खुजली/ एलर्जी से निजात पाने के उपाय Itching remove homemade tips

खुजली या एलर्जी दूर करने के घरेलू उपचार(Home remedies to relieve itching or allergies)

खुजली या एलर्जी दूर करने के घरेलू उपचार upcharnuskheजब भी हमें खुजली होती है तो कुछ देर खुजलाने के बाद शांत हो जाती है मगर कभी-कभी यह खुजली इतनी बढ़ जाती है की इसे रोकना मुश्किल हो जाता है. खुजली लगने पर हम उस स्थान को खुजला तो लेते है मगर हमें खुजलाने से सिर्फ कुछ ही देर के लिए ही राहत मिलती है और शरीर पर खुजलाने के कारण दाग बनने लगते हैं जो की देखने में बहुत बुरे लगते हैं.

Advertisements

 

शरीर में खुजली होने के कई कारण होते हैं , जैसे किसी खाद्य पदार्थ या दवा से एलर्जी, त्वचा का रूखा होना, ठीक से न नहाना, गंदे कपड़े पहनना, मच्छर या अन्य कीट के काटने पर, कोई चर्म रोग या पेट में कीड़े होने आदि पर खुजली की समस्या हो सकती है.  शरीर में इम्‍यून सिस्‍टम में गड़बड़ी के कारण भी खुजली हो जाती है. लेकिन खुजली होने पर किसी भी काम में मन नहीं लगता, इंसान चिड़चिड़ा हो जाता है। इसलिए इसको दूर करने के उपाय करना बहुत जरूरी होता है. एलर्जी किसी भी पदार्थ से ,मौसम के बदलाव से या आनुवंशिकता जन्य हो सकती है एलर्जी के कारणों में धूल ,धुआं ,मिटटी पराग कण, पालतू या अन्य जानवरों के संपर्क में आने से, सौंदर्य प्रशाधनों से ,कीड़े बर्रे आदि के काटने से,खाद्य पदार्थों से एलर्जी हो सकती है.

एलर्जी या खुजली के कारण और लक्षण(Skin Allergy Symptoms)

नाक की एलर्जी होना– नाक की एलर्जी में खुजली होना, छीकें आना, नाक बहना ,नाक  बंद होना या बार-बार जुकाम होना आदि.

आँख की एलर्जी होना- आखों में लालिमा, पानी आना, जलन होना, खुजली आदि.

त्वचा की एलर्जी होना- त्वचा की एलर्जी में स्किन लाल हो जाती है या फिर छोटे दाने निकल आते हैं.

सम्पूर्ण शरीर की एलर्जी होना- इसमें सारे शरीर पर खुजली होने लगती है. शरीर की त्वचा में दाने उभरने लगते हैं.

Advertisements

 

दाद-खुजली के घरेलू उपचार(Home remedies for ringworm and scabies)

लहसुन का अर्क दाद-खुजली के लिए –  लहसुन में प्राकृतिक रूप से एंटी फंगल तत्व होते हैं। जो की कई तरीके के फंगल इन्फेक्शन को ठीक करने में सहायक है। जिसमे से दाद भी एक है। लहसुन को छिल कर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर दाद पर रख दीजिये जल्दी आराम मिलेगा।

नारियल का तेल दाद-खुजली के लिए-  नारियल का तेल दाद को ठीक करने में बहुत उपयोगी है. हल्के हाथों से खुजली वाले स्थान पर नारियल तेल की मसाज करें. इससे खुजली से छुटकारा मिलेगा.

एलोवेरा (Aloe Vera) दाद-खुजली के लिए-  एलोवेरा का अर्क हर तरह के फंगल इन्फेक्शन को ठीक कर देता हैं । इसे तोड़कर सीधे दाद पर लगा लीजिये ठंडक मिलेगी।

नींबू का प्रयोग दाद-खुजली के लिए- नींबू को काटकर उसके रस को खुजली वाली जगह पर मलने से हर तरह की खुजली से छुटकारा मिलता है।

तुलसी के पत्तों का प्रयोग दाद-खुजली के लिए – खुजली होने पर तुलसी के कुछ पत्तों को लेकर प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ें। या तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर उसे खुजली वाले स्थान पर लगाये।

सेब का सिरका दाद-खुजली के लिए- इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण, इसे खुजली विरोधी एजेंट बनाता है। खुजली वाले स्‍थान पर रूई की सहायता से सेब के सिरके को लगाने से फायदा होता है।

Advertisements

 

पुदीने के पत्तो का प्रयोग दाद-खुजली के लिए- पुदीना कीड़े के काटने और खुजली के लिए बहुत उपयोगी होता है

बेकिंग सोडा है लाभकारी दाद-खुजली के लिए- बेकिंग सोडा खुजली वाली त्‍वचा के लिए सबसे आम घरेलू उपाय है। यह सभी प्रकार की खुजली के लिए फायदेमंद होती है.

चन्दन और काली मिर्च दे राहत दाद-खुजली में- चन्दन और काली मिर्च भी खुजली से राहत दिलाने का बहुत आसान और असरकारी तरीका है। इसके लिए चन्दन और काली मिर्च को पीसकर महीन बना लें। इसको खुजली वाली स्थान  पर लगा लें।

एलर्जी दूर करने के यह सभी  उपाय बहुत ही कारगर और आसान है इन सभी का इस्तेमाल करके हम खुजली की समस्या को दूर भगा सकते है.

Remove skin itching problem with home remedies

In our body some many reason of itching.  Itching can be a common problem.   Infections, bites and stings, infestations, chronic diseases, allergic reactions, sun exposure, and dry skin are the normal causes of itching.

Advertisements

 

Symptoms and reason of skin allergy-

  • Allergy of nose,
  • Allergy of eyes,
  • Rashes,
  • Dry skin,
  • Cracked skin,
  • Spotty skin
Allergy of skin effective home remedies
  • Garlic paste is a good home remedy for skin allergy.
  • Coconut oil is useful to skin allergy.
  • Aloe Vera juice applies it on your skin.
  • Scrub the lemon juice on any type of skin allergy.
  • Scrubbing of tulsi leaf is good and natural treatment of itching.
  • Apply an anti-itch cream or lotion to the affected area.
  • Apple cider vinegar is an effective antiseptic, anti-fungal and anti-bacterial treatment for itching problem.
  • Fresh mint Leaves (पुदीने के पत्ते) called the “king of herbs “it is an effective home remedy of the entire skin allergy.

In the skin allergy or itching problem all these homemade tips are effective and easy to make. 

Advertisements