Gussa kam karne ke upay गुस्सा दूर करने के उपायHow to Control Anger

गुस्सा इसका कारण, प्रकार और इसके घरेलु उपाय                                        

गुस्सा इसका कारण, प्रकार और इसके घरेलु उपाय upcharnuskheगुस्सा किसी को भी आ सकता है और हमारी तमाम भावनाओ  की तरह यह भी एक सामान्य भावना है, लेकिन  हमारी और भावनाओ  की तरह गुस्सा भी अति होने पर आपका अपना नुकसान कर सकती है, क्योंकि गुस्सा होने पर हम अपना विवेक खो देते है और जिस वजह से हम नहीं जानते की कर क्या रहे है और क्या नहीं.

Advertisements

 

कुछ लोग अपने गुस्से  को कंट्रोल नहीं कर पाते वो कुछ ऐसा कर जाते है जिसकी वजह से बाद में उन्हें पछतावा होता है. हमेशा कहा भी जाता है की गुस्सा मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु होता है. इसीलिए हमें हमेशा अपने गुस्से पर काबू करना चाहिए.

गुस्से के कारण और प्रकार

गुस्सा कई  कारणों से आ सकता है क्योंकि यह एक स्वाभाविक क्रिया है जब कभी हम डिप्र्रेशन में हो या हम तनाव की स्थिति में हो या फिर हमें डरे हुए हो तो इन सभी स्थितियो में हमें गुस्सा आना स्वाभाविक हैं गुस्सा निम्न प्रकार का होता है.

पैसिव अग्रेसिव एंगर यह सबसे सामान्य तरीका होता है अपने गुस्से को दिखाने का इस प्रकार के गुस्से में लोग सीधे नहीं बता पाते की वह गुस्सा है इस तरह से गुस्से वाले लोग ज्यादातर कन्फ्यूज्ड होते है और इनोसेंट दिखाई देते है.

आदतीय गुस्सा इस तरह का गुस्सा एक आदत बन जाता है इस तरह के लोग छोटी-छोटी बातो पर गुस्सा करने लगते है हर वक़्त लड़ने और बहस करने को तैयार रहते है.

Advertisements

 

नैतिक गुस्सा जब किसी इंसान को लगता है कि कोई इंसान गलत कर रहा है या वह कोई नियम तोड़ रहा है तो वह उस गलत काम को महसूस कर उसका विरोध करता है या गुस्सा करता है तो इस तरह का गुस्सा नैतिक गुस्सा कहलाता है.

वॉयलेंट बिहेवियरइस प्रकार का गुस्सा छोटी-छोटी क्रियाओं से शुरू होकर एक बड़ा रूप ले लेता है. इस तरह का गुस्सा बढ़ने के बाद व्यक्ति को शारीरिक नुकसान भी पहुंचाता है यह शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूपों में ख़तरनाक गुस्सा होता है.

गुस्से को नियंत्रण करने के उपाय

गुस्से को नियंत्रण करने के लिए अपने आप को काम में बिजी रखे यदि आपको बहुत अधिक गुस्सा आता है, तो अपने आपको ज्यादा से ज्यादा काम में बिजी रखने की कोशिश करे और वही काम करे जो आपको अच्छा लगता हो और आप जिस में माहिर हो इससे आप तनाव मुक्त होकर काम करेंगे और आपको गुस्सा भी काम आएगा.

गुस्से को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा से ज्यादा खुश रहे यदि आप ज्यादा से ज्यादा खुश रहने की कोशिश करेंगे तो आपको गुस्सा कम आएगा, क्योंकि हसने से हमारे शरीर की नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है. हसने के लिए आप चुटकुले पढ़ सकते हैं, मनोरंजन की फिल्में देख सकते है,किताबें पढ़ सकते या फिर अपना मनपसंद संगीत सुन सकते है.

Advertisements

 

क्रोध को काम करने के लिए रोज 5 से 10 मिनट का मौन रखे गुस्से पर नियंत्रण रखने का यह एक अच्छा तरीका है अगर आप रोज दिन में 5 से 10 मिनट का मौन रखते है तो इससे आपका मन शांत होगा और अगर आपका मन शांत होगा तो आपको गुस्सा भी कम आएगा क्योंकि शांत रहने वाले वयक्ति को गुस्सा भी कम आता  है.

गुस्से को कम करने के लिए योग करे  और ध्यान लगाए गुस्से को कम करने के लिए हमें ध्यान और योग करना चाहिए  ध्यान लगने और योग करने से आपका मन शांत होगा और आपका गुस्सा भी आपके नियंत्रण में होगा.

गुस्सा शांत करने के लिए धरती माँ को अर्घ दे गुस्से को कम करने के लिए रोज सुबह धरती माँ को अर्घ दे और उनसे प्रार्थना करे की वह उन्हें सहनसील बनाए. प्रार्थना करने के बाद 5 बार धरती माँ को स्पर्शे करे ऐसा करने से आपकी नकारात्मक  ऊर्जा निकल जाएगी और आपको अपने गुस्से से भी मुक्ति मिल जाएगी.

Advertisements

 

गुस्से पर नियंत्रण पाने के लिए सेब को खूब चबा चबा कर खाये अगर आपको बहुत तेज गुस्सा आता है और गुस्से में आपका मन किसी चीज़ को तोड़ने का करता है तो रोज सुबह एक सेब को चबा-चबा  कर खाये सेब खाने से आपकी स्मरण शक्ति का विकास तो होता ही है साथ ही साथ आपका गुस्सा भी इससे नियंत्रित होगा.

गुस्सा कम करने के लिए गुलकंद और मुरब्बा खाये यदि आप अपना गुस्सा कम करना चाहते है तो रोजाना मुरब्बा खाये या शाम को एक चम्मच गुलकंद पानी के साथ लीजिए. ऐसा करने से आपका गुस्सा कंट्रोल हो जायेगा.

गुस्सा शांत करने के लिए ठंडा पानी पीये गुस्सा शांत करने के लिए आप तीन से चार गिलास ठंडा पानी पीये. पानी को धीरे-धीरे करके पीये ऐसा करने से आपका  मानसिक तनाव कम होगा जब आपको मानसिक शांति मिलेगी तो गुस्सा भी कम आएगा.

गुस्सा आने पर गहरी सांस ले जब कभी भी आपको गुस्सा आने लगे तो आप गहरी गहरी साँसे ले अपने आप को शांत रखने की कोशिश करे यह बहुत ही सरल उपाय है गुस्सा शांत करने का. इन सभी उपायों को अपनाकर आप भी अपने गुस्से को कंट्रोल कर सकते है.

Advertisements

 

Problem of anger reason types and its home remedies

Anger is a completely normal emotion. But when it gets out of control it can lead to a problem. Anger is a very common problem in every human. Anger is a very big enemy of human.

Home remedies of control anger 

  • Busy in work for control of anger
  • Control of anger always be happy 
  • For Control anger to do daily 5 to 10 minutes silence
  • Yoga and meditation
  • If you are an angry person eat one apple daily in the morning.
  • If you are end your anger eats gulkand with water.
  • Control the anger drinking of 4 to 5 glass of water.
  • Situation of anger you take a deep breathe.
  • Control the anger you daily head down on the earth.
  • All the tips are very useful of us.

Advertisements