आँखों के नीचे डार्क सर्कल योगा टिप्स Remove dark circle yoga

आँखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपचार और योग

आँखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपचार और योग upcharnuskheदिन भर कंप्यूटर पर काम करना या देर तक पढ़ाई के दौरान आंखें सिर्फ थक ही नहीं जाती हैं बल्कि स्ट्रेस का असर उनकी रोशनी पर भी पड़ सकता है।

Advertisements

 

तो काम के दौरान या अधिक स्ट्रेस लगने पर ये एक्सरसाइज जरूर करें।आँखों की एक्सरसाइज पर लोग ध्यान नहीं देते जबकि यह बहुत आवश्यक है। नियमित रूप से आंखों की एक्सरसाइज करने से आँखों की मांसपेशियां और आँखों के स्नायु तंत्र मजबूत होकर आँखों को लम्बे समय तक काम करने लायक बनाया जा सकता है। साथ ही आँखें सुन्दर व स्वस्थ बनी रहती है।

आंखों के नीचे डार्क सर्कल के लिए घरेलु उपाय/उपचार

अच्छी नींद लें – यदि आप डार्क सर्किल की समस्या से बचना चाहती है तो आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए.  कम से कम 7  से 8  घंटे की नींद अच्छे स्वस्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है.

Advertisements

 

धूप से त्वचा को बचाएं- जब भी कभी आप धूप में बाहर जाए तो सनस्क्रीन लगाकर ही निकले अपनी आँखों को अच्छी तरह से ढक कर ही धूप में जाए.

शरीर में पानी की कमी ना होने दें – अधिक से अधिक पानी पीए, अपने शरीर में पानी की कमी न होने दे.

अनानास का रस लगाये- अनानास के रस में हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनायें और आँखों के नीचे लगायें.

पुदीने के पत्ते – कुछ पुदीने के पत्ते मसलकर आंखों के नीचे लगायें.

खीरे की पतली स्लाइस – खीरे की पतली स्लाइस  काटकर  अपनी आँखों पर रखें. अधिक प्रभाव के लिए खीरे का रस रूई से आँखों पर लगायें. बीस मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें.

 

Advertisements

 

कच्चा आलू – कच्चे आलू का रस निकालें. रूई को रस में डुबोकर काले घेरों पर रखें. 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

गुलाबजल – रूई के 2 छोटे गोले गुलाब जल में डुबोकर अपनी बंद आंखों पर रखें.

बादाम और दूध का मिश्रण- 1 चम्मच बादाम का पेस्ट और थोडा दूध मिलाएं. यह पेस्ट लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से धो लें.

बादाम का तेल – रात में सोने से पहले काले घेरों पर थोडा बादाम का तेल लगायें और अगली सुबह ठंडे पानी से धो लें.

Advertisements

 

डार्क सर्कल से बचने के अदभुत व कारगर उपाय

  • सुबह में खाली पेट 2 गिलास पानी पीए.
  • दिन में एक बार हो सके तो सुबह में 1  गिलास पानी में 1 नींबू का रस और शहद मिलाकर पीए.
  • आसपास के पौधों, धूप, नीला आकाश और प्रकृति की हरियाली को निहारें.
  • सामान्य संतुलित भोजन ही लें .
  • तनाव और चिंता को कम करें.

आँखों के काले घेरे के लिए रिलैक्सेशन एक्सरसाइज

कुर्सी पर आराम से बैठ जाय – एक कुर्सी पर आराम से बैठ जाय। अपनी दोनो हाथों को हथेलियों को रगड़ कर गर्म करें। अपनी आखें बंद कर लें और गर्म हथेलियों से हल्‍के से उन्‍हे ढक लें। आईवॉल पर प्रेशर न डालें। आंखों को इस प्रकार कवर करें कि उंगलियों या हथेलियों के बीच से उन तक रोशनी की एक भी किरण न पहुंचे। इस दौरान आप धीमे से गहरी सांस लें और किसी अच्छी घटना के बारे में या फ्यूचर में होने वाली किसी अच्छी बात के बारे में सोचें। इसके बाद आप हथेलियों को हटा लें और धीमे से आखें खोल लें। इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम 3 मिनट या ज्‍यादा करें।

Advertisements

 

आँखों को पूरी तरह बंद करे – अपनी आँखों को कुछ सेकेण्ड के लिए पूरी तरह बन्द कर लीजिए। यह क्रिया सात आठ बार दोहराइए।

आँखों पर हल्का दबाव बनाए – अपने दोनो हाथों की तीन अंगुलियों से आँखों की ऊपरी पुतलियों को दबाएँ। यह दबाव एक-दो सेकेण्ड तक होना चाहिए यह क्रिया 5  से 6  बार करें।

आँखों को दक्षिणावर्त घुमाए – अपनी आंखों को दक्षिणावर्त (clockwise) घुमाएँ, फिर वामावर्त (counter-clockwise) घुमाएँ। यह क्रिया 5 बार करें। बीच-बीच में पलकों को झपका लें।

गर्म और ठन्डे पानी से सिकाई – गर्म और ठन्डे पानी से सिकाई भी बहुत अच्छी एक्सरसाइज है.

