लम्बे और मोटे बालो के लिए सीक्रेट टिप्स

लम्बे और मोटे बालो के लिए सीक्रेट टिप्स

lhhhबालों के झड़ने तथा पतले होने की समस्या भी आजकल आम हो गई है. हर कोई चाहता हैं की उसके बाल लंबे, घने और चमकीले हों, लेकिन आहार में पोषक तत्‍वों की कमी और हार्मोंन के असंतुलन के कारण हमारे बाल रुके, बेजान तथा पतले हो जाते हैं, जिसके कारण बालों में किसी भी प्रकार का हेयरस्टाइल नहीं बनती और हमें शर्मिंदगी महसूस होने लगती हैं.

Advertisements

 

बालो की चमक बनाए रखने के लिए आपको कुछ ऐसे सही उत्पाद के चुनाव और उपयोग करने की जरुरत हैं जिसके द्वारा बालों को पोषण के साथ-साथ लम्बा तथा घना भी बनाया जा सके.

लम्बे और मोटे बालो के लिए घरेलू नुस्खे

अमरबेल का प्रयोग

लगभग 3 लीटर पानी में 250 ग्राम अमरबेल को डाल कर उबाल लीजिए. जब इसमें आधा पानी रह जाये तो इसे ठंडा करने के लिए रख दें और जब भी आप बालों को धोए तो इस पानी का प्रयोग करें. इससे बालों को बढ़ाने में मदद मिलती हैं.

गुड़हल के फूलों का रस

कुछ गुड़हल के फूलों के रस को निकाल लीजिए. अब इसमें जैतून का तेल बराबर मात्रा में मिलाये तथा इसे आग में पकाएं. जब पानी सुख जाये तो इससे एक शीशी में भरकर रख दें. प्रतिदिन नहाने से पहले इसे बालों में मल-मलकर लगाए. यह प्रयोग बालों को लम्बा तथा घना बनता हैं.

Advertisements

 

ककड़ी, गाजर और पालक

ककड़ी में सिलिकन और सल्फर की मात्रा अधिक पाई जाती हैं. जिसके द्वारा बाल बढ़ते हैं. ककड़ी के रस में गाजर और पालक को मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ बढती है.

शिकाकाई और सूखे आंवले का प्रयोग

शिकाकाई और सूखे आंवले को 25-25 ग्राम लेकर कूट कर छोटे-छोटे टुकड़े बना लें. अब इन टुकड़ों को 500 ग्राम पानी में रात को डालकर भिगो दीजिये. सुबह इस पानी को छान लें. अब इस मिश्रण से सिर की मालिश करें. 10-20 मिनट बाद सिर धो दें. बालों को सूखने के बाद नारियल का तेल लगा लें. इससे बाल बढ़ाने लगते हैं.

नीम और बेर के पत्ते

बेर और नीम के पत्तों में थोड़ा पानी डालकर पीस लीजिए. अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाए. इस पेस्ट को 2 से 3 घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें. इसके बाद बालों को साफ़ पानी से धो दें. इससे बाल लम्बे होने में मदद मिलती हैं.

घी का सेवन

प्रतिदिन अपने आहार में घी का सेवन करें. घी खाने से हमारे स्वस्थ के साथ-साथ हमारे बाल भी स्वस्थ रहते हैं. इसके अलावा घी से अपने बालों की जड़ो की मालिश करें. इससे बाल काले, घने होने के साथ-साथ लम्बे होने लगते हैं. 

कलौंजी का उपयोग

50 ग्राम कलौंजी को 1 लीटर पानी डालकर उबाल लें. जब भी आप बाल धोने जाये तो इस पानी से बालों को धोए. इसका असर आपको 1 महीने में ही आपको दिखने लगेगा.

Advertisements

 

आम की गिरी का प्रयोग

आवेले के रस में 10 ग्राम आम की गिरी मिलाकर इसे पीस लें. अब इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ी तक अच्छी तरह लगाए. इस विधि के प्रयोग से धीरे-धीरे बाल लम्बे होने लगते हैं.

लहसुन का प्रयोग

लहसुन अनेक रोगों से लड़ने में हमारी मदद करता हैं. इसमें अनेक पोस्टिक गुण पाये जाते हैं. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं. लहसुन का रस निकाल कर इसे बालों में लगाए. इससे बाल उगने लगते हैं.

back