अनार के लाभदायक गुण और अनार के स्वास्थ्य लाभ Benefits of Pomegranate for health

अनार के गुण, बेमिसाल फायदे और शारीरिक लाभ Pomegranate (Anar) Benefits in hindi

चाहे कोई भी फल हो वे हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ही सहायक होते हैं, लेकिन अनार का सेवन हमारे शरीर को स्वस्थ रखने तथा शरीर में ब्लड की मात्रा को बढ़ाने के लिए बहुत ही आवश्यक है. इसमें अनेक विटामिन पाये हैं. अनार में विटामीन ए, सी और ई के साथ-साथ फोलिक एसिड भी प्रचुर मात्रा में पाया जात्रा है. इसमें एंटी आक्सीडेंट, एंटी वाइरल की विशेषता देखने को मिलती है जिससे अनेक रोगों की रोकथाम की जा सकती है.

अनार का स्वाद बहुत ही अच्छा होता है जिसके कारण कई लोग इसे खाना पसंद करते हैं. अनार के सेवन से हमारा शरीर ही नहीं बल्कि खूबसूरती बढ़ती है. इसके अलावा अनार का जूस भी शरीर को फिट रखने में बहुत ही लाभदायक होता है. अनार के सेवन से शरीर में खून तो बढ़ता ही है साथ ही यह कई तरह के एजिंग रोकने जैसे कई फायदे देखने को मिलते हैं. इसलिए रोजाना अनार का सेवन करें इससे शरीर भी स्वस्थ रहेगा और खूबसूरती भी बरकरार रहेगी.

अनार के फायदेमंद लाभ 

झुर्रियों को समाप्त करने में सहायक है अनार(Pomegranate for wrinkles) – अनार में अनेक प्रकार के विटामिन पाये जाते हैं जो हमारी त्वचा की अनेक बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं. झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना अनार खाये. इससे चेहरे से झुर्रिया समाप्त होने लगेंगी.

अनार है नई कोशिकाओं के निर्माण में सहायक (Pomegranate for New cells) – अनार के रोजाना सेवन से शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है. जिससे त्वचा जवां बनी रहती है. रोजाना अनार के दाने या जूस का सेवन करें. इससे खूबसूरती बरकरार रहती है.

कील-मुंहासों की समस्या में लाभदायक अनार (Pomegranate for acne) – अनार का जूस कील-मुंहासों की समस्या को दूर करने में काफी सहायक होता है. रोजाना अनार का जूस पीने से कील-मुंहासों की समस्या से राहत पायी जा सकती है.

दांत की परेशानी में सहायक है अनार(Pomegranate for teeth) – दांत में किसी प्रकार की परेशानी आदि होने पर भी अनार का प्रयोग किया जाता है. दांतों की समस्या को दूर करने के लिए अनार के दानो को चबा-चबा कर खाये. इससे दांतों की समस्या को आसानी से समाप्त किया जा सकता है.

छिले-कटे की समस्या को दूर करने के लिए अनार का प्रयोग (Pomegranate for Peeled, chopped) – छिले-कटे की समस्या को दूर करने के लिए भी अनार फायदेमंद होता है. अनार के दानों को शरीर में छिले व कटी हुई जगह पर लगाने से घाव जल्दी भर जाते हैं जिससे चोट आदि के निशान आसानी से समाप्त हो जाते हैं.

खून की कमी को दूर करने के लिए अनार का उपयोग (Pomegranate for Anaemia problem) – शरीर में खून की उचित मात्रा बनाए रखने के लिए भी अनार बहुत ही फायदेमंद है. रोजाना अनार का जूस या अनार के दाने खाये. इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती और शरीर स्वस्थ बना रहता है.

शुगर को कंट्रोल करता है अनार (Pomegranate for Sugar) – शुगर के रोगियों के लिए मीठा खाना वर्जित होता है, मगर शुगर के रोगियों के लिए अनार बहुत ही फायदेमंद होता है. शुगर की समस्या होने पर रोगी को अनार का जूस पिलाना लाभदायक होता है.

जोड़ो के दर्द को ठीक करने में सहायक है अनार (Pomegranate for joint pain problem) – अनार के रोजाना सेवन से जोड़ो या हड्डियों के दर्द को आसानी से ठीक किया जा सकता है. ऐसे रोगियों को रोजाना कुछ मात्रा में अनार का जूस देना फायदेमंद होता है.

error: