घर की बदबू को दूर करने के आसान तरीके How to remove house smell quickly

घर की बदबू को कैसे करे दूर

आपको कैसा लगता है जब आपके घर से अजीब सी बदबू आती है। यह बहुत बेकार और शर्मिंदा करने जैसा लगता है आप इस बदबू को रोकने के लिए कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं. घर से बदबू का आना इस बात की ओर इशारा करती है कि शायद हम घर कि साफ़- सफाई पर विशेष ध्यान नहीं दे पा रहे है गर का साफ़ होना बहुत ही जरूरी होता है कहा जाता है कि साफ़ घर में ही लक्ष्मी जी का प्रवेश होता है.

Advertisements

 

घर से बदबू आने के मुख्या कारण

घर की नियमित रूप से सफाई न करना– जिस घर की नियमित रूप से सफाई नहीं होती है उस घर से बदबू आना आम बात है रोज साफ़ सफाई न करने पर घर में गन्दगी होने के कारण पुरे घर में बदबू फैलने लगती है.

अधिकतर खिड़की दरवाजों का बंद रहना– जिस घर के खिड़किया ओर दरवाजे ज्यादातर बंद रहते है या फिर घर से अधिक दिनों के लिए बाहर जाने के कारण खिड़कियों ओर दरवाजों को बंद किया हो तो वह बदबू आने लगती है.

अधिक दिनों तक कूड़ा घर के अंदर ही रहना– किसी कारण वस अगर बहुत दिनों तक घर का कूड़ा घर में ही रह गया हो तो ये भी घर से बदबू आने का एक कारण होता है.

Advertisements

 

घर के अंदर गीले कपडे रखने से– बहुत से लोगो की आदत होती है कि वह घर के अंदर गीले तौलिए या फिर गीले कपडे रख देते है जिससे घर में बदबू आने लगती है.

सीलन के कारण- अधिकतर बरसात के दिनों में घर से बदबू आने लगती हैं क्योकि बारिश के कारण घर में सीलन हो जाती है और इसी सीलन के कारण घर से बदबू आती है.

घर से आने वाली बदबू को दूर भगाने के सरल घरेलू उपाय

घर के खिड़कियों और दरवाजों को खुला रखे- घर की बदबू भगाने का यह सबसे सरल घरेलू नुस्खा है घर में खिड़कियों और दरवाजों को खुला रखने से घर में ताजी हवा आती रहती है जिससे घर में बदबू नहीं होती है इसीलिए अपने घर की खिड़कियों और दरवाजों को खुला रखना चाहिए.

Advertisements

 

घर के डस्टबिन को हमेशा साफ़ रखे– अगर आप चाहते है कि आपके घर से बदबू नहीं आये तो इसके लिए हमेशा अपने घर के डस्टबिन को खाली करके अच्छे से साफ़ करे और डस्टबिन को अच्छी तरह से सुखाकर ही घर के अंदर रखना चाहिए.

पालतू जानवर का सामान हमेशा साफ़ रखे- अगर घर में पालतू जानवर है तो उसके इस्तेमाल होने वाली वस्तुएं जैसे दरी या कालीन, उसके बर्तन आदि को हमेशा अच्छी तरह से साफ़ करके सुखाकर रखे और रोज इन सबचीजो कि सफाई करे नहीं तो घर से बदबू आने लगती है.

घर में बदबू भगाने के लिए खुशबूदार कैंडल या धुप जलाए– घर से बदबू कम करने व भगाने का ये एक अच्छा तरीका है घर में अच्छी सुगन्धित कैंडल या धुप जलाए  इससे घर कि बदबू भाग जाती है और घर में सुंगधित महक बानी रहती है.

Advertisements

 

लेवेंडर और कैमोमिल से भगाए घर कि बदबू- घर कि बदबू को दूर करने का यह बहुत ही असरदार उपाय है इसके लिए आप कुछ कॉटन की बॉल लेकर इसे लेवेंडर और कैमोमिल आयल में डिप करके किसी पुराने पिलो कवर के अंदर डाल दे और इसे कही रख दे ये आपके पुरे घर को भीनी-भीनी खुशबू से हर वक़्त महकता रहेगा.

घर में छोटे ऑर्किड,तुलसी,मिंट और लिली के पौधे लगाए– यदि आप चाहते है कि आपके घर में कभी बदबू न आये तो आपको अपने घर के कमरों में अच्छे खुशबूदार पौधे लगाने चाहिए क्योंकि पेड़ नेचुरल प्यूरीफायर होते है जो घर में होने वाली बदबू को ख़त्म करते है. 

घर में नींबू और हर्बल पत्तियों को पकाये– घर से बदबू दूर करने के लिए यह बहुत ही आसान उपाय है एक बर्तन में पानी लेकर इसे गैस पर रख दे अब इसमें नींबू कि स्लाइस और अपनी मनपसंद हर्ब्स डाल दे अब इसे थोड़ी देर तक गैस पर ही रहने दे यह आपके पुरे घर को महका देगी और घर से बदबू को दूर भगा देगी.

Advertisements

 

रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करें– यह भी बदबू हटाने का एक आसान तरीका है। आप अपनी पसंद का एक फ्रेशनर लेकर इसे पुरे घर में स्प्रे कर दे थोड़ी देर में घर से बदबू चली जायेगी.

नियमित रूप से घर के फर्श और टॉयलेट शीट को साफ करते रहें- घर की रोज सफाई करने से घर में बदबू नहीं होती है इसके साथ ही अपने घर के फर्श टॉयलेट शीट,वाश बेसन की रोज सफाई करते रहे.

सिरका के इस्तेमाल से करे घर की बदबू को दूर–  बहुत से लोगों को धूम्रपान करने की आदत होती है। जिससे घर में बदबू होती है एक तौलिये पर सफ़ेद सिरका छिड़क लें और इसे निचोड़कर घर में लटका दें। यह जल्दी ही सारी बदबू को सोख लेगा.

अगर आपके घर में भी बदबू आती है और आप भी इस समस्या को अपने घर से दूर भगाना चाहते है तो इन आसान घरेलू तरीकों को अपना सकते है.

Advertisements