गुलाब जल के आयुर्वेदिक गुण और फायदे Rose water benefits for beauty

गुलाब जल के गुण, लाभ और घर पर गुलाब जल बनाने की विधि

%e0%a4%97%e0%a5%81%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ac-%e0%a4%9c%e0%a4%b2-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%97%e0%a5%81%e0%a4%a3-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%98%e0%a4%b0-%e0%a4%aa%e0%a4%b0आजकल के प्रदूषण, नींद की कमी, आफिस की पेरशानी आदि के कारण चेहरे की रौनक खो जाती है जिसके कारण चेहरे पर दाग, धब्बे और रंग फिका होने लगता है और लोगो की उम्र से ज्यादा दिखने लगती है. जिसके कारण कई लोग निराश हो जाते हैं.

Advertisements

 

अनेक बार इनके दुष्प्रभाव के कारण हमारे चेहरे पर झुर्रियां, पीपल्स आदि समस्याएं हो जाती हैं. इन समस्याओं को दूर करने के लिए लोग अनेक प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करते हैं जो कभी-कभी हमारे चेहरे पर बुरा प्रभाव भी डाल सकते हैं. इसके लिए बेहतर होगा की हम गुलाब जल की मदद से इन समस्याओं को दूर करें. गुलाबजल एक प्राकृतिक उत्पाद है, जिसके बालों, आँखों और त्वचा पर कई फायदे होते हैं इसमें मौजूद स्वास्थ्य गुणों तथा इसकी खुशबू की वजह से इसका प्रयोग पुरुषों और महिलाओं के कई सौन्दर्य उत्पादों में किया जाता है.

Advertisements

 

गुलाबजल में कई प्रकार के बेहतरीन गुण पाए जाते हैं. घरों में त्वचा को चमकदार और कोमल बनाने के लिए गुलाबजल का उपयोग नियमित तौर पर किया जाता है. गुलाबजल त्वचा को अंदर से नमी प्रदान करने में सहायक होता है. इसके अलावा अगर आप रोजाना गुलाबजल का उपयोग करती हैं तो त्वचा में मौजूद लालिमा और रूखेपन को यह खत्म कर देता है. गुलाबजल का प्रयोग करने के लिए आइये जानते हैं कुछ बेहतरीन उपाय. जिनकी मदद से चेहरे का निखार बढ़ाया जा सकता है.

Advertisements

 

गुलाब जल घर पर बनाने की विधि

  • घर में गुलाबजल बनाने के लिए सबसे पहले ताजी गुलाब की पंखुडियों को तोड़ लें. ध्यान रहे इन पर किसी प्रकार का कीटनाशकों या रसायनों का छिड़काव न किया गया हो.
  • गुलाब की पंखुड़ियों को तोड़ने के लिए सूरज के उगने के दो या तीन घंटे पहले का समय निश्चित करें.
  • गुलाब की पंखुड़िया तोड़ते समय केवल गुलाब की पंखुड़ियों को ही तोड़े उसकी पत्तियों तथा तने को ना तोड़े.
  • अब इन गुलाब को पंखुड़ियों को किसी साफ बर्तन में पानी लें उसमे डाल कर धो दें. जिससे कीड़े और धूल साफ हो जाए और फिर उसे साफ पानी में डाल दें.
  • गुलाब की पंखुडियों को अच्छी तरह से पानी में डुबोये और इस पानी को ढंक कर गैस में हल्‍की आंच पर रख दें.

    Advertisements

     

  • अब पानी को भाप बन कर उठने दें और धीरे धीरे उसे वैसे ही छोड़ दें.
  • थोड़ी देर बाद आप इस पानी को देखें. इस पानी में पंखुडियों का रंग चढ़ चुका होगा.
  • जब यह पंखुड़िया पानी में तैरने लगे तो बचा हुआ पानी छान लें और उसे एक शीशी में डाल कर फ्रिज में रख दें.
  • अब आपका गुलाबजल तैयार हो गया है. अब आप इस गुलाब जल का प्रयोग अपने चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए कर सकते हैं.
  • Advertisements

     

गुलाब जल का प्रयोग

गुलाब जल और नींबू

गुलाब जल चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए बहुत आसान उपाय है. गुलाब जल में नींबू की कुछ बूंदों को मिलाकर चेहरे पर मलें. कुछ हफ्ते इस विधि का प्रयोग करें. इससे चेहरे की खूबसूरती निखरती है.

