फूल गोभी के अनमोल शारीरिक लाभ और अनोखे गुण Cauliflower nutrition facts plus benefits

फूल गोभी के स्वास्थ लाभ और सौन्दर्य गुण तथा फायदे Cauliflower uses and benefits

पत्ता गोभी के साथ-साथ फूल गोभी भी हमारे स्वास्थ के लिए लाभदायक मानी जाती हैं. इसमें प्रोटीन, फॉस्फोरस, लौह तत्व, पोटैशियम, गंधक, नियासीन और विटामिन `सी´ आदि तत्व पर्याप्त मात्रा में पाये जाते हैं. फूल गोभी में गंधक एवं क्लोरीन घटकों की अधिक मात्रा पायी जाती है जिसके कारण यह शरीर में होने वाली गन्दगी को साफ करने में सहायक होती है. फूलगोभी में सलफोराफीन नमक तत्व पाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है.

Advertisements

 

आमतौर पर फूल गोभी का प्रयोग भारत में सब्जी, पराठा, भरवाँ, दुलमा, अचार के रूप में किया जाता है. गोभी एक ऐसी सब्जी से जो आसानी से प्राप्त हो जाती है तथा इसमें अनेक प्रकार के फायदेमंद तत्व पाये जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं. इसके अलावा फूल गोभी में टारट्रोनिक नामक एसिड पाया जाता है जो हमारे शरीर से अनचाही चरबी, शर्करा एवं अन्य पदार्थों को इकट्ठा होने से रोकता है. इसलिए फूल गोभी का सेवन अधिक किया जाता है और यह सब्जी अनेक लोगो की पसंदीदा सब्जी भी होती है.

Advertisements

 

फूल गोभी के अनमोल लाभ और फायदे 

मोटापा कम करने में सहायक फूल गोभी (Cauliflower for Weight Loss) –

फूल गोभी के सेवन से मोटापे को कण्ट्रोल में किया जा सकता है. फूल गोभी का सेवन सब्जी या सलाद के रूप में करें. इससे मोटापे को कण्ट्रोल किया जा सकता है.

गर्भावस्था के दौरान फूल गोभी का प्रयोग (Cauliflower in Pregnancy) –

फूल गोभी में फाइबर के साथ विभिन्न आवश्यक विटामिन और खनिज पाये जाते हैं. जो गर्भावस्था के दौरान बहुत ही लाभदायक होते हैं. इसलिए फूल गोभी को अपने आहार में शामिल करें. इससे गर्भावस्था के दौरान किसी प्रकार की समस्या नही होती.

Advertisements

 

स्वस्थ हड्डियों के लिए फूल गोभी का प्रयोग (Cauliflower for Healthy Bones) –

फूलगोभी में विटामिन सी पाया जाता है जो कॉलेजन के उत्पादन में हमारी मदद करता है. इसके अलावा इसमें विटामिन के पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाये रखने में सहायक होती है.

पेट की समस्याएँ समाप्त करने में सहायक फूल गोभी (Cauliflower for Stomach Problems) –

फूलगोभी में डाइटरी फाइबर पाया जाता है. जो पाचन तंत्र को उचित रखने में सहायक होता है. इसके सेवन से शरीर से विषैले पदार्थ समाप्त हो जाते हैं और पेट से जुड़ी अनेक समस्याएं दूर होने लगती हैं.

Advertisements

 

कब्ज की समस्या दूर करने के लिए फूल गोभी का प्रयोग (Cauliflower for Constipation –

फूल गोभी का प्रयोग कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जाता है. इसका प्रयोग करने के लिए रात को सोते समय आधा गिलास गोभी का रस पीये. इससे कब्ज की समस्या को आसानी से समाप्त किया जा सकता है.

तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए फूल गोभी का प्रयोग (Cauliflower for Cellular Health) –

फूलगोभी में कॉलीन और फॉस्फोरस पाया जाता है जो तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होता है. फूल गोभी के सेवन से तंत्रिका तंत्र को आसानी से स्वस्थ बनाया जा सकता है.

Advertisements

 

अल्सर की समस्या को दूर करने के लिए फूल गोभी (Cauliflower Beneficial for Ulcer Patients ) –

पेट में अल्सर की समस्या को ठीक करने के लिए फूलगोभी लाभदायक होती है. इसका प्रयोग करने के लिए सामान्य भोजन करने के बाद एक ग्लास गोभी का रस पीये. दिन में चार या पांच बार गोभी का जूस पीये. इससे अलसर की समस्या को आसानी से समाप्त किया जा सकता है.

मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए फूल गोभी का प्रयोग (Cauliflower for Strong Jaw) –

फूल गोभी से शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं. रोजाना फुल गोभी के पत्तों को चबा-चबाकर खाये. इससे मसूड़ों को ताकत मिलती है और सदैव स्वस्थ रहते हैं.

Advertisements

 

Related Post