कंसीलर चुनने के बेहतरीन तरीके Easy tips to choose the right concealer

कंसीलर क्या है कैसे चुने सही कंसीलर How to choose best concealer

%e0%a4%95%e0%a4%82%e0%a4%b8%e0%a5%80%e0%a4%b2%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%88-%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%9a%e0%a5%81%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%b8कंसीलर हमारे चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बो को छुपाने में सहायक होता है. इसके अलावा साथ चेहरे पर कंसीलर लगाने से ताज़गी भी नज़र आती है और हमारा चेहरा बेदाग दिखायी देता है. कंसीलर मेकअप के लिए प्रयोग में लाया जाने वाला बहुत ही अच्छा प्रोडक्ट माना जाता है.

Advertisements

 

आमतौर पर कंसीलर बर्थमार्क, चोट के निशान व स्ट्रेचमार्क आदि को छुपाने में व त्वचा को समान लुक देने और टूटी हुई कोशिकाओं को छुपाने में में प्रयोग में लाया जाने वाला ब्यूटी प्रोडक्ट है. आजकल बाजार में कंसीलर आसानी से मिल जाता है. इसके लिए आप किसी अच्छी क्वालिटी का कंसीलर खरीद सकते हैं. अगर आप भी अपने चेहरे पर कंसीलर लगाना चाहते हैं तो आप कुछ आसान टिप्स की मदद ले सकते हैं. यदि आप कही पार्टी या शादी में जाते हैं तो आप इन टिप्स की मदद से अपने चेहरे पर कंसीलर का प्रयोग दाग-धब्बो को छुपाने के लिए कर सकते हैं. 

Advertisements

 

कंसीलर के चुनाव कैसे करे (Selection of Concealer) –

कंसीलर अलग-अलग रंग तथा शेप का मिलता है. कंसीलर के चुनाव करने के लिए सबसे पहले यह जानना जरुरी है की आपके चेहरे का कलर किस प्रकार का है या आप कंसीलर को किस चीज को छुपाने के लिए लेना चाहते हैं जैसे मुहांसे, आँखों के काले घेरे, कोई बर्थ मार्क या दाग आदि. कंसीलर को पूरे चेहरे पर ना लगाएं. यह केवल दाग छिपाने के लिए प्रयोग किया जाता है.

Advertisements

 

चेहरे पर लगाएं कंसीलकर (Best Way to Apply Concealer) –

कंसीलर लगाने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को किसी अच्छे फेस वाश से साफ कर लें. इसके बाद चेहरे पर किसी अछि क्वालिटी का मॉइस्चराइजर लगाएं और कुछ देर के लिए चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगा रहने दें. इसके बाद ही कंसीलर का प्रयोग करें.

आँखों के काले घेरे हटाने के लिए कंसीलर (Concealer for Dark Spots below Eye) –

आँखों के नीचे के काले घेरो को हटाने के लिए ब्रश या फिंगर की मदद से कंसीलर को लगाए. कंसीलर लगाने के बाद इसे रगड़े नही बल्कि हल्के हाथो से इसे ब्लेड करें.

Advertisements

 

मुहांसे और दाग हटाने के लिए कंसीलर (Concealer for Pimples and Marks) –

हर दाग या मुहासे के निशान को हटाने के लिए अलग-अलग कंसीलर का प्रयोग करे. चेहरे पर होने वाले मुहसो को ढकने के लिए सबसे पहले अपने पुरे चेहरे को कंसीलर की मदद से कवर कर लें. हलके हाथो से इसे पुरे चेहरे पर लगाए. अगर आपके फेस पर मुहासे आदि हो तो आप ब्रश का प्रयोग करे. ब्रश के प्रयोग से बेक्टेरिया फैलने का खतरा नही रहता और चेहरे के दाग-धब्बे और मुहासे छुप जाते हैं. 

Advertisements

 

चेहरे पर कंसीलर सेट करें (Setting the Concealer) –

चेहरे पर कंसीलर लगाने के बाद इसे सेट करने के लिए फाउंडेशन का प्रयोग कर सकते हैं. ड्राई स्किन पर पाउडर बेस या ट्रांसक्यूलेटेड फाउंडेशन का प्रयोग कर सकते हैं.

Advertisements