पेट दस्त लूज़ मोशन की समस्या उपचार Dast Loose Motion Relief Tips

खराब पेट को ठीक करने के लिए झटपट अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

dast ronkne ke upay upcharnuskheआमतौर पर बाहर का खाना खाने तथा कुछ गलत खाने से हमारे पेट में प्रोबलम हों जाती है. इसके वजह से बार-बार टॉइलेट जाना पड़ सकता है तथा शरीर का सारा पानी निकल जाता है जिसके कारण हमें कमजोरी सी महसूस होने लगती है. पेट खराब होने के कारण मोशन होना, कमजोरी होना, उल्टी होना और कभी-कभी बुखार होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

Advertisements

 

पेट खराब अक्सर बरसात के मौसम में अधिक होता है. खराब पेट के कारण काफी मुश्किल हो जाती हैं. यदि पेट खराब हो जाये तो इसे ठीक करने के लिए खानपान की तरफ अधिक ध्यान देना चाहिए. बरसात के मौसम में अच्छा और साफ़ सुथरा खाना ही खाना चाहिए. पेट खराब होने पर अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए जिसके कारण शरीर में पानी की कमी नहीं होती और पेट की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके अतरिक्त आप कुछ घरेलु उपाय भी अपना सकते हैं जो खराब पेट को ठीक करने में मददगार हैं.

गाजर का उपयोग

खराब पेट को ठीक करने के लिए गाजर एक अच्छा उपाय है. जब किसी व्यक्ति का पेट खराब हो जाये और शरीर में पानी की कमी हो जाये तो परेशानी अधिक बढ़ सकती है. इसलिए गाजर का अधिक से अधिक मात्र में जूस पिए. इसका जूस पीने से पेट ठीक होने लगता है.

Advertisements

 

 

अदरक का उपयोग

अदरक एक एंटीबायोटिक के रूप में जाना जाता है. अदरक के सेवन से कीटाणुओं को नष्ट किया जा सकता है. पेट खराब होने पर अदरक को पीस लें. अब इस पेस्ट को एक चम्म्च लें. इससे पेट ठीक होने लगेगा साथ ही पेट की ऐठन भी दूर होगी.

चावल का उपयोग

दस्त कम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है स्‍टार्च वाले भोजन का सेवन करना. चावल को पानी में डालकर कोमल होने तक उबाल लें. अब इसमें बचे हुए पानी को छानकर पी लें. ऐसा करने से खराब पेट की परेशानी से राहत मिलेगी. 

Advertisements

 

पुदीने का उपयोग

पुदीना हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इससे पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. पुदीना एक हेल्दी हर्ब है जो अनेक प्रकार की समस्याओं का खात्मा करने में हमारी मदद करता है. इसलिए पुदीने का सेवन अधिक से अधिक करें ताकि पेट से समस्या को दूर किया जा सके.

सेब का सेवन

सेब में भरपूर मात्राम में फायबर पाया जाता है जो हमारे पेट की समस्या को खत्म करने में बहुत मदद करता है. एक सेब लें और इसे छिलके समेत खाये. इसके अलावा सेब का सिरका पीने से भी पेट सम्बन्धी समस्याएं खत्म होती है. एक कप गर्म पानी में एक चमच्च सेब का सिरका और शहद मिलाकर पिये, इससे खराब पेट ठीक होने लगता है.

Advertisements