बालों की रुसी का इलाज

बालों की रुसी का इलाज

Balo ki rusi ka ilaj

baalo ki rusi ka ilaj upcharnuskheआजकल प्रदूषण आदि के चलते हमारे बालों में अनेक समस्याएं होने लगती है तथा लोग आजकल इतने व्यस्त हो गए हैं उनका ध्यान अपने बालों की तरफ नही जाता और बालों में रुसी होने लगती है. रूसी की समस्या बहुत आम है. यह समस्या कई वजह से हो सकती हैं,जैसे खुश्की और बालों में रूखापन या बालों में गन्दगी होने की वजह से.रुसी होने के कारण हमारे बालों में अनेक प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है,रुसी और रुखेपन जैसी परेशानियों से हमारे बाल खराब होते हैं और टूटने लगते हैं. 

Advertisements

 

बालों की रुसी को समाप्त करने के लिए आप कुछ आसान घरेलु टिप्स की मदद लें सकते हैं. घरेलु उपचार से किसी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट नही होता और बालों में होने वाली रुसी की समस्या आसानी से समाप्त हो जाती हैं. 

रुसी के लिए दही का प्रयोग (Curd for dandruff) – एक कप दही ले उसमे थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर मिला ले,इस पेस्ट को बालों में अछी तरह लगाये और 25 -30  मिनट बाद बाल धो ले, ऐसा करने से बालों की रुसी को समाप्त किया जा सकता हैं.

बेसन से करें रुसी को दूर (Gram Flour for dandruff) – एक गिलास पानी में चार चम्मच्च बेसन मिलाकर इसका पेस्ट बना ले, फिर इस पेस्ट को बालों में लगाये, और कुछ देर बाद सिर धो ले, बालों से रुसी खतम हो जाएगी.

निम्बू का प्रयोग करें बालों की रुसी को समाप्त करने के लिए (Lemon for dandruff) – निम्बू हमारे सिर में होने वाली रुसी को समाप्त करने में बहुत ही सहायक होता है. इसका प्रयोग करने के लिए कुछ निम्बू लें. अब इन नीम्बुओं को छीलकर थोड़े पानी में डालकर उबाले. अब इस पानी को ठंडा होने के बाद इससे बालों को धोये. हफ्ते में तीन या चार बार अपने सिर को इस पानी से धोये कुछ समय इसके प्रयोग से बालों की रुसी समाप्त होने लगेगी.

Advertisements

 

नीम का प्रयोग बालो की रुसी को कम करने के लिए (Neem for dandruff) – सिर से रुसी को समाप्त करने के लिए नीम फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए कुछ नीम की पत्तिया ले. अब इन्हें पीस कर इनका लेप बना लें. इसके बाद इस लेप को सिर पर बिना गीला करे लगाए. अब कुछ देर बाद शैम्पू से सिर को धो लें. इससे बालो की रुसी आसानी से समाप्त हो जाएगी.

बालो की रुसी समाप्त करने के लिए मेथी का प्रयोग (Fenugreek for dandruff) – मेथी के प्रयोग से भी हम अपने सिर को रुसी को आसानी से समाप्त कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए मेथी के दानो को रात भर भिगोकर रख दें. सुबह इन्हें पीस कर इनका लेप बना लें. अब इस को अपने सिर की त्वचा पर अच्छी तरह लगाए. कुछ समय बाद सिर को धो लें. इससे बालो की रुसी कम होने लगेगी. 

रुसी कम करने के लिए तुलसी का प्रयोग (Basil for dandruff) – तुलसी के प्रयोग से भी बालो में होने वाली रुसी को आसानी से समाप्त किया जा सकता है. इसका प्रयोग करना बहुत ही आसान होता है. इसके लिए आप तुलसी और आंवले के पाउडर को मिलाकर लेप बनाएं. अब इस लेप को अपने सिर पर आधे घण्टे के लिए लगा लें. आधे घण्टे बाद बालो को शैम्पू से धो दें. इससे फायदा होगा. 

जैतून के तेल का प्रयोग रुसी समाप्त करने के लिए (Olive oil for dandruff) – जैतून का तेल ना केवल हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है बल्कि जैतुन के तेल की मदद से हम अपने बालो में होने वाली रुसी को आसानी से समाप्त कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए जैतून के तेल को हल्का गर्म करके सिर की त्वचा में रात को सोने से पहले लगायें. सुबह सिर धोने से एक गहनता पहले बालो में निम्बू का रस लगाए. एक घण्टे बाद बालो को धो लें. इसके कुछ समय प्रयोग से ही बालो की रुसी समाप्त होने लगेगी.

Advertisements

 

Rusi ki samsya bahut aam hai. Yah samsya kai wajh se ho sakti hai , jaise khuski or balo me rukhpan ya balo me gandagi hone ki wajh se. Rusi hone ke karan hmare balo me anek prkar ki samsyaye utpann ho jati hai, rusi or rukhepan jaisi presaniyo se hamare bal khrab hote hai or tutne lagte hai.

Ek cup dahi le usme thoda sa kali mirch paudar mila le, is pest ko balo me achi tarah lgaye or 25-30 mint bad dho le, aisa karne se balo ki rusi ko smapt kiya ja sakta hai.

Ek gilas pani me char chammch besan milakar iska pest bana le, or is pest ko balo me lgaye, or kuch der bad sir dho le, balo se rusi khtam ho jayegi.

Advertisements