खून की कमी दूर करने का घरेलू उपचार

खून की कमी दूर करने का घरेलू उपचार

cfghआजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हम अपने शरीर पर ध्यान नही दें पाते जिसके चलते हमारे शरीर में खून की कमी होने लगती है. शरीर में खून की कमी होने से हमारा शरीर कमजोर हो जाता है जिसके कारण शरीर अनेक बीमारियों की चपेट में आ जाता है.

Advertisements

 

इन सभी समस्याओ को दूर करने के लिए आजकल अनेक प्रकार की दवाइया बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाती है. लेकिन कई बार दवाओं के अधिक सेवन से भी हमारे शरीर में अनेक समस्याएं हो सकती हैं. इन सभी समस्याओ को समाप्त करने के लिए हमे कुछ सरल घरेलु टिप्स की मदद लेनी चाहिए जो अत्यंत आसान होते हैं तथा घरेलु उपचार से किसी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही होता और हम अपने शरीर में होने वाले अनेक रोगों को भी आसनाई से खत्म कर सकते हैं. 

शरीर में खून की कमी होने के कारण Causes of anemia

स्वस्थ रहने के लिए शरीर में उचित मात्र में खून (blood ) का होना जरुरी है. खून की कमी के कारण व्यक्ति को थकान, हाथ पैरो में दर्द अनेक प्रकार की समस्याएं उतपन्न हो जाती है. जब खून में लाल रक्त कणिकाओं की कमी हो जाती है तो शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। हिमोग्लोबिन एक तरह का प्रोटीन होता है। यह शरीर में ऑक्सीजन के संचरण का काम करता है। इसकी कमी से एनिमिया नाम का रोग हो जाता है। और व्यक्ति को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसके लिए जरुरी है की आप अपने खान पान तथा रहन सहन में कुछ बदलाव करे.

Advertisements

 

खून की कमी को दूर करने के आसान उपाय घर पर Home remedies for anemia 

चुकुन्दर से करे खून की कमी को दूर (Beet for anemia) – 

चुकंदर (Beet Root) खून की कमी को दूर करने में बहुत कारगर है. चुकंदर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. अतः एनीमिया (anemia) के रोगियों को अपने भोजन में किसी न किसी रूप में (जैसे सूप, सब्जी अथवा सलाद)  चुकंदर को अवश्य शामिल करना चाहिए.

पालक का प्रयोग खून की कमी को दूर करने के लिए (Spinach for anemia) –

पालक में कैल्शियम, विटामिन ए, बी9, विटामिन ई और विटामिन सी, फाइबर, बीटा केरोटीन भरपूर मात्र में पाया जाता है। आधा कप उबले पालक में 3.2 मि.ग्रा. आयरन पाया जाता है। पालक को उबालकर उसका सूप बना ले। सूप ठंडा होने के पी बाद लीजिए। कुछ समय इसके उपयोग करने से खून बढ़ने में मदद मिलती है।

एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए अमरुद का प्रयोग (Guava for anemia) –

अक्सर लोगो को अमरुद खाना पसंद होता है लेकिन अधिकतर लोग होते है जिन्हे कच्चा अमरुद काफी पसंद होता है। मगर अमरुद जितना अधिक पका होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। पका हुआ अमरुद खाने से शरीर में हीमोग्लोविन की कमी नहीं रहती जिसके कारण खून बढ़ाने में मदद मिलती है।

Advertisements

 

खून की कमी को दूर करें तुलसी से  (Tulsi for anemia)

तुलसी का उपयोग बहुत सी बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। यदि आप प्रतिदिन तुलसी खाये तो यह आपके लिए सेहतमंद साबित होगा क्योकि तुलसी खाने से शरीर में खून को मात्र बढती है और इसे खाने से आप हमेशा एक्टिव रहेंगे।

अंगूर का प्रयोग खून की कमी को दूर करने के लिए (Grapes for anemia) – 

अंगूर मेंं आयरन अतयधिक मात्रा में पाया जाता है। अंगूर हीमोग्लोबिन की कमी से होने वाली बीमारियों को ठीक करने में हमारी मदद करता है जिससे कारण शरीर में खून की कमी नहीं रहती।

हरी सब्जियां फायदेमंद है खून की कमी को दूर केने के लिए (Green vegetables for anemia) – 

हरी सब्जियां बहुत से रोगों का इलाज है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हरी सब्जियां बहुत जरुरी है। हरी सभजियो के सेवन से अनेक प्रकार की समस्याओं को खत्म किया जा सकता है क्योकि इसमें अनेक प्रकार के विटामिन तथा खनिज लवण पाए जाते है। हरी सब्जियों के सेवन से मनुष्य के शरीर में  हीमोग्लोबिन की मात्रा बढती है जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती।

Advertisements

 

Related Post