घर पर मेनिक्योर करने के टिप्स How to do manicure at home top Steps

घर पर मेनिक्योर करने के आसान प्राकृतिक तरीके

घर पर मेनिक्योर करने के आसान प्राकृतिक तरीके upcharnuskheखूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हमारे शरीर का स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक होता है. हम अपने चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए अनेक प्रयत्न करते रहते हैं. आमतौर पर सर्दियों के मौसम में हमें अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है. महिलाएं इस मौसम अपने चेहरे की देखभाल तो कर लेती हैं लेकिन हाथ और पैरों को अक्‍सर नजरअंदाज कर देती है.जबकि सर्द हवाओं का सबसे ज्‍यादा असर हमारी हाथ और पैर की त्‍वचा पर पड़ता है.

Advertisements

 

सर्दियों में हाथ-पैरों को अतिरिक्‍त मॉश्‍चराइजर की जरूरत होती है. मौसम बदलने के साथ हाथों और पैरों की त्वचा रूखी हो जाती है, इसलिए जरूरी है कि चेहरे की त्वचा के साथ-साथ हाथ-पैर की त्वचा का भी खास ध्यान रखा जाए. हमारे पैर और हाथ को मुलायम रखने के लिए नियमित रूप से इनका ख्याल रखना जरुरी होता है. इसलिए हाथो की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए हमें हफ्ते में एक बार मेनिक्योर कराना जरुरी है.

मेनिक्योर से हाथों की त्वचा मुलायम होती है और सारी गंदगी निकल जाती है. इससे हाथो की सुंदरता बढ़ती है तथा हाथ कोमल बने रहते हैं. हाथों में मैनीक्‍योर करवाने के लिए रोज-रोज ब्यूटी पार्लर जाना सम्भव नहीं होता इसलिए आप कुछ घरेलु टिप्स की मदद से घर पर ही मैनीक्‍योर कर सकती हैं.

Advertisements

 

गर्म पानी

यदि आपके हाथ गंदे हो गए हो और उन्हें आपको साफ करना है तो थोड़ा पानी लें और इसे गर्म कर लें तथा इसमें थोड़ा साबुन डालें. अब इस पानी में अपने हाथों को डालें तथा हाथों को साफ करने के लिए किसी अच्छे ब्रश का इस्तेमाल करें. इससे हाथों की गन्दगी निकल जाएगी.

नेल रिमूवर

हाथों में कोई नेल पोलिश लगी हो तो उसे आप नेल रिमूवर की मदद से निकाल लें. इसके बाद अपने बढे हुए नाखूनों के आस-पास के क्‍यूटिकल्‍स को अच्छे तरह से साफ कर लें.

Advertisements

 

ऑलिव आइल

यदि आपके नाखून टूटे या उखड़े हुए हैं तो उन्‍हें ठीक करने के लिए ऑलिव आइल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए थोड़ा ऑलिव आइल गुनगुना करें. अब इस तेल में अपने नाखूनों को करीब 15 मिनट तक डुबो दें. इसके बाद बचे हुए तेल से हाथों की मालिश कर लें. इससे हाथों कोमल बने रहते हैं.

नाखूनों का शेप

नाखून यदि टेढ़े-मेढे हैं और आप उन्हें शेप देना चाहते हैं तो राउंड शेप के लिए नेल कटर की मदद से हल्का सा काट लें. नाखूनों का शेप अपने हाथों से मेल खाता हुआ ही बनाए.

Advertisements

 

नाखूनों का रंग हल्का गुलाबी

यदि आप अपने हाथ तथा नाखूनों का रंग हल्का गुलाबी बनाना चाहती है तो इसलिए लिए आप थोड़ा मेहँदी का पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को कुछ देर के लिए अपने नाखूनों में लगाए. इससे आपके नाखून गुलाबी हो जायेंगे और आपके हाथों की सुंदरता बढ़ेगी.

नेलपॉलिश

अब आपको यदि अपने हाथों में नेलपॉलिश लगाना है तो आप एक अच्छी क्वालिटी की नेलपॉलिश लें और नेलपॉलिश के पहले बेस से शुरु कर ब्रश को एक ही डायरेक्‍शन में ले जाइए. पहला कोड लगने के बाद यदि नेलपॉलिश बहार फ़ैल रही है तो इसे पेपर टॉवल की मदद से साफ़ कर लें. अब थोड़ी देर बाद नेलपॉलिश का दूसरा कोड नाखूनों में लगाए. इससे आपके हाथ सुंदर और नाखूनों की चमक बड़ जाएगी.

Advertisements

 

Related Post