गर्मियों में पसीने से छुटकारा पाने के उपाय Body odor tips

गर्मियों में पसीना रहित त्वचा के उपाय

गर्मियों में पसीना रहित त्वचा के उपाय upcharnuskheगर्मियों के मौसम की सबसे बड़ी परेशानी है पसीने से आने वाली दुर्गंध जो हर इंसान को गर्मी में बहुत परेशानी करती है। कई बार गर्मी के कारण शरीर से उत्पन्न होने वाले पसीने से इतनी दुर्गंध आती है जिसके चलते कई बार लोगों को सभी के बीच में शर्मिंदगी तक उठानी पड़ जाती है। आपको भी कभी ना कभी ये समस्या जरूर परेशान करती होगी जिसके चलते आपको लोगों के सामने अच्छा नहीं लगता होगा। झुलसती गर्मी में पसीने रहित त्वचा और पसीने की दुर्गन्ध से बचने के तरीके और घरेलू उपाय के बारे में जानते है.

Advertisements

 

गर्मियों के मौसम में पसीने रहित त्वचा पाने के सरल तरीके-

चेहरे को मिनरल वाटर से साफ़ करे – गर्मी त्‍वचा को दिनभर ताजा और ऑयल फ्री रखने के लिए मिनरल वॉटर का इस्‍तेमाल करें। ये ना केवल चेहरे की चमक वापस लाते हैं, साथ ही त्‍वचा की नमी भी बनाए  रखते हैं।

गर्मियों में मेकअप से पेहले करे प्राइमर का इस्तेमाल- गर्मी में बहुत ज्‍यादा ह्यूमिडिटी के कारण हैवी मेकअप लगाने से आपके चेहरे पर पसीना आने लगता है। इसलिए अपने मेकअप को खराब होने से बचाने के लिए आपको मेकअप से पहले प्राइमर का उपयोग करना चाहिए। दरअसल प्राइमर स्किन पर ज्यादा समय तक रहने वाला एक रक्षात्मक कवच बना देता है। यह त्‍वचा में नमी को रोककर त्‍वचा को चिकना होने से रोकता है।

Advertisements

 

क्‍लींजिंग से पाये पसीना रहित त्वचा- चेहरे को साबुन और पानी से धोने पर मेकअप तथा धूल के कण पूरी तरह से निकल नहीं पाते। चेहरे कोअच्छी तरह से साफ रखने के लिए क्‍लींजिंग करना आवश्‍यक होता है। क्‍लीजिंग रोम छिद्रों के भीतर तक जाकर धूल मिट्टी के कण और चिकनाहट को साफ करने में मदद करता है।

हमेशा शांत रहें- चिंता और तनाव से ज़्यादा पसीना आता है इसके लिए आप ध्यान और योग कर सकते है अगर किसी परेशानी की वजह से आपको ज़्यादा पसीनापन हो रहा हो तो उस समस्या का समाधान निकालें और उससे तुरंत निपटें।

गर्मियों के मौसम में ढीले और सूती कपड़े पहनें-  गर्मियों के मौसम में ढीले और सूती कपड़े ही पहनने चाहिए ये पसीने को सूखने में मदद करते है जिनमें पसीना आसानी से सूख जाता है।

Advertisements

 

एंटी-बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करे- एंटी-बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें। जितनी बार नहाएं उतनी बार इसका प्रयोग करें।

बर्फ का प्रयोग करे- इस मौसम में बगल से सबसे ज्यादा पसीने आता है  बाहर निकलने से पहले कुछ मिनटों तक शरीर के इस हिस्से पर बर्फ रखना फायदेमंद होता है। इससे ज्यादा पसीना नहीं निकलता।म में क्‍लींजिंग करना बहुत जरूरी होता है

गर्मियों में कूल कलर के कपड़ो का चुनाव करे- कपडे खरीदते समय रंगों का चयन ठीक प्रकार से करना चाहिए काले रंग में गरमी अधिक लगती है, पसीना भी अधिक निकलता है आप को कूल कलर पहनने चाहिए। जिन में सफेद और नीले रंग अधिक लाभदायक होते है। एक बार पहन लेने के बाद उसी कपडे को बिना धोए न पहनें।

Advertisements

 

साबुत मूंग का इस्तेमाल –  साबुत मूंग को हल्का भूनकर उसमें एक चम्मच बिना उबला दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर फेस पर लगाने से पसीना नहीं आता. मूंग फेस की नमी को सोखती है, जिससे पसीना निकलना बंद हो जाता है.

