कपड़े से हल्दी के दाग छुड़ाने के उपाय Turmeric stains remove tips

कपड़ो पर लगे हल्दी के दाग छुड़ाने के उपाय(Turmeric stains remove tips)

कपड़ो पर लगे हल्दी के दाग छुड़ाने के उपाय upcharnuskheहमारी रोज की दिनचर्या में कपड़े बहुत ही जरुरी होते हैं तथा इनकी देखभाल करना बहुत आवश्यक होता है. कपड़ो को कितनी ही सावधानी से रखा जाये लेकिन उन पर दाग-धब्बे लग ही जाते हैं जो कपड़ो की चमक तथा सुन्दरता को खराब कर देते हैं. कपड़ों पर दाग किसी वस्तु या भोजन आदि के संपर्क में आने से लगते हैं. अनेक दाग-धब्बे ऐसे होते हैं.

Advertisements

 

जो पानी व साबुन के प्रयोग से धोकर निकाले जा सकते हैं लेकिन कुछ दाग-धब्बे को निकालने के लिए रसायनों की मदद लेनी पड़ी है. कपडें चाहे सफेद या और किसी रंग के, कालीन, सोफे हो किसी में भी छोटा सा भी दाग देखकर उसको छुडानें की जद्दोजद में लग जाते हैं. कभी-कभी हमारे कपड़ो में हल्दी का दाग लग जाता है जिसे निकालना बहुत कठिन होता है. हल्दी के दाग को छुड़ाने के लिए हम अनेक प्रयत्न करते हैं लेकिन दाग को छुड़ाना कठिन हो जाता है. इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलु उपायों की मदद ले सकते हैं जिनसे आसानी से कपड़ो से हल्दी के दाग छुड़ाए जा सकते हैं.

सिरके का प्रयोग कपड़ो पर लगे हल्दी के दाग छुड़ाने के लिए (Vinegar for remove Turmeric stains on clothes)

हल्दी के पीले दाग को साफ करने के लिये सफेद सिरके का प्रयोग करना लाभदायक होता है. इसके प्रयोग के लिए कपड़े धोने वाले घोल में 1 चम्‍मच सिरका डालें. अब इस घोल में दाग लगे हुए कपड़े को डालें दाग धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

Advertisements

 

गर्म पानी का उपयोग कपड़ो पर लगे हल्दी के दाग छुड़ाने के लिए (Warm Water for remove Turmeric stains on clothes)  

यदि सफेद रंग के कॉटन के कपड़े में हल्दी का दाग लग जाए और वह ताजा दाग है तो इसे छुड़ाने के लिए कपड़े को गरम पानी में भिगो दें. इससे दाग हल्‍का पड़ जाएगा.

नींबू के फायदे कपड़ो पर लगे हल्दी के दाग छुड़ाने के लिए  (Lemon for remove Turmeric stains on clothes)  

कपड़े से हल्दी का दाग निकलने के लिए एक ताजा नींबू का टुकड़ा लीजिए अब इस निम्बू के रस को कपड़े के दाग वाले स्थान पर निचोड़ दें फिर इसमें कुछ बूंद सिरके की डालें. इससे हल्दी का दाग कम होने लगेगा.

ब्लीच पाउडर कपड़ो पर लगे हल्दी के दाग छुड़ाने के लिए  (Bleach Powder for remove Turmeric stains on clothes)  

यदि कपड़े में हल्दी का पुराना दाग है तो उसे हटाने के लिए ब्लीच पाउडर से ब्लीच करें तथा साबुन तथा पानी की मदद से धो दें. इससे हल्दी का दाग निकल जायेगा.

Advertisements

 

साबुन का प्रयोग कपड़ो पर लगे हल्दी के दाग छुड़ाने के लिए  (Soap for remove Turmeric stains on clothes)  

यदि कपड़े पर लगा हल्दी का दाग ताजा है तो उसे निकालने के लिए सबसे पहले कपडे पर साबुन लगाए अब इसे थोड़ा मले और पानी से धो दें दाग कम होने लगेगा.

नमक और सुहागा कपड़ो पर लगे हल्दी के दाग छुड़ाने के लिए  (Salt and borax for remove Turmeric stains on clothes)  

कपडे पर हल्दी का लगा दाग निकालने के लिए गर्म पानी करें अब इसमें थोड़ा नमक और सुहागा डाल दें. अब इस पानी में दाग लगा हुआ कपडा डालें. जब तक दाग ना निकले यह प्रक्रिया दोहराते रहें.

बेसन का पेस्ट कपड़ो पर लगे हल्दी के दाग छुड़ाने के लिए  (Gram Flour paste for remove Turmeric stains on clothes)  

कपड़े पर यदि हल्दी का दाग लगा जाये तो उसे छुड़ाने के लिए बेसन का पेस्ट बनाकर कपड़े के दाग वाले स्थान पर लगाए और कुछ देर इसे ऐसे ही रहने दें अब इस कपड़े को धो के सूखा दें. दाग कम हो जायेगा.

Advertisements