पत्ता या बंद गोभी के गुण, बेहतरीन फायदे और चमत्कारी लाभ What are the health benefits of cabbage

पत्ता गोभी के स्वास्थ लाभ इसके गुण और अनोखे फायदे Health benefits of cabbage

पत्ता गोभी हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद सब्जी है. पत्ता गोभी को कई जगहों में बंद गोभी के नाम से भी जाना जाता है. पत्ता गोभी में विटामिन ए की अच्छी मात्रा पायी जाती है. जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. पत्ता गोभी में विटामिन के साथ-साथ प्रोटीन और खनिज लवण भी भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं.

Advertisements

 

आमतौर पर पत्ता गोभी का प्रयोग सलाद तथा सब्जो दोनों ही रूपों में किया जाता है. पत्ता गोभी में अनेक ऐसे तत्व पाये जाते हैं. जिनकी मदद से हमारी त्वचा निखरती है साथ ही बालों के लिए भी यह बहुत लाभदायक होती है. इसके अलावा पत्ता गोभी का प्रयोग अनेक बीमारियों से लड़ने के लिए भी किया जाता है.

पत्ता गोभी के सेवन से शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को भी आसानी से समाप्त किया जा सकता है. इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते हैं जिनकी मदद से हम अपने शरीर को आसानी से स्वस्थ रखने में सहायक हो सकते हैं. इसलिए पत्ता गोभी को सलाद के सब्जी के रूप में प्रयोग में लाया जा सकता है. अनेक लोगो को पत्ता गोभी खाना पसंद नही होता लेकिन स्वस्थ शरीर के लिए पत्ता गोभी बहुत ही लाभदायक एवम पौष्टिकता से भरपूर सब्जी मानी जाती है.

Advertisements

 

पत्ता गोभी के स्वास्थवर्धक लाभ 

पत्ता गोभी से दूर करें खून की कमी (Cabbage for anemia) –

पत्ता गोभी हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होती है तथा इसके सेवन से खून की कमी को भी आसानी से समाप्त किया जा सकता है. इसमें लौह तत्व की अधिक मात्रा पायी जाती है. जिससे शरीर में खून की कमी नही होती. सप्ताह में चार बार पत्ता गोभी का सेवन अवश्य करना चाहिए.

हड्डियों और दांतों के लिए लाभदायक है पत्ता गोभी (Cabbage for strong bones and teeth) –

गोभी ना केवल शरीर के लिए लाभदायक है बल्कि इसके सेवन से हम अपनी हड्डियों और दांतों को भी मजबूत रख सकते हैं. इसमें फास्फोरस और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में सहायक है. इसलिए पत्ता गोभी का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा आप कच्ची गोभी भी खा सकते हैं इससे दांतों में पायरिया की समस्या नही होती.

Advertisements

 

बालों के लिए फायदेमंद पत्ता गोभी (Cabbage for hair) –

पत्ता गोभी के सेवन से हमारे बालों को बढ़ाने में भी मदद मिलती है तथा इससे बालों के झड़ने की समस्या को भी आसानी से कम किया जा सकता है. इसके लिए रोजाना पत्ता गोभो को सब्जी के रूप में या सलाद के रूप में प्रयोग में लाये. इससे बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे.

डायबिटीज में लाभदायक पत्ता गोभी (Cabbage for diabetes) –

डायबिटीज यानि मधुमेह के रोगियों के लिए पत्ता गोभी बहुत फायदेमंद होती है. रोजाना सलाद के रूप में पत्ता गोभी का सेवन करने से डायबिटीज की बीमारी को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

Advertisements

 

त्वचा के लिए फायदेमंद पत्ता गोभी (Cabbage for glowing skin) –

पत्ता गोभी में सल्फर और आयरन मौजूद होता है. जिससे हमारी त्वचा खूबसूरत बनती है. पत्ता गोभी को सब्जी, जूस या सलाद के रूप में लेने से त्वचा का निखर बढ़ता है और त्वचा में होने वाली अनेक समस्याओं को समाप्त किया जा सकता है.

पत्ता गोभी से घटाए वजन (Cabbage for weight loss) –

पत्ता गोभी में वसा और कैलोरी की मात्रा कम पायी जाती है जिससे वजन नही बढ़ता. यदि शरीर में अत्यधिक मोटापा हो गया है तो रोजाना अपने आहार में पत्ता गोभी को शामिल करें. इससे वजन आसानी से कम होने लगेगा.

Advertisements

 

Related Post