बालों को कलर करने के टिप्स How to make herbal hair color at home

बालों को कलर करने के सरल तथा आसान टिप्स

बालों को कलर करने के सरल तथा आसान टिप्स upcharnuskheआजकल हर कोई अच्छा तथा आकर्षित दिखना चाहता है. सुंदरता को बरकरार रखने के लिए चेहरे का खूबसूरत दिखना ही जरुरी नहीं है बल्कि बालों का स्वस्थ होना भी बहुत आवश्यक होता है. खूबसूरत तथा चमकदार बाल पाने के लिए लोग अनेक तरह के प्रयत्न करते हैं. कभी बालों की कटिंग तो कभी बालों को कलर करना आदि. हेयर कलर बालों को अट्रैक्टिव लुक देता है. आजकल कुछ लोग अपनी उम्र छुपाने तथा कुछ लोग फैशन के लिए अपने बालों को कलर करते हैं.

Advertisements

 

बाजार में बालों के लिए आसानी से हेयर कलर मिल जाते हैं मगर कभी-कभी अधिक हेयर कलर के इस्तेमाल से हमारे बालों को नुकसान भी हो सकता है क्योकि कई बार कुछ कलर या डाई बालों को नुकसान पहुंचा सकती है. इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलु उपायों की सहयता लें सकते हैं. इन उपायों से हम घर पर ही बालों के लिए हेयर कलर को बना सकते हैं. जिसका उपयोग करना बहुत ही आसानी होता है. इन घरेलु टिप्स की मदद से आपके बाल खूबसूरत तथा चमकदार दिखने लगेंगे.

मेहंदी, कॉफी, अण्डे की जर्दी

बालों को कलर देने के लिए 2 कप मेहंदी में एक चम्मच कॉफी का पाउडर, एक अण्डे की जर्दी को हल्के गर्म पानी में घोल कर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाए. कुछ देर इस मिश्रण को बालों में लगाने के बाद बालों को धो दें. इससे आपके बालों का रंग गहरा भूरा होने लगेगा.

Advertisements

 

आंवला, रीठा, शिकाकाई

यदि आपके बाल सफेद हो तो इस समस्या के समाधान के लिए आप आंवला, रीठा, शिकाकाई को लोहे के बर्तन में 2-3 दिन तक भीगकर रख दें. अब इस मिश्रण को छान लें. अब बाल धोने के लिए इस मिश्रण का प्रयोग करें. इस मिश्रण के प्रयोग से आपके बालों का रंग काला होने लगेगा.

मेहंदी, कत्था, कॉफी पाउडर, अण्डा

यदि आप अपने बालों को कोई रंग देना चाहते हैं तो इसके लिए रीठा, आंवला, शिकाकाई को रात भर लोहे की कडाही में भिगोकर रख दें. सुबह इसे उबालकर इसमें मेहंदी, एक चम्मच कत्था, एक चम्मच कॉफी पाउडर, एक अण्डा मिला लें. अब इस मिश्रण को 3-4 घन्टे तक सिर में लगा रहने दें. इससे बाल चमकदार होने लगते हैं.

Advertisements

 

गाजर का उपयोग 

बालों को कलर करने के लिए एक गाजर लें और इसका रस निकाल लें. अब इस रस को अपने बालों में करीब एक घंटे के लिए लगा कर रखे. इससे आपके बालों का रंग बर्गंडी होने लगेगा.

नीबू का प्रयोग

निम्बू बालों को कलर करने का सबसे सरल उपाय है. इसके प्रयोग के लिए निम्बू का रस निकाल कर अपने बालों में लगाए इससे आपके बालों का रंग चमकने लगता है. हलाकि यह ज्यादा समय तक नहीं टिकता मगर इसके प्रयोग से बालों का रूखापन समाप्त हो जाता है.

Advertisements

 

अखरोट का छिलका

अखरोट का छिलका भी बालों को कलर करने का एक अच्छा उपाय है. यदि आप अपने बालों को ब्राउन कलर देना चाहते हैं तो अखरोट के छिलके को पीस लें और उसे आधे घंटे तक धीमी आंच पर उबालें. उबलने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें और फिर अपने बालों में लगाए. करीब एक घण्टे बाद अपने बालों को धो दें. इससे आपके बालों चमकने लगेंगे.

मेहंदी का उपयोग

मेहंदी हमारे बालों को कलर करने तथा उन्हें खुबसुारत बनाए रखने में बहुत सहायक होती है. माह में कम से कम अपने बालों में एक बार मेहँदी जरूर करें. इससे बालों में कलर के साथ-साथ बालों का रंग भी निखरने लगता है.

Advertisements