सौंफ लाजवाब गुण, फायदे और स्वास्थ्यवर्धक लाभ Benefits of fennel (saunf)

सौंफ का सेवन करने के फायदे तथा चमत्कारी लाभ

%e0%a4%b8%e0%a5%8c%e0%a4%82%e0%a4%ab-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%b8%e0%a5%87%e0%a4%b5%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87भारत के लगभग हर घर में सौंफ का प्रयोग किया जाता है. सौंफ में कॉपर, आयरन, कैल्शियम, पोटाशियम, मैंगगनीस, सिलीनीअम, ज़िन्क और मैग्नेशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को फिट रखने का काफी सहायक होते हैं.

Advertisements

 

गर्मियों में सौंफ का अत्यधिक सेवन किया जाता है क्योकि यह शरीर को ठंडक पहुँचता है. सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

सौंफ में अनेक प्रकार के लाभदायक गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ के लिए उत्तम होते हैं. पेट की अनेक समस्याओं को ठीक करने के लिए भी सौंफ बहुत फायदेमंद होती है. इसके अलावा सौंफ के कई अन्य गुण भी होते हैं जो हमारे स्वास्थ के प्रति बहुत ही फायदेमंद होते हैं. आमतौर पर सौंफ दो प्रकार की होती है छोटी तथा बड़ी. दोनों ही खूशबूदार होती हैं. इसके सेवन से आँखों से सम्बंधित बीमारी से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

Advertisements

 

सौंफ का घरेलु उपयोग

सौंफ को मसालों की रानी कहा जाता है. इसका इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. सौंफ का इस्तेमाल अचार और भरवां सब्जी आदि बनाने में किया जाता है. इसके अलावा इसका सेवन खाने के अंत में किया जाता है, क्योकि इसके सेवन से खाना आसानी से पच जाता है. सौंफ गर्मियों में अधिक उपयोग में लाया जाता है क्योकि यह गर्मियों के दिनों में शरीर में गर्मी पैदा होने से रोकता है तथा शरीर में ठंडक को बनाए रखता है. सौंफ का प्रयोग लगभग हर प्रकार की सब्जियों को बनाने के लिए किया जाता है. जिससे खाने का स्वाद अत्यधिक बढ़ जाता है.

सौंफ के स्वास्थ लाभ 

पेट के लिए लाभकारी है सौंफ – यदि पेट में कभी कब्ज या गैस की समस्या हो जाए तो इसे ठीक करने के लिए सौंफ  का प्रयोग करना चाहिए. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ी सौंफ लें तथा इसमें थोड़ी मिश्री डालकर इसका चूर्ण बना लें. अब इस चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ लें. इससे पेट से सम्बन्धित समस्याओं से राहत मिलती है.

Advertisements

 

आँखों के लिए फायदेमंद है सौंफ – सौंफ आँखों की रौशनी बढ़ाने में काफी सहायक होता है. रोजाना आधा चम्मच सौंफ को मिश्री के साथ पीस कर इसका चूर्ण बना लें. अब इस चूर्ण को रोजाना रात को गुनगुने दूध के साथ लें. इससे आँखों को लाभ मिलता है.

खांसी को करे सौंफ दूर – खासी होने पर करीब 10 gm सौंफ के अर्क को सौंफ में मिलाये. अब इसका सेवन दिन में दो या तीन बार करें. इससे खासी की समस्या कम होने लगती है.

त्वचा में ग्लो लाने के लिए सौंफ का प्रयोग – सौंफ ना सिर्फ हमें रोगों से दूर रखता है बल्कि इसके प्रयोग से त्वचा को भी खूबसूरत बनाया जा सकता है. रोजाना सुबह शाम सौंफ खाने से खून साफ़ होता है जो कि त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके रोजाना सेवन से त्वचा काफी चमकदार दिखने लगती है.

Advertisements

 

लूज़ मोशन को ठीक करें सौंफ – लूज़ मोशन यानि दस्त की समस्या काफी परेशान करने वाली समस्या होती है इस समस्या को ठीक करने के लिए थोड़ी सौंफ लें. अब इसे पीस कर इसका चूर्ण बना लें. अब इसमें पीसी हुयी चीनी मिलाकर पानी के साथ सेवन करें. इससे लूज़ मोशन की समस्या समाप्त हो जाएगी. 

मुंह के छाले दूर करने के लिए सौंफ का प्रयोग – यदि मुंह में छाले पड़ गए हैं तो सौंफ फायदेमंद साबित होती है. इसके लिए एक गिलास पानी में 40 ग्राम सौंफ डालें. इसके बाद पानी को तब तक उबाले जब तक आधी गिलास न हो जाए. अब इसमें थोड़ी सी भुनी फिटकरी मिलाये. अब इस मिश्रण से दिन में दो बार गरारे करें. इससे मुहं के छाले समाप्त हो जायेंगे.

सौंफ के कुछ अन्य लाभ – अनिद्रा की समस्या को सौंफ काफी हद तक दूर करती है. सौंफ का काढ़ा बनाकर उसमें 10 से 15 ग्राम घी और थोड़ी मिश्री मिलाएं. इसके नियमित सेवन से आपकी नींद न आने की बीमारी दूर हो जायेगी.

Advertisements