झुर्रियों को दूर करने के लिए गुलाब जल

गुलाब जल को झुर्रियां मिटाने का एक बेहतरीन टोनर माना जाता है. यह एक प्राकृतिक अस्ट्रिन्जन्ट होता है इसलिए यह टोनर के रुप में प्रयोग किया जाता है. रोजाना रात को सोते समय गुलाबजल को अपने चेहरे पर लगाएं. कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करने से त्वचा टाइट होने लगती है और चेहरे से झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं.

Advertisements

 

गुलाब जल, ग्लिसरीन और नीबू का रस

एक बाउल लें और इसमें थोड़ा ग्लिसरीन थोड़ा नीबू का रस और थोड़ा गुलाब जल डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण को किसी साफ शीशी में भर के रखे दें. रोजाना इस मिश्रण की कुछ बूंदों से अपने चेहरे को मलें. इससे चेहरे में नमी और चमक बनी रहेगी त्वचा सतह ही मुलायम भी होगी.

गुलाबजल और चन्दन

अनेक बार कई कारणों से हमारे चेहरे पर मुँहासे की समस्या आ जाती है. इस समस्या को दूर करने के लिए थोड़ा चंदन पाउडर लें और इसमें थोड़ा गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे में लगाए कुछ देर चेहरे में इस पेस्ट को लगाने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें. यह पैक एक्ने से लड़ने में काफी प्रभावी साबित होता है.

Advertisements

 

गुलाबजल और बादाम

त्वचा में अनेक बार कई समस्याएं होने लगती हैं इन समस्याओं को दूर करने के लिए गुलाबजल एक अच्छा उपाय है. कुछ बादाम लें और इन्हें पीस कर इसमें थोड़ा शहद तथा थोड़ी मात्रा में गुलाबजल मिलकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को कुछ देर के लिए अपने चेहरे पर लगाए. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से रखी त्वचा से छुटकारा मिलता है.

गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी

चेहरे में निखार लाने के लिए एक छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी के चूर्ण में 2 छोटे चम्मच गुलाब जल डालकर रखें. अब इसमें एक छोटा चम्मच नारंगी का रस और एक बड़ा चम्मच शहद डालें और इसका लेप तैयार कर लें. अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगाए तथा सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें. इससे चेहरे का निखार बढ़ जायेगा.

Advertisements

 

आँखों के लिए फायदेमंद गुलाब जल

हर समय कंप्यूटर आदि में काम करने से हमारी आँखे थक सी जाती हैं. अनेक बार आँखों में दर्द या जलन की समस्या होने लगती है. इस समस्या को दूर करने के लिए गुलाबजल फायदेमंद होता है. जब भी आँखों में दर्द या जलन हो तो आँखों में एक या दो बून्द गुलाबजल की डालें. इससे आँखों की नमी मिलेगी और दर्द या जलन से छुटकारा मिलेगा.

बालों की देखभाल गुलाबजल से

गुलाब जल ना केवल हमारी त्वचा को खूबसूरत बनाता है बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है. यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है. जिससे बालों का झड़ना आदि कम होता है तथा बाल मजबूत तथा लम्बे होते हैं. इसका प्रयोग आप सिर धोते समय शैम्पू के साथ कर सकते हैं. शैम्पू के साथ गुलाबजल को मिलाकर सिर में लगाए कुछ देर बाद साफ पानी से बालों को धो लें. इससे बालों की अनेक समस्याएं समाप्त हो जाएंगी.

Advertisements