बादाम के चमत्कारी गुण, अनमोल फायदे और अचूक स्वास्थ लाभ Almonds nutrition and health benefit

बादाम के गुण फायदे और स्वास्थवर्धक लाभ Almonds health benefits, facts

बादाम एक लाभकारी गुणों से भरपूर ड्राई फ्रूट है. बादाम को अलमॉन्ड भी कहा जाता है. बादाम को सबसे अधिक याद्दाश्‍त को बढ़ाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है. बादाम आवश्‍यक विटामिन और मिनरल जैसे विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है.

Advertisements

 

सूखे मेवों में बादाम को सबसे महत्पूर्ण स्थान दिया गया है, क्योंकि इसमें अनेक पोष्टिक तत्व पाये जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं.

बादाम के रोजाना सेवन से मोटापा, कोलेस्ट्राल, हाई ब्लडप्रेशर और असामान्य ब्लड शूगर पर काबू करने में काफी मदद मिलती है. इसके सेवन से अन्य कई तरह की बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है. बादाम एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट एजेंट हैं, जो एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल के ऑक्‍सीकरण को रोकने में मदद करता है जिसके सेवन से अनेक रोगों को आसानी से दूर किया जा सकता है.

Advertisements

 

बादाम के अनमोल लाभ 

थकान भगाए बादाम से (Almond for weariness problem) – बादाम का सेवन हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. घंटो काम आदि करने से शरीर में थकावट होने लगती है. थकान को दूर करने के लिए रोजाना बादाम खाये. इससे थकान नही लगती है और शरीर में ऊर्जा आती है.

कब्ज से राहत दिलाये बादाम (Almond for Constipation) – बादाम ना केवल हमारी रंगत निखरता है बल्कि कब्ज जैसी समस्या को ठीक करने में भी सहायक है. रोजाना बादाम के तेल का सेवन करें. इससे कब्ज आदि की समस्या को आसानी से कम किया जा सकता है.

Advertisements

 

मधुमेह में फायदेमंद है बादाम (Almond for diabetes) – मधुमेह यानि डाइबिटीज़ के रोगियों के लिए भी बादाम फायदेमंद होता है. इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. इसलिए रोजाना पांच बादाम खाये. इससे मधुमेह की समस्या को आसानी से कम किया जा सकता है.

गर्भावस्था में फायदेमंद है बादाम (Almond is beneficial in pregnancy) – गर्भवती महिलाओं के लिए भी बादाम बहुत ही लाभदायक होता है. बादाम में फोलिक एसिड पाया जाता है जो बच्चे के शरीर में रक्त की कमी नहीं होने देता. इसलिए गर्भवती महिलाओं को रोजाना बादाम का सेवन करना चाहिए.

Advertisements

 

त्वचा के लिए लाभदायक बादाम (Almond for healthy skin) – बादाम हमारे सौंदर्य को बढ़ाने में काफी मददगार है. इससे त्वचा में नमी बनी रहती है. रोजाना बादाम तेल से त्वचा की मालिश करें. इससे त्वचा में कसाव आती है त्वचा कोमल तथा मुलायम बनी रहती है.  

बालों की समस्या को दूर करने में सहायक बादाम (Almond for hair) – आजकल हर कोई बाल झड़ने की समस्या को लेकर काफी परेशान रहता है. इस परेशानी को दूर करने के लिए रोजाना मुट्ठी भर बादाम खाये या बादाम के तेल को बालों में लगाए. इससे बालों का झड़ना कम होगा और बाल घने तथा मजबूत बनेगे.

Advertisements

 

आँखों के लिए लाभदायक है बादाम (Almond for beautiful eyes) – रोजाना बादाम खाने से ना केवल शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि हमारी आँखे भी सुरक्षित रहती है. इसलिए रोजाना कुछ मात्रा में बादाम खाये. इससे आँखों की रौशनी भी बढ़ती है.

याददाश्त बढ़ाने के लिए बादाम का प्रयोग (Almond for increasing memory) – बादाम याददाश्त बढ़ाने का एक अच्छा उपाय है. रोजाना रात को पांच या छः बादाम भिगोकर रख दे. अब इन्हे सुबह उठकर खाये. इससे याददाश्त तो बढ़ती ही साथ ही शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है.

Advertisements