करेले के फायदे, गुण तथा अनमोल स्वास्थ लाभ Bitter gourd (Bitter melon) nutrition facts and benefits

करेले के फायदेमंद शारीरिक लाभ तथा चमत्कारिक गुण Bitter gourd uses and Interactions

करेला हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक सब्जी है. अधिकतर लोग इस सब्जी को खाना पसंद नहीं करते क्योंकि इसका स्वाद कड़वा होता है. करेला खाने में भले ही कड़वा होता है, लेकिन करेले के अनेक फायदे होते हैं.

रोजाना यदि कोई व्यक्ति अपने खाने में करेले का सेवन करते हैं वें लोग कई बीमारियों से बच सकते हैं. करेले में सभी जरूरी विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. करेला एक बेल पर लगने वाली सब्जी है जिसका रंग गहरा हरा होता है.

कई वर्षों से अनेक लोग करेले को सब्जी के रूप में प्रयोग में लाते हुए आ रहे है साथ ही अनेक लोग करेले के जूस को भी काफी पसंद करते हैं क्योंकि करेले के जूस में अनेक लाभदायक गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. करेला अपने कड़ुवे स्वाद के कारण काफी जाना जाता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अन्य सब्जियों के साथ करेला भी बहुत ही लाभदायक होता है.

करेले के स्वास्थवर्धक लाभ 

पाचन तंत्र को ठीक करने में सहायक है करेला (bitter gourd Good for digestive system) – पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए करेला लाभदायक होता है. पाचन तंत्र में होने वाली समस्याओं को ठीक करने के लिए करेले का जूस पीए. इससे पाचन तंत्र में होने वाली अनेक समस्याएं समाप्त हो जाती हैं तथा करेले का रस परजीवी कृमियों एवं अन्य ज़हरीले पदार्थों को शरीर से नष्ट कर देता है.

मधुमेह में लाभदायक करेला (bitter gourd Juice for Diabetes) – मधुमेह रोग के उपचार के लिए भी करेला फायदेमंद होता है. मधुमेह के उपचार के लिए करीब आधा कप करेले का रस लें. अब इस रस को पी लें. यह शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होता है. जिससे मधुमेह की समस्या कम होने लगती है.

हैजा के उपचार में फायदेमंद करेला (bitter gourd for Treats Cholera) – हैजा एक घातक रोग है जो किसी भी व्यक्ति को हो सकता है. इस रोग की रोकथाम के लिए करेले का रस काफी लाभदायक होता है. इसका प्रयोग करने के लिए दो चम्मच करेले का रस लें. अब इसमें दो चम्मच सफ़ेद प्याज का रस मिलाकर रोजाना इसका सेवन करें. इससे हैजा की समस्या कम होने लगती है.

ऊर्जा बढाने में षयक है करेला (bitter gourd for boosts energy) – रोजाना करेले के सेवन से शरीर की ऊर्जा बढ़ती है साथ ही करेले के रस का सेवन करने से कार्य करने की क्षमता बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

करें से करें बवासीर का इलाज (bitter gourd juice for piles) – बवासीर की समस्या से निपटने के लिए भी करेला फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए रोजाना तीन चम्मच करेले के रस को एक ग्लास दूध में मिलाकर सुबह खाली पेट पीए. इसका प्रयोग करीब एक महीने तक करें. आपको फर्क नजर आने लगेगा.

आँखों को रोशनी बढ़ाने के लिए करेले का प्रयोग (bitter gourd for eye problems) – करेले में बीटा-केरोटीन पाया जाता है. जो हमारी आँखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मददगार होता है. रोजाना करेला का जूस या सब्जी खाने से हमारी आँखों की रोशनी आसानी से बढ़ाई जा सकती है.

खून साफ करने में सहायक है करेला (bitter gourd for Clean the blood) – करेला खून साफ करने में भी लाभदायक होता है. रोजाना खाली पेट करेले का जूस पीने से खून साफ होता है और चेहरे की चमक बढ़ती है.

पीलिया रोग के उपचार के लिए करेले का प्रयोग (bitter gourd for jaundice) – करेला पीलिया के रोगियों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. पीलिया रोग से परेशान व्यक्ति आधा ग्लास करेले का रस लें. अब इसमें आधा ग्लास साफ पानी मिलाकर पी लें. इससे पीलिया की समस्या को आसानी से कम किया जा सकता है.

भूख को बढाता है करेला – (bitter gourd for increase appetite) – कई बार अनेक कारणों के चलते अनेक लोगों को भूख ना लगने की समस्या होने लगती है. इस समस्या को दूर करने और भूख बढ़ाने के लिए करेला फायदेमंद होता है. रोजाना करेले का जूस पीए या करेले की सब्जी बनाकर खाये. इससे आपकी भूख बढ़ने लगेगी.

error: