वजन घटाने के लिए कुछ खास आदते

वजन घटाने के लिए कुछ खास आदते

fgfhfआजकल वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गया है. मोटापे को घटाना आज एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है. हर घर में कम से कम एक व्यक्ति ऐसा जरूर होता है जो मोटापे से जूझ रहा है. मोटापा अनेक परेशानियों का कारण होता है जैसे कोई काम ठीक से ना कर पाना जल्दी थकान होना आदि. इन सभी समस्याओं के चलते व्यक्ति को अनेक प्रकार के विकार होने की सम्भावना रहती है.

Advertisements

 

मोटापा काम करने के लिए लोग घंटो तक जिम में वर्कआउट करते हैं. डायटिंग करते हैं. लेकिन मोटापे के सही कारण को कोई नहीं जानता. अक्सर मोटापा शारीरिक सक्रियता न होने, व्यायाम ना करने तथा जंग फ़ूड इत्यादि के सेवन से होता है. इसके अलावा अधिक मात्रा में कैलोरी लेने से फैट बर्न होता है. इन सभी समस्याओं से बचने के लिए हमें कुछ आसान घरेलु उपयो की मदद लेनी चाहिए जो अतयन्त सरल तथा उपयोगी होते हैं.

खाने का तरीका बदले

मोटापा कम करने के लिए आपको अपना आहार बदलने के साथ-साथ खाने के तरीका भी बदलना होगा. इसके लिए आप जब भी खान खायें धीरे-धीरे आराम से चबाकर कर खाये. यदि आप चबाकर नहीं खाते तो आप जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. इसलिए जब भी खाना खाये तो खूब चबाकर ही खायें.

Advertisements

 

खाने के लिए छोटी प्लेट का प्रयोग  करे

एक शोध के अनुसार यदि व्यक्ति खाना खाने के लिए छोटी प्लेट का इस्तेमाल करता है तो उसका पेट जल्दी भर जाता है और वजन बढ़ने से रोकता है. यह तरीका वजन कम करने का सबसे अच्छा उपाय है. जब भी आपको भूख लगे तो हमेशा कोशिश करें की छोटी प्लेट का इस्तेमाल ही हो. इसके साथ खाने के लिए आप छोटी प्लेट के साथ-साथ कटोरी और चम्मच का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ऑफिस में कैसे वजन कम करे योजना बनायें

जब भी आपको भूख लगती है उससे लड़ने की एक योजना बनाए. अगर आपको ज्यादा भूख लगती है तो कोई गेम खेल सकते हैं. जो लोग योजनाबद्ध तरीके से काम करते हैं वे जल्दी और ज्यादा वजन घटाते हैं. शाम होने के बाद जब आपको भूख लगे तो आप जंग फ़ूड, चॉकलेट आधी का सेवन का करके कोई हेल्दी स्नैक्स का सेवन कर सकते हैं.

Advertisements

 

टीवी के सामने न खाए

खाना खाने के लिए हमेशा एक ऐसे स्थान का चुनाव करें जहां पर शांत माहौल हो. भोजन अधिक संतृप्त करने के लिए आपको शांत स्थान में ही भोजन करना चाहिए. एक शोध के अनुसार शोर-शराबे के बीच भोजन करने से लोगों की पाचन रस को पहचानने की क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे व्यत्कि का परत नहीं भरता और व्यक्ति अधिक खाने लगता हैं जिसके कारण मोटापा बढ़ने लगता हैं. इसलिए यह जरुरी हैं की आप शांत स्थान में ही बैठ के भोजन करें.

सीट पर बैठकर  न खायें

जब भी आप कम के बीच में कुछ खाते हैं तो अपनी सीट पर बैठकर बिलकुल ना खायें, ऐसा करने से आपका ध्यान भटकता है और आप कभी नेट में देखते हैं कभी कुछ कभी कुछ. इसलिए आपको याद याद नई रहता की आप कितना क्या खा चुके हैं, इसलिए ये जरुरी है की आप अपनी सीट से अलग होकर ही कुछ खायें.

Advertisements

 

भोजन के बाद करें शॉपिंग

जब भी आप शॉपिंग करते हैं तो खाने के बाद ही शॉपिंग के लिए जाए क्योंकि शॉपिंग के वक़्त आपका पेट भरा रहेगा जिससे आप उन हेल्दी चीजों को नहीं खरीदते हैं. जिनके कारण मोटापा बढ़ता है. मोटापा बढ़ने वाली अनेक ऐसी चीजे हैं जो बाजार में आसानी से मिल जाती हैं. इसलिए आपको हमेशा खाना खाने के बाद ही शॉपिंग के लिए जाना चाहिए.

back