ग्रीन टी (हरी चाय) पीने के फायदे, लाभ और इसके गुण Proven benefits of green tea

ग्रीन टी के लाभदायक फायदे और चमत्कारी उपयोग Green tea health benefits and facts

%e0%a4%97%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a5%80%e0%a4%a8-%e0%a4%9f%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad%e0%a4%a6%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%95-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87ग्रीन टी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है. यदि कोई व्यक्ति रोजाना ग्रीन टी कला सेवन करता है तो उस व्यक्ति का स्वास्थ उत्तम रहता है साथी ही इसके सेवन से वजन भी आसानी से कम किया जा सकता है.

Advertisements

 

ग्रीन टी कैमेलिया साइनेन्सिस नामक पौधे की पत्तियों से बनायी जाती है. जिसका स्वाद कई लोगो को बहुत ही पसन्द होता है. इसके बनाने की प्रक्रिया में ऑक्सीकरण न्यूनतम होता है. ग्रीन टी का सबसे पहले प्रयोग चीन में हुआ था इसके बाद इस चाय का पुरे विश्व में प्रयोग किया जाने लगा.

हरी चाय (green tea) का प्रयोग कई वर्षो से अधिकतर लोग अपना बढ़ता हुआ वजन कम करने के लिए करते हुए आ रहे हैं. हरी चाय का फ्लेवर ताज़गी से भरपूर और हल्का होता है तथा स्वाद सामान्य चाय से अलग होता है. इसके अलावा इस चाय के रोजाना सेवन से हमारा शरीर कई अन्य रोगों से भी मुक्त रहता है. इसलिए रोजाना चाय का ज़वाब ना करके ग्रीन टी का सेवन करें. इससे वजन भी नियंत्रण में रहता है तथा शरीर भी स्वस्थ रहता है.

Advertisements

 

ग्रीन टी के फायदे

वजन को नियंत्रण करने में सहायक ग्रीन टी (Green tea for control weight) – ग्रीन टी एंटीआक्सीडेंट से भरपूर टी हैं जो वजन कम करने में काफी सहायक होती है. यदि आपको चाय पीना अत्यधिक पसन्द है और आपका वजन भी बहुत ज्यादा है तो आप चाय की स्थान पर ग्रीन टी को शामिल करें. रोजाना सुबह-शाम ग्रीन टी का सेवन करें. इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है. 

त्वचा को सुंदर बनाने के लिए ग्रीन टी का प्रयोग (Green tea for beautiful skin) – त्वचा को सुंदर बनाने में भी ग्रीन टी बहुत सहायक है. रोजाना ग्रीन टी का सेवन करें. इससे त्वचा चमकदार बनती है.

Advertisements

 

बालों के लिए फायदेमंद ग्रीन टी (Green tea for hair) – ग्रीन टी ना केवल हमारे स्वास्थ बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही लाभदायक होती है. रोजाना ग्रीन टी पीए. इससे बालो के झड़ने की समस्या कम होने लगती है तथा बाल लम्बे और घने बनते हैं.

उच्च रक्तचाप में फायदेमंद ग्रीन टी (Green tea for high blood pressure problem) – ग्रीन टी उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए बहुत ही लाभदायक होती है. ग्रीन टी पीने से एंजियोटेनसिन नष्ट हो जाते हैं जिससे उच्च रक्तचाप की समस्या को कम किया जा सकता है. इसलिए रोजाना ग्रीन टी का सेवन करें.

Advertisements

 

दांतों की सुरक्षा के लिए ग्रीन टी लाभदायक (Green tea for teeth) – ग्रीन टी पीने से दांत मजबूत तथा स्वस्थ रहते हैं. ग्रीन टी में केफीन होता है जो दांतों में लगे कीटाणुओं को मारने में सहायक होता है. जिससे दांतों की अनेक समस्याएं समाप्त हो जाती हैं.

मधुमेह की रोकथाम के लिए ग्रीन टी के फायदे (Green tea for diabetes) – ग्रीन टी के रोजाना सेवन से मधुमेह रोग से आसानी से बचा जा सकता है. इसके सेवन से मधुमेह रोगी के रक्त में शर्करा का स्तर कम होता हैं. इसलिए मधुमेह के रोगियों को रोजाना का सेवन करना फायदेमंद होता है.

तनाव से मुक्त रखने के लिए ग्रीन टी का प्रयोग (Green tea for stress) – कई लोग अनेक कारणों के चलते तनाव लेने लगते हैं. शरीर को तनाव मुक्त रखने के लिए रोजाना ग्रीन टी का सेवन करें. इससे बॉडी को रिलैक्स मिलता है जिससे तनाव कम होने लगता है.

Advertisements

 

Related Post