मेथी के स्वास्थ्यवर्द्धक गुण, फायदे तथा उपयोग Health benefits of fenugreek seeds and leave

मेथी के प्राकृतिक गुण, फायदे शरीर के लिए

मेथी का प्रयोग लगभग हर रसोई में किया जाता है. मेथी का प्रयोग हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही उपयोगी होता है. मेथी में पोटेशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं.

Advertisements

 

जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होते हैं. मेथी का इस्तेमाल सब्जी और मसाले दोनों ही रूपों में ही किया जाता है. वर्षो से हमारे भारतीय समाज में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का प्रयोग किया जा रहा है. जो हमारे स्वास्थ तथा सेहत के लिए उपयोगी होते हैं.

मेथी के सेवन से शरीर में होने वाले कमजोरी की समस्या को आसानी से कम किया जा सकता है. मेथी दिखने में बहुत छोटी होती है मगर इसके फायदे उतने ही बड़े होते हैं. मेथी का स्वाद कड़वा होता है मगर इसके सेवन से शरीर में होने वाली अनेक समस्याओं को ठीक करने का गुण छुपा होता है. इस में प्रोटीन, वसा,कार्बोहाईड्रेट,कैल्शियम,फास्फोरस तथा लोहा भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं.

Advertisements

 

मेथी का घरेलु प्रयोग

आमतौर पर मेथी का प्रयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. साथ ही मेथी की पत्तो का प्रयोग भी किया जाता है. मेथी के पत्तो का प्रयोग सब्जी बनाने या मेथी के पराठे बनाने के लिए किया जाता है. मेथी दानों का इस्तेमाल रसोई में कई प्रकार से किया जाता है. इसको विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है.

मेथी के स्वास्थ लाभ

खाँसी से आराम पाने के लिए करें मेथी का प्रयोग – मेथी का सेवन करने से गला साफ होता है. खांसी की समस्या को ठीक करने के लिए मेथी के कुछ दानो को खाये. जिससे खासी या स्वास सम्बन्धी समस्याएं कम होने लगती हैं.

Advertisements

 

पेट दर्द से रहत दिलाये मेथी – अनेक बार कई कारणों की वजह से हमारे पेट में दर्द होने लगती है. इस समस्या को समाप्त करने के लिए मेथी का प्रयोग करना चाहिए. मेथी के दानो की चाय बनाकर एक कप पीए. इससे पेट की अनेक बीमारिया खत्म हो जाती हैं.

वात रोग, बुखार, गैस को दूर करने के लिए मेथी का उपयोग – शरीर की अनेक समस्या को दूर करने के लिए मेथी बहुत ही फायदेमंद होती है. वात रोग, बुखार तथा गैस की समस्या से निपटने के लिए थोड़ी मेथी के दाने लें. अब इन दानो को पीस कर इनका चूर्ण बना लें. इसके बाद इस चूर्ण को एक गिलास छाछ में डालकर पी लें. इससे इस सभी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा.

मेथी से करें घुटनों का दर्द कम – घुटनों का दर्द लोगो को काफी परेशान करने वाला दर्द होता है. इस दर्द को समाप्त करने के लिए मेथी दाने को पीस कर बारीक़ चूर्ण बना लें. अब इस चूर्ण को रोजाना सुबह पानी के साथ खाये. इससे घुटनों का दर्द कम होने लगता है.

Advertisements

 

मधुमेह की समस्या से राहत दिलाये मेथी – मधुमेह की समस्या आजकल अनेक लोगो में देखने को मिल ही जाती है. इस परेशानी को समाप्त करने के लिए मेथी के पत्तो का रस निकाल कर सुबह शाम पियें इससे मधुमेह ठीक होने लगता है.

उच्च रक्तचाप को करें कंट्रोल मेथी से – उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर करने के लिए मेथी बहुत फायदेमंद होती है. रोजाना सुबह-शाम 5-5 ग्राम मेथी दाने और सोया पीसकर पीए. इससे उच्च रक्तचाप सामान्य रहत है. 

मेथी से आँखों के नीचे का कालापन हटाए – कई बार उम्र बढ़ने या कोई अन्य समस्या होने के कारण हमारी आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं. जिसके कारण चेहरा भी बेजान लगने लगता है. इस समस्या को दूर करने के लिए मेथी के दानो को पीस कर उसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने आँखों के नीचे कालेपन पर लगाए. इससे फायदा होगा.

Advertisements

 

बालों को लम्बा करने के लिये मेथी का प्रयोग – लम्बे तथा घने बाल हर किसी को अच्छे लगते हैं. बालों को लम्बा करने के लिए मेथी भी बहुत फायदेमंद होती है. इसका प्रयोग करने के लिए इस के दानों को रात भर पानी में भिंगोकर रख दें. अब सुबह उसे पीसकर बालों में लगाए तथा कुछ देर बाद बालों को धो दें. इससे बाल कुछ समय बाद आपको लम्बे लगने लगेंगे.

चेहरे के दाग-धब्बों को कम करें मेथी – चेहरे से दाग तथा धब्बों को समाप्त करने के लिए भी मेथी बहुत फायदेमंद होती है. इसका प्रयोग करने के लिए मेथी के दानो को पीस कर उसका लेप बना लें. अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगाए. इससे त्वचा कोमल तथा बेदाग बनती है.

पेट के छाले ठीक करने के लिए मेथी का उपयोग – पेट के छाले ठीक करने के लिए भी मेथी एक अच्छा उपाय है. इसके लिए दो चम्मच पीसी हुयी मेथी एक कप पानी में उबाल कर मेथी का काढ़ा बना लें. अब इस काढ़े को पीए. इससे पेट के छाले कम होने लगेंगे.

Advertisements

 

मुंह के छाले ठीक करने के लिए मेथी का प्रयोग – मुंह के छालों को कम करने के लिए सबसे पहले मेथी के दानो को पाने में उबाल लें. अब इस पानी से कुल्ला करें. इससे मुंह के छाले कम होने लगेंगे.

मेथी से करें मधुमेह की रोकथाम – मेथी पाउडर का सेवन मधुमेह की समस्या को दूर करने के लिए काफी लाभदायक होता है. इसके सेवन के लिए थोड़ा मेथी पाउडर लें. अब इस पाउडर को दूध में डालकर पीए. इससे मधुमेह की समस्या कम होने लगती है.

Related Post