चेहरे के अनचाहे बालो को हटाने के सरल घरेलु टिप्स

चेहरे के अनचाहे बालो को हटाने के सरल घरेलु टिप्स Unwanted hair permanently remove tips   

Advertisements

 

Chehre ke anchahe balo ko hatane ke saral gharelu tips

सुन्दर और खूबसूरत चेहरा कौन नही पाना चाहता.

hrtge

अगर चेहरे पर अनचाहे बाल हो जाये तो चेहरे की सुंदरता फीकी पड़ने लगती है. हर मनुष्य के शरीर में बाल अवश्य पाए जाते हैं.

Advertisements

 

कुछ स्थितियों में ये ना के बराबर होते हैं, वहीं अन्य स्थितियों में काफी बाल दिखते हैं. प्रति दिन बहुत-सी महिलाएं अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए उस मायावी विधि की खोज करती हैं. चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए अक्सर महिलाये अनेक प्रकार क्लीनिंग, वैक्सिंग का सहारा लेती है, इसका लगातार प्रयोग करने से चेहरे की त्वचा बेजान हो जाती है और चेहरे में अनेक प्रकार की समस्याएं होने लगती है, जैसे चेहरे पर झुर्रिया पड़ना या चेहरे पर दाग धब्बो का होना आदि. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायो का सहारा ले सकते है. इन घरेलु नुस्खों द्वारा अनचाहे बाल भी खत्म होंगे और चेहरे की त्वचा सुन्दर बनी रहेगी.

पपीते का प्रयोग चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए(Papaya for unwanted hair)

पपीता अनेक रोगो का इलाज है. इसका उपयोग करने से चेहरे के अनचाहे बालो को भो समाप्त किया जा सकता है. चेहरे के अनचाहे बालो को हटाने के लिए कच्चे पपीते को काटकर पीस ले. पिसे हुए पपीते में से 2 चम्मच पपीते का पेस्ट निकाल ले. इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिला दे. अब इस पेस्ट से 15 मिनट तक चेहरे की मसाज करे. 15 मिनट बाद चेहरे को धो दे. हप्ते में दो बार इस पेस्ट को चेहरे पर लगाये. अनचाहे बाल खत्म होने लगेंगे.

Advertisements

 

शुगर और निम्बू का मिश्रण हटाए चेहरे के अनवांटेड हेयर (Get rid of unwanted hair permanently with Sugar and lemon pack)

शुगर और निम्बू के मिश्रण से आप अपने चेहरे के अनचाहे बालो को आसानी से हटा सकते है. एक कटोरी में 2 चम्मच शुगर, 2 चम्मच निम्बू का रस और 10 चम्मच पानी की मिला ले. इस मिश्रण को चेहरे के अनचाहे बालो पर ही लगाये. 20 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर लगा रहने दे. 20 मिनट के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो दे. इस विधि का प्रयोग सप्ताह में 3 बार जरूर करे. चेहरे के अनचाहे बाल खत्म होने लगेंगे.

बेसन का प्रयोग करें चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए (Use gram flour to remove unwanted hair from the face)

बेसन चेहरे की अनेक समस्याओं से लड़ने में सहायक है. चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच बेसन डाले और चुटकी भर हल्दी मिला दे. इसमें थोड़ा पानी डालकर इसका उबटन तैयार कर ले. अब इस उबटन को चेहरे में लगाये और सूखने दे. सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करे. चेहरे के अनचाहे बाल कम होंगे, और चेहरा मुलायम बना रहेगा.

चेहरे के बालों को हटाने के लिए पुदीने का प्रयोग(Face pack for unwanted hair on face peppermint)

पुदीने का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. पोदीने में बहुत से पोष्टिक गुण पाये जाते है. रोजाना 5 से 6 पुदीने की पत्तियो की चाय पीने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है.

Advertisements

 

मक्का के आटे का प्रयोग चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए (Corn flour face mask for unwanted hair)

2 चम्मच मक्का का आटा लें और इसे एक चम्मच चीनी और एक अंडे की सफेदी के डालकर मिक्स कर लें. इन सबको अच्छे से मिलाएं और इस पेस्ट को अनचाहे बालों पर लगा दे. कुछ देर रखने के बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो दे. यह मिश्रण एक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और आपके चेहरे से मृत कोशिकाओं को निकालने में सहायता करता है तथा चेहरे के अनचाहे बलों को भी नष्ट करता है.

अनचाहे बालों को हटाने के लिए हल्दी का प्रयोग (Turmeric pack for unwanted hair removal on face)

हल्दी कई रोगों का इलाज है तथा इससे शरीर कि रंगत भी निखरती है. थोड़ी हल्दी लेकर इसका लेप बन लें. इस लेप को चेहरे पर रोज पांच से दस मिनट तक लगा रहने दें फिर साफ़ पानी से चेहरे को धो दें. हल्दी के लेप से चेहरे पर बाल नहीं होते और त्वचा की रंगत निखरती है.

Advertisements

 

अनचाहे बालों को हटाने के लिए बेसन और दही का उपयोग(Gram Flour for unwanted hair removal reviews)

बेसन तथा दही अनेक रोगों से लड़ने में सहायक होते है. बेसन और दही एक साथ डालकर इसका पेस्ट बन लीजिए. अब इस पेस्ट को अनचाहे बालों पर लगाएं. कुछ देर लगा रहने के बाद धीरे-धीरे रगड़ कर निकाल दें, उसके बाद चेहरा साफ़ पानी से धो लें। प्रतिदिन यह कार्यों करने से अनचाहे बाल धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे और चेहरे पर रंगत आने लगेगी.

अनचाहे बालों को हटाने के लिए कार्न फ्लोर का प्रयोग(Use cornflour to remove unwanted hair)

कार्न फ्लोर अनचाहे बालों को हटाने में बहुत सहायक होता है. इसका स्क्रब बनाने के लिए एक बाउल में 1 अंडे का सफेद भाग, थोड़ी सी चीनी और कार्न फ्लोर को अच्छी तरह मिला लें और इसका स्क्रब तैयार कर लें. अब इस स्क्रब को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट तक मसाज करे. फिर सूखने के लिए छोड़ दें, और सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लीजिये. यह प्रक्रिया हफ्ते में तीन बार करें. इससे अनचाहे बालों को  समाप्त करने में मदद मिलती है.

Advertisements

 

चीनी का प्रयोग करें अनचाहे बालों को हटाने के लिए (Use sugar to remove unwanted hair of face)

चीनी हमारे शरीर से मृत त्‍वचा को हटाकर अनचाहे बालों को निकलने में हमारी मदद करती है. इसका प्रयोग करने के लिए अपने चेहरे को गिला करे और उस पर चीनी रगडिये. ये प्रक्रिया हफ्ते में दो कम से कम दो बार अवश्य करे. ऐसा करने से धीरे-धीरे अनचाहे बाल कम होने लगेंगे.

Advertisements

 

Related Post