पांच मिनट सफेद दाँतों पाने के घरेलू उपाय

पांच मिनट सफेद दाँतों पाने के घरेलू उपाय

white teeth upcharnuskheचेहरे और शरीर देखरेख के साथ-साथ हमें अपने दांतों का ख्याल रखना भी बहुत जरुरी होता है. क्योकि दांत हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होते है. लेकिन आपके दांत पीले, काले या भद्दे है तो हसने तथा बोलने में हिचकिचाते है तथा आपके मन में भी खुद के लिए हीन भावना उत्पन्न हो जाती है.

Advertisements

 

सुंदर एवं खूबसूरत दांत न केवल हमारे चेहरे में चार चांद लगाते हैं, बल्कि आत्मविश्वास को भी बढ़ाने में हमारी मदद करते हैं. इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने शरीर तथा चेहरे की देखभाल के साथ – साथ अपने दांतों की भी सही प्रकार से देखभाल करनी चाहियें. दांतों को हमेशा साफ़ और स्वच्छ रखना चाहियें. दांतों को साफ़ रखने और चहेरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय अपनाए. जिनको अपनाकर आप अपने दांतों से जुडी समस्या को खत्म करके अपनी खूबसूरती को बड़ा सकते हैं.

तुलसी का प्रयोग – तुलसी के उपयोग से दांतों को चमकदार बनाने में मदद मिलती हैं. तुलसी के कुछ ताजे पत्ते लें और इन्हे सूखा दें और इसको पीस कर चूर्ण बना लें. इस चूर्ण से रोज दांतों को साफ़ करें. इस विधि के उपयोग से दांतों का पीलापन तथा कालापन दूर होता है और दांत चमकने लगते हैं.

नमक का प्रयोग – नमक दांतों को साफ़ करने के सबसे अच्छा तरीका हैं. 2 या 3 बुँदे सरसो के तेल की लें और इसमें थोड़ा नमक डाल कर दांतों को साफ़ करें. इससे पीलापन दूर होने के साथ ही दांत चमकने लगते हैं.

Advertisements

 

नीम का प्रयोग नीम में दांतों को सफेद बनाने व बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं. दांतों की चमक बढ़ाने तथा उन्हें मजबूत बनाने के लिए नीम का प्रयोग बहुत अधिक किया जाता हैं तथा यह प्रयोग अत्यन्त सरल तथा आसान भी है. रोजाना नीम को टूथ ब्रश की तरह दाँतो में घिसने से दाँतो का पीलापन दूर हो जाता है और दांत चमकने लगते हैं.

गाजर का प्रयोग खाना खाने के बाद गाजर खाने से इसमें मौजूद रस दाँतो की अच्छी तरह सफाई कर देता है, जिससे दाँतो में पीलापन खत्म होने लगता हैं और दांत चमकदार तथा मजबूत होते है.

बेकिंग सोडे का प्रयोग- बेकिंग सोडा पीले दांतों को चमकदार बनाने वाला सबसे अच्छा घरेलु उपाय है. बेकिंग सोडा का उपयोग दाँत साफ़ करने में बहुत सहायक होता है. थोड़े से बेकिंग सोडे को लेकर दाँतो रोजाना को साफ़ करने से उसमें लगी पीली परत साफ़ हो जाती है और दाँत सफ़ेद हो जाते है.

नारियल के तेल का उपाय- एक चम्म्च में नारियल का तेल लेकर इसे दाँतो पर मले. इसे लगभग 15  मिनट तक लगा रहने दें तथा टूथ ब्रश करने के समय उसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर ब्रश करने से दाँतो का पीलापन दूर हो जाता है और दांत चमकने लगते हैं.

Advertisements

 

कोयले के पाउडर का प्रयोग – दांतों को साफ करने तथा उनकी चमक बढ़ाने के लिए कोयले के पाउडर का प्रयोग भी बहुत अच्छा माना जाता हैं. थोड़े से कोयले के पाउडर को दांतों में रोजाना मलने से दाँत सफ़ेद रहते है.

निम्बू का प्रयोग – निम्बू का प्रयोग लगभग सभी रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है. एक नींबू का रस निकालकर उसमे बराबर मात्रा में पानी मिलाकर कुल्ला करने से पीलापन दूर होता है तथा मुंह की दुर्गन्ध भी दूर होने लगती है.

फ्लॉसिंग

अनेक लोग फ्लॉसिंग को अपने दांतों के लिए उचित नहीं मानते क्योंकि उनको डर होता है की फ्लॉसिंग करने से उनके मसूड़ों से खून बहना शुरु हो सकता है.अगर फ्लॉसिंग का प्रयोग ध्यान पूर्वक तथा धैर्य के साथ किया जाए तो यह आपके दांतों को स्वस्थ को बनाए रखने में काफी मददगार होती है तथा दांतों को सड़ने से बचाती है.

स्ट्रॉ का इस्तेमाल है फायदेमंद

स्ट्रॉ का इस्तेमाल करने से दांतों की सफेदी को बनाए रखने में काफी मदद मिलती है. स्ट्रॉ आपके दांतों को किसी भी कोल्ड ड्रिंक के सेवन से होने वाली समस्या से सुरक्षित रखता है. स्ट्रॉ का प्रयोग करने से कोई भी पेय पदार्थ बिना दांतों  के सपर्श से सीधा मुंह के अंदर चला जाता है. जिसके कारण दांत सुरक्षित रहते हैं.

Advertisements

 

हर दो महीने में करें ब्रश चेंज

दांतों को सुरक्षित रखने के लिए नियमित अंतराल पर अपने ब्रश को बदलना बहुत आवश्यक है। एक ब्रश कुछ समय तक इस्तेमाल करने के बाद ब्रश के ब्रिसल सख़्त होने लगते हैं तथा आपके दांतों को नुकसान पंहुचा सकते हैं जिसके कारण आपके दांत पीले पड़ने लग जाते हैं तथा उनमे दर्द होने लगता है.

back