जीन्स धोने के आसान बेहतरीन टिप्स How to wash jeans without fading

जींस को बिना कलर को धोने के उपाय

%e0%a4%9c%e0%a5%80%e0%a4%82%e0%a4%b8-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%ac%e0%a4%bf%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a4%b2%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%a7%e0%a5%8b%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87आजकल जीन्स पहनना एक फैशन बन गया है. आजकल लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियां भी जीन्स को काफी पसंद करती हैं. इस फैशन के दौर में जीन्स का काफी चलन हो गया है. अधिकतर लोग जींस इसलिए भी खरीदते हैं क्योंकि जींस बहुत जल्दी गंदी नहीं होती है.

Advertisements

 

और इसे कई बार बिना धुले भी पहना जा सकता है. लेकिन क्यों लोग ऐसे होते हैं जो जीन्स को एक या दो बार पहनने के बाद ही धो देते हैं. जिससे जीन्स की सफाई नहीं बल्कि उसका कलर निकलने लगता है.

जींस बनाने में जिस मटेरियल की आवश्यकता होती है उस मटेरियल को पानी से दुरी बनाकर रखने से वह अधिक समय तक चलता है. जीन्स में कलर निकलने की समस्या के चलते हमें हर बार नई-नई जीन्स खरीदनी पड़ती हैं. अगर आप चाहते हैं की आपकी पुरानी जीन्स खराब ना हो और हर बार नई जीन्स को खरीदने से बचना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलु टिप्स के अनुसार अपनी जीन्स को धोए. जिससे जीन्स का कलर भी नहीं निकलेगा और जीन्स भी चमक बरकरार रहेगी.

Advertisements

 

अंदर की तरफ से पलट कर धोएं – जीन्स को धोने के लिए यह बात हमेशा ध्यान में रखें कि जीन्स को हमेशा ही जींस को अंदर की तरफ से पलट कर धोएं. जीन्स को रोज ना धोए इसे कम से कम पांच बार पहन कर ही धोए.

ठंडा पानी – जीन्स को धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का ही प्रयोग करना चाहिए. गर्म पानी में जीन्स को धोने से इसका कलर निकल जाता है तथा कपड़ा भी कमजोर हो जाता है. इसके अलावा जीन्स को ब्रश से घिसकर नहीं धोना चाहिए. इससे जीन्स का कलर निकल जाता है.

डिजर्जेंट – यदि आप चाहते हैं की आपकी जीन्स का रंग न उडे और स्‍ट्रैच भी न खराब हो इसके लिए आप इसे हलके डिजर्जेंट में ही धोए तथा इसे धोने के लिए ब्‍लीचिंग पाउडर का प्रयोग न करें. इससे जीन्स कलर निकल जाता है.

Advertisements

 

तीन राउड – जीन्स को धोने के लिए हमेशा तीन राउड का प्रयोग करें यानि की पहले इसे डिजर्जेंट में 10-15 मिनट के लिए भिगो दें और बाद में इसे साफ पानी से 2-3 बार धो लें. इसके बाद आप जीन्स पर फैबरिक साफफ्टनर लगाएं. इससे जीन्स की चमक फीकी नहीं पड़ती.

सिरका, अमोनिया और बेकिंग सोडा – सफ़ेद रंग की जीन्स होने पर इसकी सफाई करना बहुत जरुरी होता है क्योकि यह बहुत जल्दी गन्दी हो जाती है. इसे साफ करने के लिए आप पानी में थोडा सा सफेद सिरका, अमोनिया और बेकिंग सोडा मिला लें. अब इस पानी में करीब 15 मिनट के लिए जीन्स को भोगो दे. अब जीन्स को साफ करें. इससे आसानी से जीन्स की सफाई हो जाएगी.

ड्रायर में न सुखाएं – यदि आप जीन्स को मशीन में धोते हों तो ध्यान रहें की जीन्स को आप ड्रायर में न सुखाएं. इससे जीन्स सिकुड़ जाती है. इसलिए जीन्स को हमेशा हैंगर में डालकर हवा में ही सुखाये.

Advertisements