पानी के महत्वपूर्ण फायदे, गुण तथा स्वास्थ्य लाभ Benefits of drinking enough water

पानी के गुण स्वास्थ लाभ तथा अनमोल फायदे

सभी लोग जानते हैं की पानी हमारे स्वस्थ्य जीवन के लिए कितना आवश्यक होता है. यह एक आम रासायनिक पदार्थ है जो अणु दो हाइड्रोजन परमाणु और एक ऑक्सीजन परमाणु से मिलकर बना है.

Advertisements

 

विज्ञानं की भाषा में इसे H2O भी कहा जाता है. आमतौर पर जल शब्द का प्रयोग द्रव अवस्था में अधिक उपयोग में लाया जाता है. लेकिन यह बर्फ और भाप या जल वाष्प में भी पाया जाता है. पानी के बिना कोई भी जिव-जन्तु जीवित नहीं रह सकता.

आमतौर पर कम से कम रोजाना 10 ग्लास पानी पीना चाहिए. हमारे शरीर के अधिकतम भाग में पानी से ही मिलकर बना है क्योंकि यह हमारे शरीर में घुटनों कलाईयों और सभी अंगो को चिकनाई प्रदान करने के साथ-साथ शरीर के सभी जोड़ो को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है. पानी समान्य तापमान तथा फीका, बिना गंध वाला होता है इसका कोई रंग नहीं होता. यह रंगहीन होता है. हमारे शरीर में पानी की उचित मात्रा होने के कारण शरीर से अनेक विषैले पदार्थ समाप्त हो जाते हैं. जिनसे शरीर को स्वस्थ रहने में सहायता मिलती है.

Advertisements

 

पानी के चमत्कारी शारीरिक लाभ 

पानी रखें पेट को दुरूस्‍त – पानी से हमारे शरीर के अनेक रोग समाप्त हो जाते हैं. पेट की अनेक समस्याओं को समाप्त करने के लिए भी पानी बहुत ही फायदेमंद होता है. रोजाना खाना खाने के बाद गुनगुने पानी को पीए. इससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है.

पथरी को करें कम पानी की मदद से – पेट में पथरी होने पर अत्यधिक दर्द होने लगता है. इस परेशानी को समाप्त करने के लिए रोजाना अधिक मात्रा में पानी पीए. इससे पेट की पथरी पानी के साथ शरीर से बाहर निकल जाती है.

पानी से शरीर की एनर्जी बढ़ाए – आजकल लोग पानी की जगह सॉफ्ट ड्रिंक आदि का सेवन करने लगे हैं. जो हमारे शरीर के लिए उचित नहीं होता. इसकी जगह पर आप रोजाना निम्बू पानी पीए इससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी तथा डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा.

Advertisements

 

पानी से करें जोड़ों का दर्द दूर – अधिकतर लोगो को जोड़ो के दर्द की समस्या होती है. इस समस्या को समाप्त करने के लिए गर्म पानी बहुत फायदेमंद होता है. गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है.

वजन कम करने में सहायक पानी – पानी से तो हर कोई परिचित होता है. यदि आपका वजन अधिक है तो आपको पानी का अधिक सेवन करना चाहिए, क्योंकि पानी का सेवन वजन कम करने में सहायक होता है. रोजाना सुबह खाली पेट थोड़ा गुनगुना पानी शहद और नींबू मिलाकर पीए. इससे वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है.

सर्दी-जुकाम से राहत दिलाये पानी – अक्सर मौसम बदलने के साथ-साथ हमारे शरीर में अनेक समस्याएं होने लगती हैं. यदि सर्दी-जुकाम की समस्या हो तो आप इस स्थिति में गर्म पानी पीए. इससे सर्दी-जुकाम की समस्या समाप्त हो जाएगी.

Advertisements

 

पानी से करें झुर्रियां समाप्त – उम्र बढ़ने या अनेक परेशानियों के चलते चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती हैं. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना गुनगुना पानी पीए. इससे त्वचा में कसाव आएगा. जिससे झुर्रियों की समस्या समाप्त हो जाएगी.

पानी है बालों के लिए फायदेमंद – बालों को चमकदार बनाने के लिए भी पानी फायदेमंद होता है. रोजाना गर्म पानी पीने से बालों की ग्रोथ बढ़ती साथ ही बाल चमकदार होने लगते हैं.

पानी ब्‍लड के सर्कुलेशन को रखे सही – स्वस्थ शरीर के लिए शरीर में उचित मात्रा में खून होना बहुत ही जरुरी होता है. पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी होता है. रोजाना गुनगुने पानी को पीने से शरीर को फायदा होता है और शरीर में खून का दौर सही चलता है.

पानी से करें सिर दर्द और पीठ दर्द की समस्या को समाप्त – उचित मात्रा में पानी ना पीने के कारण हमें अनेक प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं. रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी पीए. इससे सिर दर्द और पीठ दर्द जैसी समस्याएं कम होने लगेंगी.

Advertisements

 

Related Post