सफेद कपड़ो के पीलेपन से छुटकारा पाने के उपाय How to wash white clothes at home

सफेद कपड़ो को साफ करने उनका पीलापन दूर करने के लिए आसान उपाय

आजकल सफेद कपड़े पहनने का बहुत लोगों को शौक होता है. आमतौर पर पुरुषों को सफ़ेद कपड़े पहनना बहुत अच्छा लगता है. अगर इस सफेद शर्ट पर कोई दाग लग जाए या इसका रंग धीरे-धीरे पीला पड़ने लगता है जिसके कारण इस सफेद शर्ट को किसी कोने में फेक दिया जाता है. जिसके कारण फिर से नई शर्ट खरीदनी पड़ती है.

Advertisements

 

सफेद कपड़े यदि पीले पड़ जाए तो इनके पीलेपन को आसानी से निकलना सम्भव नहीं हों पाता. जिसके कारन सफ़ेद कपड़ो को हर बार सफेद कपड़ों को या लॉन्ड्री में धुलवाना पड़ता है या फिर उसका यूज़ दुबारा नहीं किया जाता. यदि कोई व्यक्ति रोज-रोज सफेद कपड़ो को लॉन्ड्री में नहीं धुला सकते या फिर रोज-रोज नए कपड़े नहीं खरीद सकते तो उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं हैं, क्योंकि कुछ घरेलु टिप्स की मदद से आप अपने सफेद कपड़ो के पीलेपन को आसानी से घर पर ही समाप्त कर सकते हैं.

सफेद कपड़ो में पीलापन होने के कारण

पसीने के कारण – गर्मियों के दिनों में लगभग सभी लोगों को पसीना आना एक आम समस्या हैं. लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हे हर मौसम में पसीना आता हैं. अधिक पसीना आने के कारण हमारे सफ़ेद कपड़े का रंग पीला पड़ने लगता हैं.

किसी चीज का दाग लगने के कारण – अनेक बार हमारे कपड़ो में खाने इत्यादि के दाग लग जाते हों जिनके कारण कपड़े खराब दिखने लगते हैं. यदि दाग अगर सफ़ेद कपड़ो में लग जाए तो सफेद कपड़े का रंग पीला पड़ने लगता है.

Advertisements

 

लोहे के तार – जब भी आप सफेद कपड़ो को धोते हैं तो उन्हें लोहे के तार में सुखाने के लिए डाल देते हैं. अनेक बार इन लोहे के तारो से भी सफ़ेद कपड़े में दाग लग जाता है. जिसके कारण सफ़ेद कपड़े पीले पड़ने लगते हैं.

सफ़ेद कपड़ो को अधिक धोने के कारण – अनेक बार सफ़ेद कपड़ो का पीला होने का कारण उनकी ढुलाई भी हों सकती है. कपड़ो को अधिक धोने से उनकी चमक खो जाती है जिसके कारण सफ़ेद कपड़ो का रंग पीला दिखने लगता है.

सफ़ेद कपड़ो का पीलापन दूर करने के उपाय

ठंडे पानी का प्रयोग

यदि आपके सफेद कपड़ो में किसी चीज का दाग लग गया हों तो इसे धोने के लिए ठंडे पानी में कुछ देर के लिए दाग लगे कपड़ो को भिगाए. अब इसमें ब्लीचिंग पाउडर डालें. इससे धीरे-धीरे दाग निकलने लगेंगे.

Advertisements

 

अलग बाल्टी का प्रयोग

सफेद कपड़ो को धोने के लिए हमेशा अलग बाल्टी का प्रयोग करें क्योंकि अन्य कपड़ो के साथ सफेद कपड़ो को धोने से सफेद कपड़ो में रंग लग सकता है. 

नींबू का रस व जिंटेल वाशिंग पाउडर

सफ़ेद रंग के कपड़ो की चमक को बरकरार रखने तथा उसके पीलेपन को दूर करने के लिए एक बाल्टी में पानी लें और इसमें थोड़ा नींबू का रस व जिंटेल वाशिंग पाउडर डालें. अब इस पानी में सफेद कपड़ो को डालें. इससे कपड़ो में लगा दाग भी साफ हों जायेगा साथ ही कपड़ो का पीलापन भी दूर होने लगेगा.

Advertisements

 

सिरके का प्रयोग 

सफ़ेद कपड़ो में यदि पीलापन अधिक है तो यूज़ साफ करने के लिए पानी में कुछ बूंदे सिरके की डालें. इससे कपड़े पर लगा हुआ दाग निकल जाएगा. साथ ही कपड़े का पीलापन भी दूर हों जायेगा.

क्‍लोरीन ब्‍लीच

महीने में एक बार सफेद कपड़ों को क्‍लोरीन ब्‍लीच से साफ करें. परन्तु ध्यान रहें इससे लाइनिंन और इलास्‍टिक वाले कपड़ों को साफ ना करें क्योंकि इससे उनकी इलास्‍टिक खराब हो जाएगी.

Advertisements

 

बेकिंग सोडा और सिरका 

सफ़ेद कपड़ो की चमक को बरकरार रखने के लिए किसी बर्तन में बेकिंग सोड़े में कुछ बूंद सिरके की मिला दें और इस मिश्रण से सफेद कपड़े को साफ करें. इससे सफेद कपड़ो का पीलापन समाप्त हों जायेगा.

नींबू का प्रयोग 

यदि सफेद कपड़े में कोई दाग लग गया और वह दाग ताजा है तो उस दाग को सूखने से पहले ही साफ कर लें. अगर दाग न साफ हो तो उस पर नींबू रगड़ कर साफ करें. निम्बू से कपड़े पर लगा दाग साफ हों जायेगा.

Advertisements