काले कपड़ो के दाग को दूर करने के उपाय How to wash black clothes

काले कपड़ो की देखरेख तथा उनको साफ करने के घरेलु उपाय

हमारे दैनिक जीवन में कपड़े बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. आजकल के दौर में फैशनेबल कपड़ो का काफी चलन हो गया है. बाजार में अनेक प्रकार के नए-नए कपड़े देखने को मिल ही जाते हैं.

Advertisements

 

आजकल काले रंग के कपड़ो का भी बहुत चलन हो गया है. आमतौर पर काले रंग के कपड़े पहनने का शौक बहुत लोगो को होता है. यदि किसी का रंग गोरा हो तो उस पर तो काले कपड़े बहुत ही अच्छे लगते हैं.

वैसे तो सभी कपड़ो की देखभाल के लिए हमें खास ख्याल रखना पड़ता है. मगर काले कपड़े जल्दी गंदे हो जाते हैं इसलिए काले कपड़ो की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता है. काले कपड़े में बहुत जल्दी गंदगी दिखने लगती है. काले कपड़ो को धोने के लिए या उन्हें साफ करने के लिए हमें बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है. इसके लिए आप कुछ घरेलु टिप्स की मदद लें सकते हैं. इनसे आप अपने काले कपड़ो को आसानी से साफ कर सकते हैं.

Advertisements

 

काले कपड़ो को अलग से धोए – काले कपड़ो को धोने के लिए हमेशा अलग से धोए. काले कपड़ो को कभी भी गहरे रंगो के साथ नहीं धोना चाहिए. क्योकि इनका रंग दूसरे कपड़ो पर भी लग सकता है.

काले रंग के कपड़ो अधिक पानी में ना रखें – काले रंग के कपड़ो को धोने के लिए इन्हे पाने में भगाए तथा 15 मिंट से जयादा इन्हे पाने में ना रखें. इससे कपड़ो का रंग निकल जाता है और कपड़े फेड होने लगते हैं.

Advertisements

 

काले रंग के कपड़ो को धोते समय कपड़ो को उल्टा कर लें – काले रंग के कपड़ो को धोते समय कपड़ो को उल्टा कर लें. इससे कपड़े फेड नहीं होंगे. यदि आपको काले कपड़ो से दाग निकालने हैं तो आप उनमे से दाग छुड़ाने के लिए सिरके को पानी में डाल कर उससे पानी से कपड़ो को धो सकते हैं.

गर्म पानी से ना धोए – काले कपड़ो को कभी भी गर्म पानी से ना धोए. इन्हे धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का ही प्रयोग करे. इसके अलावा कपड़ो को ब्रश से ना घिसे. इससे कपड़ो का रंग नहीं निकलता.

Advertisements

 

धुप में ना सुखाये – काले कपड़ो को धोने के बाद धुप में ना सुखाये. धुप में सूखने के बजाय आप कपड़ो को धोने के बाद कहि छाया में सुखा सकते हैं.

काले कपड़ो को रोज-रोज ना धोए – काले कपड़ो को रोज-रोज ना धोए. इससे कपड़ो का रंग निकल जाता है. काले कपड़ो को दो या तीन बार यूज़ में लाने के बाद ही धोए.

Advertisements