हीमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू उपाय

हीमोग्लोबिन  बढ़ाने  के  घरेलू  उपाय(Easy home tips for increase hemoglobin)

Hemoglobin badane ke gharelu upay

हीमोग्लोबिन बढ़ाएं upcharnuskheपालक विश्व में सबसे अधिक सेवन किया जाने वाली  हरी सब्जी है. पालक लगभग सभी मौसमो में उत्पन्न होता है। भारत में यह प्रत्येक स्थान पर सरलता से मिल जाती है। ज्यादातर लोग पालक को विभिन्न तरीकों से प्रयोग में लाते रहे हैं और इसकी पत्तियों से अनेक व्यंजन तैयार किए जाते हैं। पालक जैसी सस्ती व सुलभ सब्जी में अनेक गुणों का समावेश है।

Advertisements

 

पालक का उपयोग सब्जियों में सर्वाधिक किया जाता है। पालक में कई तरह के विटामिन्स के अलावा प्रोटीन.सोडियम,केल्सियम ,क्लोरीन और रेशा पाया जाता है| पालक शारीरिक श्रम करे वालो  के साथ ही मानसिक श्रम करने वालो के लिए भी अमृत तुल्य है, इसमे पोषक तत्वों के अतिरिक्त आवश्यक खनिज लवण भी प्रचुर मात्र में पाए जाते है. इसके सेवन से रक्त में हीमोग्लोबिन की वृद्धि होती है.

हीमोग्लोबिन कम होने के कारण(Cause of low Hemoglobin)

जब हमारे शरीर में खून में लाल रक्त कणिकाओं की कमी हो जाती है तो शरीर में हीमोग्लोबिन कम हो जाता है. हीमोग्लोबिन एक तरह का प्रोटीन होता है. यह शरीर में ऑक्सीजन के संचरण का काम करता है. इसकी कमी के कारण अनेक प्रकार की बीमारिया हो जाती है. हीमोग्लोबिन की कमी के कारण किड्नी की ज्‍यादातर समस्‍यायें उतपन्न हो जाती हैं.

Advertisements

 

अमरूद का सेवन हीमोग्लोबिन  बढ़ाने  के लिए (Guava for Increase hemoglobin)-

पका हुआ अमरुद बहुत ही पौष्टिक होता हैं. पके अमरूद को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती. प्रतिदिन पके हुए अमरुद का सेवन करने यह हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मददगार हैं.

लीची का सेवन हीमोग्लोबिन  बढ़ाने  के लिए (Litchi for Increase hemoglobin)-

लीची को स्वास्थ्यवर्ध्क गुणों की खान माना जाता है. लीची का सेवन रक्त कोशिकाओं के निर्माण और पाचन-प्रक्रिया में सहायक होता तथा इसमें बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेबिन, नियासिन और फोलेट जैसे विटामिन बी काफी मात्रा में पाया जाता है. यह विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरूरी है. इसलिए प्रतिदिन लीची का सेवन अवश्य करे.

Advertisements

 

चुकन्दर का सेवन हीमोग्लोबिन  बढ़ाने  के लिए (Beet for Increase hemoglobin)-

चुकन्दर से प्राप्त उच्च गुणवत्ता का लोह तत्व रक्त में हीमोग्लोबिन का निर्माण व लाल रक्तकणों की सक्रियता के लिए बेहद प्रभावशाली है। खून की कमी यानी एनीमिया की शिकार महिलाओं के लिए चुकंदर रामबाण के समान है। चुकन्दर के अलावा चुकन्दर की हरी पत्तियों का सेवन भी बेहद लाभदायी है। इन पत्तियों में तीन गुना लौह तत्व अधिक होता है।

अनार का सेवन हीमोग्लोबिन  बढ़ाने  के लिए (Pomegranate for Increase hemoglobin)-

अनार में आयरनऔर कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं प्रतिदिन अनार का सेवन जरूर करे. इससे हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद मिलती है.

अंडे का सेवन हीमोग्लोबिन  बढ़ाने  के लिए (Eggs for Increase hemoglobin)-

अंडे में प्रोटीन, वसा, कई तरह के विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम जैसे अनेक गुणकारी तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है इसके साथ ही अंडे में विटामिन डी भी अंडे में पाया जाता है. जिससे हीमोग्लोबिन बढ़ाने में काफी मदद मिलती है.

Advertisements

 

Related Post