बालों के लिए एलोवेरा के लाभ और फायदे Hair benefits of aloe vera easy tips

बालों को कंडीशनर करने और बालों को मजबूत के लिए एलो वेरा का प्रयोग(Homemade Hair Masks for Straight, shiny and smooth strong hair )

बालों को कंडीशनर करने और बालों को मजबूत के लिए एलो वेरा का प्रयोग upcharnuskheआज के समय में हर कोई चाहता है की उसके बाल लम्बे, मजबूत तथा खूबसूरत बने रहे. खूबसूरत बालों की यदि आप ख्वाहिश रखती है. इसके लिए बालों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है. ज़्यादातर लोगो में बालों का झड़ना एक काफी सामान्य समस्या मानी जाती है.

Advertisements

 

बालों की इन परेशानियों में मुख्य हैं बालों का पतला होना, अतिरिक्त फ्रिज़, रूखापन, तैलीयपन और सिर की अन्य समस्याएं. इस समस्याओं के समाधान के लिए एलोवेरा का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है.

एलोवेरा का जेल सिर्फ बेजान ही नहीं बल्कि एलोवेरा हर किस्म के बालों पर लाभदायक होता है. एलोवेरा का जेल की मदद से सूखे,डल और ना संभल पाने वाले बालों की समस्या को दूर करके उनमे निखर डाला जा सकता है. यह बालों को मज़बूती देता है,बालों का बढ़ना शुरू करता है और साथ ही बालों को स्वस्थ और चमकदार भी बनाता है. आइये जानते है एलोवेरा के कुछ बेहतरीन फायदे जिनसे बालों को पोषण ही नहीं बल्कि बाल लम्बे तथा घने भी बनते हैं.

Advertisements

 

बालों को लम्बा करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग(Using Aloe Vera for long hair)

बालों को लम्बा करने में एलोवेरा बहुत लाभदायक होता है इसके प्रयोग के लिए में करीब आधा कप एलोवेरा जेल लें और इसे 2 चम्मच मेथी के बीज,1 चम्मच तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर आयल के साथ अच्छे से मिलाएं. अब इस लेप को रात में अपने बालों पर लगाए. इसके बाद बालों को शावर कैप से ढक दें. सुबह उठ कर अपने बालों को शैम्पू की मदद से धो दें. सप्ताह में कम से कम एक बार इस विधि का प्रयोग करें इससे आपके बल मजबूत तथा घने बनेंगे.

डैंड्रफ और गंजेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग(Use aloe vera to remove dandruff and baldness)

एलोवेरा जेल से डैंड्रफ तथा गंजेपन की समस्या को भी दूर किया जा सकता है. एलोवेरा जेल को स्कॉल्प पर लगाए यह शैम्पू का काम करता है साथ ही बाल चमकदार भी लगने लगते हैं.

Advertisements

 

बालों को चमकदार तथा घना बनाने के लिए एलोवेरा का प्रयोग(Using Aloe Vera to make hair shiny and dense)

बालों की अनेक समस्याओं को दूर करने में एलोवेरा बहुत ही सहायक होता है. यदि आप भी अपने बालों को लम्बा तथा घना बनाना चाहते हैं, आप घर पर ही एलोवेरा शैंपू तैयार करें. इसे तैयार करने के लिए आप एलोवेरा जूस में नारियल, दूध और गेहूं और तेल डालें. अब इस शैम्पू से अपने बालों को धोए कुछ समय इसके प्रयोग से ही आपको फर्क नजर आने लगेगा.

सिर की खुजली को कम करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग(Using Aloe Vera to reduce head itch)

एलोवेरा में बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. जिनकी सहायता से सर की खुजली को आसानी से कम किया जा सकता है. इसके लिए एलोवेरा की पत्तियों में से जेल निकाल लें और अपनी उँगलियों से इसे अपने सर में लगाए. पुरे सिर में जेल लगाने के बाद करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इससे सिर का संक्रमण समाप्त होगा साथ ही सर की खुजली से भी राहत मिलेगी.

Advertisements

 

घर में कंडीशनर बनाने के लिए एलोवेरा का प्रयोग(Aloe vera conditioner in the house to make use of)

बालों की खास देखभाल के लिए बालों को कंडीशनर करना बहुत जरुरी होता है. इसके लिए आप एलोवेरा से ही घर पर कंडीशनर बना सकते हैं. इसके लिए आप एलोवेरा के एक पत्ते को तोड़े और इसमें से सारा जेल निकाल लें. अब इस जेल को अपने बालों में अच्छी तरह लगाए. अब किसी तोलिये को गर्म करके बालों को ढक लें. इसे कम से कम सिर में 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. 15 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो दें. इससे बालों को पोषण मिलता है.

ऑयली बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग(Using Aloe Vera to overcome the problems of oily hair)

ऑयली बालों को समस्या को भी एलोवेरा से दूर किया जा सकता है. इनकी सही देखभाल के लिए एलोवेरा जेल बहुत कारगर है. बालों और स्कॉल्प में ऑयल की अधिक मात्रा को सामान्य कर बालों की शक्ति को भी बढ़ाता है. इसके समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल को अपने बालों पर लगाए और कुछ देर बाद बालों को धो दें. इसके प्रयोग से बालों से एक्स्ट्रा आयल खत्म हो जायेगा.

Advertisements