बरसात मानसून में बालों की देखभाल के नुस्खे Hair Care Tips For Rainy Season

बरसात के मौसम में बालों की देखरेख करने के उपाय Monsoon Hair Care Tips

मौसम बदलने के साथ-साथ हमारे वातावरण में अनेक परिवर्तन आते हैं. वातावरण में परिवर्तन होने के साथ ही कई बार हमे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार हमारे बाल बदलते हुए मौसम को सहन नहीं कर पाते और हमारे बालो को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

Advertisements

 

मानसून में हमे शरीर के साथ-साथ बालो का भी अधिक ख्याल रखना पड़ता है. शरीर की सुंदरता को बढ़ाने में हमारे बाल काफी सहायक होते हैं. इसके लिए जरुरी हैं की बालो की उचित पोषण और बालो की देखभाल की जाए. बारिश के मौसम में अक्सर हमारे बाल टूट कर गिरने लगते हैं. बारिश के दौरान कभी-कभी हमारे बाल भीग जाते हैं.

बालों के भीगने से पानी में मौजूद प्रदूषित तत्व बालों को कमजोर और डल बना देते है. वैसे तो बारिस का मौसम अच्छा होता है चारो ओर हरियाली छा जाती है लेकिन यह मौसम अनेक लोगो के बालो के लिए अच्छा नही होता क्योकि इस मौसम में कई लोगो के बाल टूट कर गिरने लगते हैं. इसलिए बारिस के मौसम में अपने बालो का अत्यधिक ख्याल रखें. मानसून के मौसम में बालो की देखभाल के लिए आप कुछ घरेलु टिप्स की मदद ले सकते हैं. यह टिप्स बहुत ही आसान तथा सरल होते हैं.

Advertisements

 

बरसात के मौसम में बालो की देखभाल के नुस्खे Hair care tips in the rainy season

बालो की देखभाल के लिए पौष्टिक आहार लें (Nutritious diet for hair care) – बरसात के दिनों में बालो को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है.इसके लिए जरुरी है की आप उचित आहार का सेवन करें. इसके लिए आप प्रोटीन, कैल्सियम और मिनरल्स युक्त आहार लें. इसके अलावा आप फल और सलाद खासकर चुकंदर और जड़ वाली सब्जियों का ज्यादा सेवन करें. इससे बाल लम्बे भी होते हैं और बालो का झड़ना भी कम होने लगता है.

Advertisements

 

बरसात के दिनों में बालों को कवर करें (Hair cover on rainy days) – बरसात के दिनों में बालों में पानी पड़ने के कारण हमारे बाल कमजोर हो जाते हैं. इसलिए बरसात के दिनों में अपने बालों को भीगने ना दें. बरसात के गंदे पानी और नम हवा से बालों बचाने के लिए उन्हें किसी कपड़े अथवा स्कार्फ से ढक कर रखना चाहिए. इससे आपके बाल बरसात में सुरक्षित रहेंगे.

बरसात के दिनों में शार्ट और ट्रैंडी हेयर कट करें (Short and trendy haircut) – बरसात के मौसम में बालों को शार्ट हेयर कट में ही रखना चाहिए क्योंकि बरसात के मौसम में लम्बे बालों की देखरेख करना मुश्किल होता है. जिससे बालों में अनेक प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं. 

Advertisements

 

बरसात के दिनों में बालों को धोना (Hair wash) – बरसात में बालो की साफ-सफाई करना बहुत जरुरी होता है. बरसात के दिनों में बालो को एक दिन के अंतराल में धोना चाहिए. इससे बालो में होने वाली चिकनाहट और पसीना साफ हो जाता है. बालो को धोने से पहले बालो हल्का गुनगुना तेल लगा लें. इसके बाद बालो को शैम्पू की मदद से धोये और बालो में कंडीशनर करें. इससे बाल मुलायम बने रहेंगे.

बरसात के दिनों में बालो में तेल लगाए (Hair oil planted) – बरसात के मौसम में बालों को सुरक्षित रखने के लिए बालो में उचित मात्रा में पोषण देना आवश्यक होता है. इसके लिए आप अपने बालो में सप्ताह में एक बार तेल की मालिश करें. बालो के लिए आप नारियल तेल, सरसो का तेल या जैतून आदि के तेल का प्रयोग कर सकते हैं. इससे बालो की जड़े मजबूत होती हैं और उनके टूटने की सम्भावना कम रहती है.

Advertisements

 

बरसात के दिनों में गीले बालो को ना बाधे (Wet hair is not binding) – वैसे तो किसी भी मौसम में गीले बालों को नही बांधना चाहिए लेकिन बरसात के मौसम में तो गीले बालों को बिलकुल ना बाधे. बालो को सूखने के बाद ही बाधे. इसके अलावा गीले बालो में कंघी भी ना करे इससे बाल टूट जाते हैं.  बरसात में बालो को सुलझाने के लिए हमेसा बड़े दांत वाले ब्रश या कंघी का ही प्रयोग करना चाहिए.

बरसात में बालों की पर्मिग, स्ट्रेटनिंग और कलर ना करें (Rainy days should not Frmig, Straightening and color) – बरसात के मौसम में अपने बालो को ध्यान में रखते हुए ही हमे अपने बालो पर हेयर प्रोडक्ट का प्रयोग करना चाहिए क्योकि इस मौसम में हमारे बालों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है. इसलिए बरसात के मौसम में बालो में पर्मिग, स्ट्रेटनिंग और कलर का प्रयोग ना ही करें. बरसात के मौसम में इनके प्रयोग से हमारे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं.

Advertisements