आंवले के गुण, फायदे, उपयोग तथा स्वास्थ्य लाभ Benefits of aamla for skin and health

आंवले के गुण, स्वास्थ लाभ तथा बेजोड़ फायदे

आंवला विटामिन सी से भरपूर पोष्टक तत्व है. आंवले में बहुत गुणकारी तत्व मौजूद होने के कारण यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है. आंवले का सबसे बड़ा गुण यह है इसको पकाने के बाद भी इसमें उपलब्ध विटामिन सी समाप्त नहीं होता.

आंवले का फायदा हर मौसम के लिए लाभकारी होता है. हर इंसान को प्रतिदिन 50 मिली ग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है. एक आंवले में दो संतरो के बराबर विटामिन सी मौजूद होता है.

आंवले में सारे रोग दूर करने के गुण व शक्ति होती है. हमे आंवले का किसी न किसी रूप में रोजाना सेवन करना चाहिए. आंवला विटामिन सी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. देखने में यह फल जितना साधारण दीखता है, उतना ही स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है. रोजाना आंवले के सेवन से मेटाबोलिक क्रियाशीलता बढ़ती है साथ ही हमारा शरीर स्वस्थ तथा सुरक्षित भी रहता है. इसके अलावा आंवला भोजन पचाने में भी बहुत ही मददगार होता है.

आंवले के स्वास्थ लाभ 

कोई बीमारी होने पर – आंवला हर बीमारी का रामबाड़ इलाज माना जाता है. यदि किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की बीमारी हो गई हो तो उसे रोजाना आंवले का सेवन करना चाहिए. आंवले के सेवन से बीमारी से राहत मिलेगी.

पथरी – पथरी होने पर व्यक्ति के पेट में अत्यधिक दर्द होने लगता है. इस समस्या को दूर करने के लिए थोड़े आंवले लें और इन्हे कुछ दिनों तक धुप में सुखाये. अब इन आंवलों को पीस कर इनका पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को मूली के रस में मिला लें तथा इसका रोजाना सेवन करें. इससे पथरी गलने लगेगी.

हेमॉग्लोबिन की कमी – शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने के कारण हमारा शरीर कमजोर होने लगता है. इसलिए रोजाना आंवले का सेवन करें. इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती. साथ ही हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है.

एक्‍जिमा – एक्‍जिमा की समस्या होने पर थोड़ा आंवला पाउडर लें तथा इसमें थोड़ा तेल मिला लें. अब इस तेल से खुजली वाली जगह पर मसाज करें. इससे एक्‍जिमा की समस्या से राहत मिलेगी.

आँखों के लिए – आंवला आँखों की रौशनी बढाने में मदद करता है. आँखों की रौशनी को बरकरार रखने के लिए एक चम्मच आंवला के पावडर में एक चम्मच शहद मिला लें. अब इस मिश्रण को प्रतिदिन तीन या चार बार खाये. इससे आँखों से संबंधित समस्याएं समाप्त होने लगती हैं.

त्वचा से दाग हटाने के लिए – यदि स्किन में किसी तरह के दाग हो जाए तो अनेक समस्याएं होने लगती हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ आंवले लें तथा इन्हे पीस कर इनका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए तथा करीब 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें. इससे चेहरे में हो रहे दाग-धब्बे कम होने लगेंगे. 

दांत दर्द – दांत दर्द होने पर व्यक्ति को अत्यधिक दर्द होने लगता हैं जिसका असर कान के आस-पास भी होने लगता हैं. दांत दर्द की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवले का रस निकाल लें. अब इस रस में थोड़ा कपूर मिलाये. अब इस मिश्रण से अपने मसूड़ों को हलके हाथो से मले. इससे आराम मिलता हैं.

सिरदर्द – सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए आंवला बहुत ही फायदेमंद होता हैं. इसके प्रयोग के लिए आंवले को पीस कर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने सिर में लगाए. इससे तुरंत सिरदर्द दूर हो जाएगा.

गठिया रोग – गठिया रोग होने पर शरीर में जोड़ो वाले स्थान पर अत्यधिक दर्द होने लगता हैं. इस परेशानी को दूर करने के लिए एक गिलास ताजा पानी लें तथा इसमें लगभग 25 ग्राम सूखे आंवले बारीक पिसे हुए तथा 25 ग्राम गुड़ मिलाकर दिन में 2 बार सेवन करें. इसके सेवन से कुछ ही महीनों में गठिया रोग की समस्या कम होने लगती हैं.

पीलिया – पीलिया की समस्या को दूर करने के लिए एक चम्मच आंवले का पाउडर तथा दो चम्मच शहद मिलाकर रोजाना दिन में दो बार सेंवन करें. इससे पीलिया की समस्या कम होने लगती हैं.

सिर की रूसी – सिर में रुसी होने के कारण सिर में अत्यधिक खुजली होने लगती हैं. इस परेशानी को दूर करने के लिए आंवला बहुत ही फायदेमंद होता है.  एक गिलास पानी में आंवले को रात भर रख दें. उसके बाद उसी पानी से सिर को अच्छी तरह मल-मल कर साफ करें. इससे सिर की रुसी कुछ ही दिनों में कम होने लगेगी.

अधिक भूख लगना – अधिक भूख लगने के कारण हम बार-बार कुछ ना कुछ खा लेते है जिसके कारण शरीर का मोटापा बढ़ने लगता है. अधिक भूख को कम करने के लिए सूखे आंवले का चूर्ण 3 ग्राम से लेकर 10 ग्राम तक शहद के साथ सुबह और शाम सेवन से लीवर अपनी सामान्य गति से काम करने लगता है और अधिक भूख लगने की शिकायत कम होने लगती है.

error: