खटमल से छुटकारा खटमल को भगाने के उपाय home remedies to get rid of bedbug’s

खटमल दूर भगाने बिस्‍तर से खटमल को भगाने के लिए घरेलू उपाय(Home remedy for bed bug exterminating)

खटमल दूर भगाने बिस्‍तर से खटमल को भगाने के लिए घरेलू उपाय upcharnuskheहमे अपने घर को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. घर में गंदगी होने के कारण हमारे घर अनेक प्रकार के कीड़े-मकोड़े हो जाते हैं. कभी-कभी तो घर में गंदगी होने के कारण हमारे घर में खटमल होने लगते हैं. आमतौर पर खटमल बिस्तर, सोफे तथा अलमारियों में देखने को मिलते हैं.

Advertisements

 

घर में खटमल होने के कारण रात को नीद नहीं आती क्योंकि ये रात में सोने पर काटते है और हमारे शरीर से खून चूस लेते है और शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं.

कई बार खटमल के कारण लोगो को अनेक प्रकार के इन्फेक्शन होने का भी खतरा रहता है. खटमल शरीर के किसी भी भाग को आसानी से काट सकते हैं जिसकी वजह से शरीर में खुजली, चकत्ते और फफोले होने लगते हैं. इस परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ सरल घरेलु टिप्स की मदद ले सकते हैं. जिनके प्रयोग से घर में हो रहे खटमल को आसानी से दूर किया जा सकता है.

Advertisements

 

वैक्‍कयूमिंग करें खटमल दूर भगाने के लिए

अगर आपके घर के बिस्तर में खटमलों की संख्या बढ़ती जा रही है तो आप बिस्तर को वैक्‍कूयमिंग करें. वैक्‍कूयमिंग करने के लिए आप बिस्तर को अलग-अलग निकाल कर झाड़ दें. इसके बाद बिस्तर को बेड में बिछाए. रोजाना अपने बिस्तरों को झाड़ कर ही बेड पर बिछाए. कुछ दिनों तक ऐसा करने से खटमलों की संख्या कम होने लगेगी.

कपड़ो की धुलाई खटमल दूर भगाने के लिए

अपने घर के पर्दो तथा चादर को हफ्ते में एक बार जरूर धोए. इनकी धुलाई के दौरान कई खटमल चादर तथा पर्दो से निकल जाते हैं.

धूप में सुखाये खटमल दूर भगाने के लिए

घर के जिन बिस्तरों में खटमल हो रहे हो उन्हें धुप में सुखाये. धुप के संपर्क में आने के बाद खटमल बिस्तर से भाग जाते हैं.

Advertisements

 

सिरका का फायदा खटमल दूर भगाने के लिए

सिरके के प्रयोग से भी घर के खटमलों को आसानी से भगाया जा सकता है. जिस जगह पर अधिक खटमल हो रहे हो वह पर सिरके को छिड़क दें. इससे उस स्थान के खटमल समाप्त हो जायेंगे.

पुदीना का प्रयोग खटमल दूर भगाने के लिए

घर में खटमल होने के कारण लोगो को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन्हे घर से भगाने के लिए पुदीना बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके प्रयोग के लिए कुछ पुदीने की पत्तियां लें और अपने बिस्तर के पास रख दें. पुदीने की गंध को खटमल सहन नहीं कर पाते और आसानी से बिस्तर से दूर चले जाते हैं. इसके अलावा आप पुदीने को पीस कर उसके रस को निकाले और अपने शरीर पर लगा ले. इससे भी खटमल आपके पास नहीं आएंगे.

प्याज का उपयोग खटमल दूर भगाने के लिए

प्याज भी खटमल को मारने का एक अच्छा उपाय है. प्याज खटमल को मारने की प्राकृतिक औषधि है. इसकी गंध से खटमल की सांस बंद हो जाती है और वह आसानी से मर जाते हैं. इसके प्रयोग के लिए आप प्याज को पीस कर इसका रस निकाल ले. अब इस रस को खटमल वाले स्थान पर छिड़क दें. इससे घर से खटमल भाग जायेंगे.

Advertisements

 

नमक का प्रयोग खटमल दूर भगाने के लिए

नमक खटमल को मारने का बहुत ही अच्छा तथा सरल उपाय है. इसके प्रयोग के लिए आप नमक को जिस स्थान पर खटमल हो रहे हो उस स्थान पर छिड़के. इससे घर में हो रहे खटमल आसानी से समाप्त हो जाते हैं.

टी ट्री आयल खटमल दूर भगाने के लिए

टी ट्री आयल भी खटमल को भगाने का एक अच्छा उपाय है. टी ट्री आयल को किसी स्प्रे को बोतल में भरके दीवार, पलंग, अलमारी, पर्दे, फर्नीचर, गद्दे, कपड़े सभी चीज़ों में छिड़कें. करीब एक हफ्ते तक इसका छिड़काव करें. इसके छिड़काव से खटमल घर से आसानी से समाप्त हो जायेंगे.

नीम का तेल का प्रयोग खटमल दूर भगाने के लिए

नीम के तेल में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं. इसके इस्तेमाल से आसानी से खटमल को दूर किया जा सकता सकता है. घर की सभी चीज़ों पर नीम के तेल का छिड़काव करें. करीब एक सप्ताह तक इसका प्रयोग करें. इसके अलावा नीम के तेल को डिटर्जेंट के साथ मिलकर इससे कपड़े धोए. इससे खटमल समाप्त होने लगेंगे.

Advertisements