रोज टमाटर का जूस पिने से पसीने से मिलती है राहत – रोज दिन में एक बार टमाटर का जूस पीने से ज्यादा पसीने से राहत मिलती है.इससे पसीना कम आता है

नींबू है पसीनारहित त्वचा पाने में असरदार- नींबू के प्रयोग से अधिक पसीना आने की समस्या को दूर रखने में मदद मिलती है। अगर आप अपने नहाने के पानी में एक नींबू निचोड़ लें फिर उससे नहाएं तो पूरा दिन तरोताजा रह सकते हैं।

Advertisements

 

आलू की स्लाइस से पाये पसीना रहित त्वचा- शरीर के जिस हिस्से पर पसीना अधिक आता है उन पर आलू की स्लाइस को रगड़ ले इससे पसीना आना कम होगा।

गर्मियों में पसीने की दुर्गन्ध को दूर करने के घरेलू नुस्खे-

त्वचा को ड्राई रखे-  अधिक पसीना या बार- बार पसीना आने की प्रकिया के कारण पसीने से बदबू आती है अपने आपको बदबू से दूर रखने के लिए जहाँ तक सम्भव हो तो त्वचा को सुखा और साफ़ रखें। गीली त्वचा के कारण ही हमारे बॉडी में बैक्टीरिया को पनपने का मौका मिलता है अगर त्वचा सुखी होगी तो बैक्टीरिया कम पनप पाते है और हमारा शरीर भी दुर्गन्ध से बच जाता है।

डियोड्रेंट का इस्तेमाल करे- डियोड्रैंट  पसीने से उत्पन्न दुर्गन्ध को कुछ समय के लिए कम कर देता है। जब दुर्गंधनाशक का प्रयोग हम अपनी बॉडी पर करते है तो दुर्गंधनाशक हमारे छिद्रों को बंद कर देता है जिस वजह से हमें पसीना कम आता है और हमारा शरीर अधिक समय तक दुर्गंध से बचा रहता है.

Advertisements

 

पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए – अधिक मात्रा में पानी, जूस के सेवन से शरीर में गंध कम होती है। सुबह खाली पेट 1 गिलास  पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के बहुत अच्छा होता है 

खीरे का प्रयोग है असरदार- नहाने के बाद अपने आर्मपिट पर खीरे की स्‍लाइस रगड़े। खीरे में एंटीऑक्‍सीड़ेंट पाया जाता है जो कि शरीर से बैक्‍‍टीरिया का नाश करके बदबू को आने से रोकता है।

संतुलित आहार ले- गर्मियों में ताजा और हल्का भोजन करें। खीरा, पुदीना, संतरा, तरबूज, मौसमी का सेवन करें ये पानी की प्यास बुझाते है क्योंकि इसमें सोडियम और कैलोरी की मात्रा काफी कम और एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम तथा विटामिन ए काफी मात्रा में होते हैं।

अंडरआर्म की सफाई  का खास ख्याल रखे – अंडरआर्म अर्थात बांहों के नीचे अन्य बॉडी पार्ट से कही अधिक पसीना आता है जिस वजह से न सिर्फ दुर्गंध आती है बल्कि इससे आपके कपड़ें भी खराब होते है। अंडरआर्म को हमेशा सुखा कर रखें

कम से कम दो बार स्नान अवस्य करे- जिन लोगो को पसीना अधिक आता है उन्हें तपती गर्मी में कम से कम दो बार स्नान अवश्य करना चाहिए। इससे भी पसीना कम होता है.

इस प्रकार आप गर्मियों के दिनों में पसीना रहित त्वचा और पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के ये सरल उपाय अपनाकर इस समस्या से आसानी से छुटकारा प सकते है.

Body odor home remedies top ten tips

Body odor problem is most common problem all of us. Occasional mild body odor is normal but excessive or unpleasant body odor can be a source of great discomfort for others and very embarrassing for you. Everyone worries about their body odor at some point or another. Body odor is socially disastrous. Body odor occurs due to the growth of bacteria in such regions as underarms, groin area etc.

Body odor home remedies

  • Clean your face with minerals water.
  • In summer before makeup you can use primer.
  • Be relaxed in your life.
  • We wear cotton clothes.
  • Use anti-bacterial soap.
  • Apply ice in odor place.
  • Cool colour clothes in summer.
  • Use moong daal for body odor.
  • Drink tomato juice daily in summer.
  • Take lemon bath daily.
  • Rubbing potato slice on odor place is useful to body odor.

Reducing smell of body odor home remedies-

  • Keep skin dry.
  • Use deodorant for body smell.
  • Drink plenty of water.
  • After bathing apply cucumber on you armpit.
  • Eat balance diet.
  • Keep clean of your underarms.
  • Take bath twice a day.

All these effective tips and home remedy are good for body odor problem.