लौंग के औषधीय एवं आयुर्वेदिक गुण और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ Amazing benefits of cloves (Laung) for health

लौंग के जबरदस्‍त और बेहतरीन फायदे और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

आमतौर पर लौंग भारत के हर घर में प्रयोग की जाने वाली औषधी है. इसमें यूजेनॉल पाया जाता है जिसके कारण इसका स्वाद तीखा होता है. वैसे तो यह देखने में बहुत ही छोटी है लेकिन इसके कई फायदे भी होता हैं.

Advertisements

 

लौंग में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वाष्पशील तेल, वसा जैसे तत्वों भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इस में खनिज पदार्थ, हाइड्रोक्लोरिक एसिड में न घुलने वाली राख, कैल्शियम, फॉस्फोरस, लोहा, सोडियम, विटामिन सी और ए भी उचित मात्रा में पाये जाते हैं.

वैसे तो लौंग का अधिक सेवन सर्दियों के दिनों में किया जाता है, क्योकि यह गर्म होने के कारण सर्दियों में शरीर में गर्मी पैदा करता है. इसके अलावा लौंग के प्रयोग से शरीर में होने वाले अनेक रोगों को ठीक किया जा सकता है. भोजन का स्वाद बढ़ाना हो या फिर दर्द से राहत पानी हो, एक छोटी सी लौंग को हम कई तरह से प्रयोग में ला सकते है. लौंग औषधीय एवं आयुर्वेदिक गुणों का खजाना है. जिसके कारण इसका सेवन अत्यधिक किया जाता है.

Advertisements

 

लौंग के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

लौंग बढ़ाये पाचन शक्ति – भोजन को सवादिष्ट बनाने के साथ-साथ लौंग का प्रयोग पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए किया जाता है. रोजाना लौंग के सेवन से पाचन शक्ति उचित रूप से कार्य करती है.

लौंग दिलाये श्वास संबंधी रोगों से निजाद – श्वास संबंधी रोगों को ठीक करने में भी लौंग बहुत फायदेमंद होती है. श्वास संबंधी रोगों की समस्या को दूर करने के लिए थोड़ा लौंग का तेल लें अब इस तेल को सुघे. इससे कफ, जुखाम आदि समस्याएं समाप्त होने लगती है.

खांसी में लाभदायक लौंग – खासी होने पर लौंग का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. अत्यधिक खासी होने पर लौंग के एक टुकड़े को मुंह में रख लें. कुछ समय बाद खासी कम होने लगेगी. 

Advertisements

 

मसूड़ों की तकलीफ में फायदेमंद लौंग – यदि आपके मसूड़ों में दर्द या सूजन किसी भी प्रकार की समस्या हो तो उसे ठीक करने के लिए लौंग को मसूड़ों के उस हिस्से में रख कर चबाये जहा दर्द ज्यादा हो रहा हो. ऐसा करने से लाभ होगा.

लौंग गठिया में है फायदेमंद – लौंग का प्रयोग गठिया रोग से होने वाले जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में सहायक होता है. लौंग के तेल की जोड़ों में मालिश करने से गठिया यानि जोड़ो का दर्द कम होने लगता है.

कट जाने पर काम आये लौंग – यदि शरीर का कोई हिस्सा कट जाए तो हमे अत्यधिक दर्द होने लगता है. त्वचा कटने पर लौंग फायदेमंद होता है. लौंग एक एंटीसेप्‍टिक की तरह भी काम करती है. लौंग को पीस कर इसका पेस्ट बनाए. अब इस पेस्ट को शरीर के कटे हुए स्थान पर लगाए. इससे बैक्‍टीरिया समाप्त हो जाएंगे और घाव भरने लगेगा.

Advertisements

 

गैस या कब्ज होने पर फायदेमंद लौंग – पेट में गैस या कब्ज होने पर लौंग का प्रयोग लाभदायक होता है. 1 कप उबलते हुए पानी में 2 लौंग को पीसकर डालें. अब इस पानी को ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद पानी को पी लें. इससे पेट की गैस समाप्त हो जाएगी.

तनाव में मिलेगा फायदा लौंग से – अक्सर लोग काम की वजह से या किसी परेशानी के चलते तनाव लेने लगते हैं. जो हमारे शरीर के लिए बिलकुल भी उचित नहीं होता. तनाव को कम करने के लिए लौंग एक अच्छा उपाय है. रोजाना लौंग की चाय पीने से तनाव कम होने लगता है.

जी मिचलाए तो आजमाएं लौंग – जी मिचलाने या उलटी होने पर थोड़ी लौंग लें. अब इसे पीस कर इसका पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में थोड़ा शहद में मिला कर सेवन करने से लाभ होता है.

मुंह की दुर्गन्ध के लिए लौंग का उपयोग – मुंह में से अत्यधिक दुर्गन्ध आने पर हम किसी के सामने ठीक से बोल भी नहीं पाते. इस समस्या को दूर करने के लिए रोजाना एक लौंग अपने मुंह में रख कर चूसे या फिर लौंग का सेवन अपने भोजन के साथ कर सकते हैं. इससे मुंह की दुर्गन्ध समाप्त हो जायेगी.

Advertisements

 

Related Post