मौसमी के सौन्दर्य तथा शारीरिक लाभ और अनमोल गुण Seasonal uses and health benefits

मौसमी के स्वास्थवर्धक फायदे इसका उपयोग और गुण Seasonal nutrition facts and benefits

बदलते मौसम के साथ ज्‍यादा संक्रमण फैलने की संभावना होती है. ऐसे में जरुरी है की हम कुछ आसान घरेलु जड़ी बूटियों की मदद से अपने शरीर को स्वस्थ रखे और उचित सेहत बनाए. हमारे घरों में अनेक ऐसी चीजे पायी जाती हैं.

Advertisements

 

जिनके सेवन से हम आसानी से अनेक परेशानियों को दूर करने में सहायक हैं. इनमे से एक है मौसमी. रोजाना मौसमी का सेवन कुछ मात्रा में करने से शरीर में होने वाले अनेक रोगी की रोकथाम की जा सकती है.

मौसमी में फ्लेवोनॉइड्स नामक तत्व पाया जाता है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. साथ ही इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में लाभदायक होती है. मौसमी का खट्टा-मीठा स्वाद अनेक रोगों को ठीक करने में हमारी मदद करता है. मौसम बदलने के साथ-साथ अनेक बीमारिया होने लगती हैं. मौसमी के सेवन से ना केवल हमारा शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि हमारी सुंदरता भी निखरती है. इसलिए रोजाना कुछ मात्रा में मौसमी के रस का सेवन करना लाभदायक माना जाता है.

Advertisements

 

मौसमी के चमत्कारी फायदे 

पीलिया के लिए लाभदायक मौसमी (Seasonal for jaundice) –

पीलिया से परेशान व्यक्ति को मौसमी का जूस पिलाना चाहिए. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा मौसमी का जूस लें. अब इसमें थोड़ा ग्लूकोज डालें. अब इस मिश्रण को पीलिया के रोगी को पिला दे. इससे लाभ होगा.

स्कर्वी रोग से बचाव करती है मौसमी (Seasonal for Scurvy) –

स्कर्वी रोग विटामिन सी की कमी से होने वाला रोग है. इस रोग की रोकथान के लिए मौसमी का सेवन लाभदायक होता है क्योंकि मौसमी में विटामिन सी की उचित मात्रा पायी जाती है जिसके कारण स्कर्वी रोग से छुटकारा पाया जा सकता है.

Advertisements

 

पाचन शक्ति बढ़ाता है मौसमी (Seasonal for increases digestive power) –

मौसमी रस यौगिकों में क्रमिक वृत्तों में सिकुड़ने वाली गति के लिए लाभदायक होती है. रोजाना मौसमी के रस का सेवन करने से पाचन शक्ति प्रबल होती है और खाना अच्छी तरह से पच जाता है.

कब्ज में लाभदायक मौसमी (Seasonal for Constipation) –

मौसमी के रस में पोटेशियम काफी मात्रा में मौजूद होता है. कब्ज आदि की समस्या को ठीक करने के लिए भी मौसमी फायदेमंद होती है. कब्ज की समस्या को ठीक करने के लिए कुछ मात्रा में मौसमी का रस पीए. इससे कब्ज की परेशानी कम होने लगेगी.

Advertisements

 

मौसमी से त्वचा लाभ (Seasonal for skin) –

मौसमी ना केवल हमारे स्वास्थ के लिए बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही लाभदायक होती है. मौसमी का रस त्वचा से दाग-धब्बों को निकालने में सहायक होता है. रोजाना कुछ मात्रा में मौसमी का रस पीए. इससे त्वचा के दाग-धब्बे धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

मौसमी से मधुमेह में लाभ (Seasonal for diabetes)-

मौसमी के सेवन से मधुमेह यानि डाइबिटीज़ की समस्या को भी आसानी से ठीक किया जा सकता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा आंवला रस और शहद को मौसमी के रस के साथ मिलाकर सुबह खाली पेट कुछ मात्रा में लेने से मधुमेह की समस्या कम होने लगती है.

Advertisements

 

मौसमी अच्छी आँखों के लिए लाभदायक (Seasonal for beautiful eyes) –

मौसमी में एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं. जिससे आँखों की देखभाल में मदद मिलती है. सादे पानी में कुछ बुँदे मौसमी के रस की डालकर अपने आँखों को धोए. इससे आँखों के संक्रमण को आसानी से दूर किया जा सकता है.

मौसमी कम करती है कोलेस्ट्रॉल (Seasonal for Cholesterol problem) –

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भी मौसमी लाभदायक होती है. रोजाना मौसमी का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या को आसानी से कम किया जा सकता है.

Advertisements