमें थोड़ी काली मिर्च डालकर इसे गर्म करें. जब यह तेल ठंडा हो जाए तो इसे गठिया वाले स्थान पर मालिश करें. इससे गठिया की समस्या को आसानी से कम किया जा सकता है.

आंखों के लिए फायदेमंद है काली मिर्च (Black pepper for eye sight) – आँखों की कमजोरी को दूर करने में भी काली मिर्च बहुत सहायक है. इसके प्रयोग के लिए काली मिर्च को पीस कर इसका चूर्ण बना लें. अब इस चूर्ण को देसी घी में मिलाकर रोजाना खाये. इससे आँखों की कमजोरी दूर होने लगेगी.

चेहरे के लिए लाभदायक है काली मिर्च (Black pepper for glowing face) – चेहरे पर कोई भी दाग-धब्बे अच्छे नहीं लगते. इसके लिए काली मिर्च का प्रयोग फायदेमंद होता है. रोजाना काली मिर्च का सेवन करने से चेहरे के दाग-धब्बों को आसानी से समाप्त किया जा सकता है. इसका सेवन आप खाने में डालकर या काली मिर्च की चाय बनाकर भी कर सकते हैं.

काली मिर्च से करे दांत दर्द की परेशानी को दूर (Black pepper for teeth pain) – दांतों में अत्यधिक दर्द होने पर काली मिर्च लाभदायक होती है. इसका उपयोग करने के लिए जब भी दांतों में दर्द हो तो काली मिर्च को मुंह रख कर चबाये. इससे दांतों का दर्द कम होने लगता है.

जुकाम व खांसी से राहत दिलाती है काली मिर्च (Black pepper for Colds and cough problem) – खासी की समस्या होने पर काली मिर्च का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप थोड़ा शहद लें. अब कुछ काली मिर्च के दानो को लेकर शहद के साथ खाये. इसका प्रयोग दिन में तीन बार करें. इससे जुकाम और खासी की समस्या को आसनी से कम किया जा सकता है.

ब्लड प्रेशर को काबू करती है काली मिर्च (Black pepper for blood pressure) – ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी काली मिर्च फायदेमंद होती है. इसका प्रयोग करने के लिए एक चम्मच का पाउडर आधे ग्लास पानी में डालकर पीए. इससे ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

पेट के कीड़े दूर करती है काली मिर्च (Black pepper for stomach worms) – पेट के कीड़ों को समाप्त करने के लिए भी काली मिर्च का उपयोग लाभदायक होता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा काली मिर्च पाउडर लें. अब एक ग्लास मट्ठा में इस काली मिर्च के पाउडर को डाल दें. अब इस मट्ठा को पी लें. इससे पेट के कीड़े समाप्त हो जाएंगे.

बवासीर में लाभदायक है काली मिर्च (Black pepper for Hemorrhoids problem) – बवासीर के रोगो के लिए भी काली मिर्च का प्रयोग करना लाभदायक होता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा जीरा, चीनी और काली मिर्च लें. अब इन तीनो को पीस कर इसने चूर्ण बना लें. अब इस चूर्ण को रोजाना तीन बार खाये. इससे बवासीर की समस्या कम होने लगेगी.

काली मिर्च से करें बुखार का इलाज (Black pepper for fever) – बुखार की परेशानी को समाप्त करने के लिए भी काली मिर्च फायदेमंद होती है. इसके लिए कुछ तुलसी के पत्ते, थोड़ी काली मिर्च और गिलोय को मिलाकर काढ़ा बनाए. अब इस काढ़े को पीए. इससे बुखार कम होने लग़ता है.

error: