दाद खाज खुजली के घरेलु उपाय Ringworm treatment tips

दाद खाज खुजली के कारण और घरेलु उपाय(home remedy for Ringworm and itching)

दाद खाज खुजली के कारण और घरेलु उपाय upcharnuskheप्रत्येक व्यक्ति चाहता है की उसका शरीर स्वस्थ रहे तथा वह हमेशा तन्दुरुस्त रहे. स्कीन से जुड़ी बीमारियां भी कई बार गंभीर समस्या बन जाती है.

Advertisements

 

दाद रोग शरीर के किसी भी हिस्से में हो जाता है. यह रोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर फैलने वाला रोग है. दाद होने की शुरुआत में शरीर में फफूंदी जैसी जमने लगती है. यह रोग धीरे – धीरे गोल आकार में व जहा पर उत्पन होने वाला है वहा पर एक गोल घेरा बन जाता है जिसे हम दाद के नाम से जानते हैं. दाद का इन्फेक्शन बहुत ख़राब फंगल इन्फेक्शन होता है. इस समस्या से निपटने के लिए हम कुछ आसान घरेलु उपायों की मदद लें सकते हैं जो बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के हमारे शरीर से इस समयसा को दूर करने में हमारी मदद करते हैं.

Advertisements

 

दाद खाज होने के प्रकार(The type of eczema shingles)

शरीर पर दाद खाज होना-  अनेक बार दाद खाज की समस्या व्यक्ति के शरीर में होने लगती है जिसके कारण शरीर में अतयधिक खुजली होने लगती है. 

पैरों पर दाद खाज होना- पैरो में दाद होने के कारण हमारे पैरो में लाल-लाल दाद जैसे दिखाई देने लगते हैं कई बार इनमे अतयधिक खुजली होने लगती है मगर कभी-कभी इस समस्या के कारण जलन जैसी समस्या भी हो सकती है.

Advertisements

 

अंदरुनी भागों पर दाद खाज खुजली होना- शरीर के अंदुरनी भागो में दाद होने के कारण व्यक्ति को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस रोग के होने के कारण शरीर में खुलजी जलन जैसी अनेक प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं.

दाद खाज खुजली होने के मुख्य लक्षण(The main symptoms of scabies, herpes scab)

लाल पन और खुजली होना मुख्य लक्षण दाद की समस्या होने पर शरीर में लालपन तथा बहुत अधिक खुजली होने लगती है. यह समस्या होने पर व्यक्ति को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

पस की फुंसियाँ होना मुख्य लक्षण दाद की समस्या होने पर शरीर में फुंसिया होने लगती है जिनमे पस भी भरने लगता है.

Advertisements

 

खुजली के साथ उभार दिखना मुख्य लक्षण कभी-कभी दाद होने पर शरीर में बहुत अधिक खुजली होने लगती है जिसके कारण उभार दिखने लगता है.

दाद खाज खुजली के घरेलु उपाय(Home Remedies Treatment for Ringworm Scabies)

लहसुन का घरेलु प्रयोग दाद खाज खुजली के लिए

लहसुन में प्राकृतिक रूप से एंटी फंगल तत्व मौजूद होते हैं. जिससे कई तरीके के फंगल इन्फेक्शन को ठीक किया जा सकता है. लहसुन को छिल कर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर दाद पर रखे. इससे दाद की समस्या से छुटकारा मिलता है.

एलोवेरा का उपयोग दाद खाज खुजली के लिए

एलोवेरा दाद को खत्म करने के बहुत ही अच्छा उपाय है. एलोवेरा को ताड़कर दाद वाली जगह पर लगाए. इससे दाद वाले स्थान में ठंडक पहुंचती है. यदि इसे रात भर लगा कर रखेंगे तो फायदा होगा.

Advertisements

 

आलू का प्रयोग दाद खाज खुजली के लिए

एक आलू लें. अब इस आलू को छीलकर पीस लें. इस पीसे हुए आलू के रस को निकल कर एक बाउल में रखे. अब इसके रस का को पिए. इससे दाद कम होने लगते हैं.

नीम की पत्तियों का उपयोग दाद खाज खुजली के लिए

कुछ नीम की पत्तियां लें. अब इन पतियों को पाने में डालकर उबाल लें. अब इस पानी को ठंडा होने दे. ठंडा होने के बाद इस पानी से नहाए . कुछ दिनों तक इस विधि का प्रयोग करने से दाद कम होने लगते हैं.

तुलसी की पत्तियों का उपयोग दाद खाज खुजली के लिए

कुछ तुलसी की पत्तियां लें और इन पत्तियों को सूखा लें. अब 2 गिलास पानी में इन पत्तियों को डालकर उबाल लें. जब यह पानी ठंडा हो जाये तो इस पानी को दाद वाले स्थान पर लगाए. इससे दाद की समस्या कम होने लगती है.

हल्दी का प्रयोग दाद खाज खुजली के लिए

हल्दी में अनेक पोष्टिक गुण पाये जाते हैं. हल्दी से दाद की समस्या को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसके प्रयोग के लिए हल्दी को पीस कर इसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को रात को दाद वाले स्थान पर लगाए. इससे दाद कम होने लगता है.

Advertisements