Advertisements

 

ठंडे टी-बैग्स का इस्तेमाल – डार्क सर्कल्स पर ठंडे टी-बैग्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। टी-बैग्स में मौजूद तत्व टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और छाई डार्कनेस को कम करता है।

पलके झपकाए – आंखों पर देर तक रहने वाले तनाव को कम करने के लिए यह बहुत आसान एक्सरसाइज है। कम से कम तीन से चार सेकंड तक अपनी पलकों को लगातार झपकाएं.

टारगेट तय करे- आप एक ऐसा टार्गेट चुनें जो आपकी नजर से सबसे दूर हो और उसे देखने की कोशिश करें। कम से कम पांच से दस मिनट तक यह एक्सरसाइज करें.

अंगूठे पर फोकस करें – अपने अंगूठे पर फोकस करें। धीरे-धीरे अंगूठे को आंखों के नजदीक लाएं और फिर धीरे-धीरे इसे आंखों से दूर कर दे फोकस तेज करने के लिए यह अच्छी एक्सरसाइज है।

आँखों को केंद्रित करे – आंखों का लचीलापन बढ़ाने के लिए यह अच्छी एक्सरसाइज है। अपने सामने कम से कम 10 फीट की दूरी पर ध्यान केंद्रित करें। कल्पना करें कि सामने 8 नंबर है और उसे लगातार देखें। इस नंबर की लकीरों पर आंखों को केंद्रित करें और इसके आकार के आधार पर नजर घुमाएं।

Advertisements

 

आँखों के काले घेरे हटाने के लिए आसान योगासन

सूर्य नमस्कार योग से पाये स्वस्थ्य आँखे

सूर्य नमस्कार योग से आँखों की रोशनी ठीक रहती है सूर्य नमस्कार का शाब्दिक अर्थ है सूर्य को अर्पण या नमस्कार करना अगर आपके पास समय की कमी है और आप चुस्त-दुरुस्त और तनाव मुक्त जीवन व्यतीत करना चाहते है तो इससे बेहतर कोई उपाय हो ही नहीं सकता सूर्य नमस्कार करने से मन को शान्ति मिलती है और दिमाग तेज होता है.

शाम्भवी मुद्रा से हटाए आँखों के काले घेरे

आँखें खुली हों, लेकिन आप देख नहीं सकते। ऐसी स्थिति को शाम्भवी मुद्रा कहते हैं। शाम्भवी मुद्रा आसन से आप अपनी आँखों के काले घेरे को हटा सकते हैं. 

Advertisements

 

योगमुद्रासन -1 

पद्मासन की स्थिति में बैठ जाएं | दोनों हाथों को पीठ के पीछे ले जाए . दाएँ हाथ से बाएं हाथ की कलाई को पकड़ लें. आंखें बंद करें, शरीर को रिलैक्स करें | सांस बाहर छोड़ते हुए जमीन पर माथा टिकाएं.  10-30 सेकंड तक इसी पोजीशन में रहें और सामान्य तरीके से सांस लें धीरे-धीरे गर्दन को उठाएं और सांस लेते हुए सामान्य अवस्था में आ जाए.

योगमुद्रासन- 2

एड़ियों के बल पर ऐसे बैठे कि अंगूठे एक-दूसरे को स्पर्श करें और पीठ सीधी रहे. धीरे-धीरे सांस भरें और अपने दोनों हाथों को उठाकर सिर के ऊपर ले जाएं, फिर सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे सिर को आगे की ओर झुकाएं और जमीन पर टिका दे. इसी तरह हाथों से जमीन को स्पर्श करें. 30 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें. शरीर को रिलैक्स करें और फिर धीरे-धीरे सांस लेते हुए सामान्य अवस्था में लौट आएं.

ये डार्क सर्कल (काले घेरे) के लिए बहुत फायदेमंद योग है |

Advertisements

 

Dark circle top ten yoga and exercises

Dark circle is a common problem in human beings mostly in females. Dark discoloration of the skin under the eye is mainly referred to as dark circles. It is also known as dark rings or shadows. Both men and women of different age groups can have dark circles. Dark circles are not a serious skin problem, but they make people look tired, exhausted, unhealthy and older. You can easily get rid of unsightly shadows under your eyes using some easy home remedies.

Dark circle home remedy

  • Take a good sleep.
  • Take care of your eyes from sun rays.
  • Use Pineapple juice in eyes.
  • Use mint leaf.
  • Slice of cucumber on the eyes.
  • Use potato juice.
  • Use rose water.
  • Make a mixture of almond and milk.

Dark circle safety and solution

  • Drink water in the morning.
  • Drink one glass of lemon water in the morning.
  • See the sun, tree, blue sky, and nature.
  • Eat healthy food.
  • Be stress free.

Dark circle relaxation exercises

  • Close and open your eyes.
  • Light pressure on your eyes.
  • Counter clock wise.
  • Cold tea bags.
  • Fix target of your eyes.
  • Focus on thumb.

Dark circle yoga

  • Yogmudration.

Dark circle home remedy and yoga is good for easily use. It’s all tips and exercises are removing the dark circle for eyes.

Related Post